विज्ञापन

आज क्या बनाऊं: पुलाव खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें नवरतन पुलाव, उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले

Navratan Pulao: नवरतन पुलाव एक लजीज रेसिपी है जो पार्टी, लंच या डिनर की रौनक बढ़ाता है. इसे आप एक रॉयल डिश के रूप में प्रेजेंट कर सकते हैं.

आज क्या बनाऊं: पुलाव खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें नवरतन पुलाव, उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले
Navratan Pulao: नवरतन पुलाव की स्वादिष्ट रेसिपी.

Navratan Pulao Recipe In Hindi: पुलाव का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. पुलाव एक वन पॉट डिश है जिसे कम समय में आसानी से बनाया जा सकता है. पुलाव एक कम्फर्टिंग डिश है, क्योंकि इसके साथ आपको किसी सब्जी या करी की भी जरूरत नहीं होती. इसे आप रायता, अचार या चटनी किसी के भी साथ पेयर कर सकते हैं. पुलाव में सिर्फ साबुत मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप भी लंच और डिनर में कुछ क्विक और टेस्टी बनाना चाहते हैं तो हमने आपको कवर किया है. आज हम आपके लिए एक ऐसी पुलाव की रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आप कम समय में आसानी से बना सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं कैसे बनाएं नवरतन पुलाव. 

नवरतन पुलाव एक लजीज रेसिपी है जो पार्टी, लंच या डिनर की रौनक बढ़ाता है. इसे आप एक रॉयल डिश के रूप में प्रेजेंट कर सकते हैं. नवरतन पुलाव को बनाने के लिए बासमती चावल का इस्तेमाल किया जाता है. साबुत मसाले, ड्राई फ्रूटस इसके फ्लेवर को बढ़ाने का काम करते हैं. 

ये भी पढ़ें- लटकती तोंद को करना है अंदर तो इस हरी पत्ती की चाय का करें सेवन, जानें अन्य लाभ

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे बनाएं स्वादिष्ट नवरतन पुलाव- (How To Make Navratan Pulao)

नवरतन पुलाव को बनाने के लिए चावल को लगभग 80% तक पकाएं और कुछ देर के लिए अलग रख दें. अब एक कढ़ाई में मध्यम आंच पर 1/4 कप तेल गरम करें. जब यह गर्म हो जाए तो इसमें आलू के टुकड़े डालकर 30-40 सेकेंड के लिए भूनें. कटी हुई गाजर डालें और मिलाएं, लगभग 30 सेकंड के लिए पकाते रहें, फिर फ्रेंच बीन्स डालें और उन्हें लगातार हिलाते हुए पकाएं जब तक कि सभी सब्जियां थोड़ी नरम और गूदेदार न हो जाएं. इन्हें तेल से निकाल लें. पनीर को हल्का ब्राउन होने तक तलने के लिए उसी तेल का प्रयोग करें और एक बार हो जाने पर उन्हें निकाल लें. उसी कढ़ाई में फूलगोभी डालें और हल्का ब्राउन होने तक भून लें. गोभी के भुन जाने पर इसमें उबले हुए मटर, काजू, किशमिश और बादाम डालकर बीच-बीच में हिलाते हुए लगभग 30 सेकेंड तक भून लें. बारीक कद्दूकस किया हुआ अदरक, लहसुन का पेस्ट, लौंग, तेज पत्ता, दालचीनी और हरी इलायची डालकर लगातार चलाते हुए 30-40 सेकेंड तक भूनें. पके हुए बासमती चावल, नमक, घी डालकर अच्छी तरह मिला लें, मध्यम आंच पर बीच-बीच में हिलाते हुए पका लें. एक दूसरे पैन में घी गरम करें, जब वह गर्म हो जाए तो उसमें जीरा डालें और अच्छी तरह मिलाएं. जब जीरा चटकने लगे तो केसर वाला दूध और 2 टेबल स्पून पानी डाल दें. जब यह उबलने लगे तो इसे पुलाव के साथ पैन में डालें और अच्छी तरह मिलाएं.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
आज क्या बनाऊं: पुलाव खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर ट्राई करें नवरतन पुलाव, उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Next Article
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com