विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 07, 2021

Benefits Of Asafoetida: दांत दर्द, मिर्गी, पाचन और स्किन समेत हींग के इस्तेमाल से मिलने वाले 9 फायदे

9 Health Benefits Of Asafoetida: हींग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. हींग को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. हींग को आमतौर पर खाना पकाने में स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हींग के इस्तेमाल से आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं.

Benefits Of Asafoetida: दांत दर्द, मिर्गी, पाचन और स्किन समेत हींग के इस्तेमाल से मिलने वाले 9 फायदे
Benefits Of Asafoetida: हींग को आमतौर पर खाना पकाने में स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

9 Health Benefits Of Asafoetida:  हींग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. हींग को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. हींग को आमतौर पर खाना पकाने में स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हींग के इस्तेमाल से आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं. हींग में पाए जाने वाले गुण पाचन के लिए अच्छे माने जाते हैं. हींग में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं. इतना ही नहीं हींग का प्रयोग कई दवाओं में भी किया जाता है. इसमें पाएं जाने वाले महत्वपूर्ण तत्व मानसिक तनाव, डिप्रेशन, कफ, अस्थमा, अपच, पेट से जुड़ी समस्याओं, मांसपेशियों में ऐंठन, अर्थराइटिस जैसी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. हींग को दांत दर्द में भी काफी फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको हींग के इस्तेमाल से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

हींग इस्तेमाल के फायदेः (Hing Ke Fayde)

1. पाचनः 

हींग को पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हींग में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो अपच और गैस की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैे. हींग पेट के दर्द में भी आराम दिलाने का काम कर सकती है. हींग को आप खाना पकाने में या पानी में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

uvlhkm3g

हींग में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो अपच और गैस की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. सर्दी-खांसीः

हींग को सर्दी-खांसी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको कफ और सर्दी की शिकायत है तो आप हींग का पानी सीने में लगाएं या फिर हींग को शहद के साथ इस्तेमाल करें. हींग सर्दी खांसी से निजात दिलाने में मदद कर सकती है.

3. सांसः

हींग में एंटी-वायरल और एंटी- बैक्टीरियल गुण मौजूद होने के कारण, ये सांस संबंधी समस्या को दूर कर सकती है. अगर आपको सर्दी-जुकाम में सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो आप हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. पीरियड्सः

पीरियड के दर्द, पेट की ऐंठन और सूजन में हींग के पाउडर को गर्म पानी के साथ इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि हींग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते हैं, जो दर्द निवारक के की तरह काम कर सकते हैं. 

5. स्किनः

हींग में उच्च मात्रा में एंटी-इनफ्लेमेटरी तत्व होते हैं जिसकी वजह से इसे स्किन केयर उत्पादों में मिलाया जाता है. हींग स्किन की जलन को कम करने में मदद कर सकती है.

6. ब्लड प्रेशरः

हींग में कोमेरिन नामक तत्व पाए जाने के कारण, ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. साथ ही ये ब्लड के फ्लो को भी ठीक तरह से काम करने में मदद करती है. हींग में औषधीय गुण पाए जाने के कारण ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकती है. 

7. दांत दर्दः

हींग में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो संक्रमण और दर्द की समस्या को दूर करते हैं. अगर आपके दांतों में संक्रमण है या मसूड़ों से खून निकलने और दर्द की समस्या है, तो हींग का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है.

8. मिर्गीः

हींग का उपयोग करने से मिर्गी की समस्या से कुछ हद तक राहत पाई जा सकती है. हींग में एंटी-कॉन्वल्सेंट गुण होते हैं, जो मिर्गी की दवा के रूप में काम कर सकते हैं.

9. इंफेक्शनः

हींग की तासिर गर्म होती है. हींग में पाए जाने वाले तत्व दाद, खाज, खुजली और चर्म रोगों में फायदेमंद हो सकते हैं. चर्म रोग होने पर हींग को पानी में घिसकर लगाने से फायदा मिल सकता है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Salad For Weight Loss: वजन घटाने के लिए ऐसे बनाएं अनानास, गाजर और खसखस ​​का सलाद
Cucumber For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए खीरे को डाइट में इन तीन तरीकों से करें शामिल
Benefits Of Urad Dal: उड़द दाल खाने के पांच अद्भुत फायदे
Kamal Kakdi For Health: कमल ककड़ी खाने के 7 जबरदस्त फायदे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Best Cooking Oils: कौन सा तेल है आपकी सेहत के लिए अच्छा, 10 बेस्ट कुकिंग ऑयल
Benefits Of Asafoetida: दांत दर्द, मिर्गी, पाचन और स्किन समेत हींग के इस्तेमाल से मिलने वाले 9 फायदे
Clove Tea Health Benefits: 5 Great Benefits Of Drinking Clove Tea Every Morning
Next Article
Clove Tea Benefits: रोजाना सुबह लौंग की चाय पीने के पांच बेहतरीन फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;