9 Surprising Benefits Of Clove: गुणों का खजाना है लौंग, फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

9 Surprising Health Benefits Of Clove: लौंग दिखने में भले ही छोटी सी है लेकिन इसके फायदे अनेक हैं. लौंग का वैज्ञानिक नाम सीजिजियम अरोमैटिकम है. भारतीय मसाले से लेकर आयुर्वेदिक औषधी तक लौंग का खूब इस्तेमाल किया जाता है.

9 Surprising Benefits Of Clove: गुणों का खजाना है लौंग, फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

Benefits Of Clove: लौंग को सेहत और सुंदरता दोनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • वजन घटाने में लौंग काफी असरदार मानी जाती है.
  • पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • लौंग मुंह की बदबू और दांतो के दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है.

9 Surprising Health Benefits Of Clove: लौंग दिखने में भले ही छोटी सी है लेकिन इसके फायदे अनेक हैं. लौंग का वैज्ञानिक नाम सीजिजियम अरोमैटिकम है. भारतीय मसाले से लेकर आयुर्वेदिक औषधी तक लौंग का खूब इस्तेमाल किया जाता है. लौंग को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. लौंग में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक विटामिन, मिनरल्स और अन्य पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं. हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई बार गलत खानपान या लाइफस्टाइल के चलते स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करते हैं. और इन समस्याओं से राहत पाने के लिए डॉक्टर की नहीं बल्कि घरेलू उपायों की जरूरत होती है. खान-पान में गड़बड़ी के चलते अक्सर हमारे पेट में गैस बनने लगती है लेकिन गैस की समस्या को दूर करने के लिए हर बार दवाओं का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए आप दवाओं की जगह घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. लौंग को सेहत और सुंदरता दोनों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. तो चलिए आज हम आपको लौंग से होने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

  

लौंग के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Clove)

1. वजनः

वजन घटाने में लौंग काफी असरदार मानी जाती है. लौंग में एंटी-ओबेसिटी प्रभाव होता है जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आप भी वजन को कम करना चाहते हैं तो लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

2. स्ट्रेसः

भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते ज्यादातर लोग स्ट्रेस की समस्या से जूझ रहे हैं. स्ट्रेस की समस्या से बचने के लिए लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. लौंग में एंटी-स्ट्रेस गुण पाया जाता है जो स्ट्रेस से बचाने में मदद कर सकता है. 

3. दांत दर्दः

लौंग में एनाल्जेसिक गुण मौजूद होने से ये दांत के दर्द से राहत दिला सकता है. दांतों के दर्द और मसूड़ों की सूजन को कम करने के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

had9eg8o

लौंग में एनाल्जेसिक गुण मौजूद होने से ये दांत के दर्द से राहत दिला सकता है.

4. पाचनः

लौंग पाचन संबंधी समस्या जैसे पेट का फूलना, गैस, अपच, मतली, डायरिया और उल्टी के लक्षणों से राहत दिला सकता है. लौंग में पाए जाने वाले गुण पेट की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. 

5. पिंपल्सः

पिंपल्स की समस्या से परेशान हैं तो लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. लौंग पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जो इंफेक्शन और पिंपल से बचाने में मदद कर सकता है. 

Cardamom Tea For Health: इलायची वाली चाय पीने के गजब के फायदे!

6. कान दर्दः

कान में दर्द कई बार सर्दी-जुकाम होने की वजह से भी होता है. अगर कान में असहनीय दर्द है तो आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. लौंग को दर्द निवारक औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. लौंग का तेल कान दर्द कम करने के साथ-साथ कान के संक्रमण से भी बचाने का काम कर सकता है. 

7. कैंसरः

कई शोधकर्ताओं का मानना है कि लौंग के इस्तेमाल से फेफड़े के कैंसर और त्वचा के कैंसर को रोकने में काफी हद तक मदद मिल सकती है. लौंग में मौजूद युजेनॉल नामक तत्व कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

 Banana Health Benefits: रोजाना केला खाने के 7 जबरदस्त फायदे

8. गठियाः

गठिया, जोड़ों में दर्द की समस्या जब बढ़ जाती है तो काफी परेशानी का सबब बन जाती है. आपको बता दें कि गठिया और जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में लौंग मददगार हो सकती है. लौंग में फ्लेवोनॉयड्स पाया जाता है लौंग के तेल की मालिश करने से जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं.

9. मुंह की बदबूः

पायरिया की समस्या या काफी देर भूखे रहने से मुंह से बदबू आ सकती है. लौंग मुंह की बदबू और दांतो के दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Holi 2021: रिफ्रेशिंग फेस्टिव ट्रीट के लिए ट्राई करें ठंडाई फिरनी रेसिपी

Mushroom Spaghetti: कार्बोनारा सॉस और क्रीम के साथ ट्राई करें स्पेशल डिश, यहां देखें वीडियो

Chilli Egg Or Chilli Omelette: चिली एग या चिली ऑमलेट अपने गेस्ट को सर्व करें ये यूनिक स्नैक, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Sara Ali Khan: सारा अली खान की भेल पूरी पार्टी, यहां देखें तस्वीर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

Holi Hair Care Tips: केमिकल वाले रंगों से बालों को बचाने के लिए अपनाएं ये तरीके!