Vitamin D Deficiency: शरीर में विटामिन डी की कमी के 7 लक्षण, ये फूड करेंगे दूर

Vitamin D-Rich Foods: आप विटामिन डी सीधा सूरज की किरणों से ले सकते हैं. इसके साथ ही साथ आप खाने में विटामिन डी से भरपूर चीजें शामिल कर विटामिन डी की कमी दूर कर सकते हैं.

Vitamin D Deficiency: शरीर में विटामिन डी की कमी के 7 लक्षण, ये फूड करेंगे दूर

Vitamin D-Rich Foods: आप विटामिन डी सीधा सूरज की किरणों से ले सकते हैं.

Vitamin D Deficiency: धूप लेने या विटामिन डी (Vitamin D) की खुराक से पेट में अच्छे जीवाणु की संख्या बढ़ाने और मेटाबॉलिक सिंड्रोम रोकने में मदद मिल सकती है. उपापचयी सिंड्रोम एक प्रकार के लक्षणों के समूह हैं जो डायबिटीज़ और दिल के रोगों का खतरा बढ़ाने वाले कारक हैं. एक नए शोध में यह बात सामने आई है. हाल ही में सामने आई एक स्टडी के अनुसार विटामिन डी की कमी होने से शरीर कई बीमारियां की चपेट में आ जाता है. इन्हीं में से एक है ब्रेस्ट कैंसर. जी हां, विटामिन डी की कमी ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को बढ़ा देती है. स्तन कैंसर पर हुई इस स्टडी में यह बात सामने आई कि विटामिन डी की कमी के साथ ही अगर मोटापा भी है तो यह Breast cancer के खतरे को बढ़ा देता है. शोध में यह बात समाने आई कि कम बीएमआई (Body mass index, BMI) के साथ शरीर में मौजूद विटामिन डी का अच्छा स्तर स्तन कैंसर से बचाव का काम करता है. तो आखिर यह कैसे पता चले कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो गई है. चलि‍ए हम आपको बताते हैं शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षण जो आपको बताते हैं कि इस समय शरीर में विटामिन डी की डेफिशिएंसी (signs and symptoms of vitamin D deficiency) है. और साथ ही आपको बताते हैं हैं ऐसे आहार के बारे में जो विटामिन डी  (Foods That Are High in Vitamin D) से भरपूर हैं.

How to Lose Weight Fast: डाइट प्लान जो 7 दिनों में कम करेगा कई किलो वजन

हाइपरटेंशन रोगियों के लिए तुलसी है फायदेमंद, ब्‍लड प्रेशर को करती है कंट्रोल

क्या होते हैं विटामिन डी की कमी के लक्षण - Vitamin D Deficiency: Signs and Symptoms

आज के समय में विटामिन डी की कमी की समस्या काफी ज्यादा आ रही है. एनसीबीआई (NCBI) के मुताबिक दुनियाभर की जनसंख्या का 50 फीसदी विटामिन डी की कमी की समस्या से जूझ रहा है. हर किसी को नियमित रूप से रोज कमस्कम 10 से 20 माइक्रोग्राम विटामिन डी की जरूरत होती है. 

विटामिन डी की कमी के कारण क्या हैं- Vitamin D Deficiency: Causes, Common Symptoms:

- जरूरत से कहीं ज्यादा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना. ऐसा करने से सूरज की किरणें त्वचा तक पहुंच ही नहीं पाती.
- ऐसी जगह रहना जहां धूप या सूरज की रोशनी कम हो. 
- अधिक प्रदूषण वाले वातावरण में रहने के कारण. 
- ज्यादा समय घर के अंदर ही बिताने के चलते. 
- विटामिन डी से भरपूर आहार न लेने के चलते.

क्या होता है शरीर में, जब आप पानी नहीं पीते! | कम पानी पीने के 7 नुकसान

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है गाजर, इस्‍तेमाल करके देखें

विटामिन डी की कमी के लक्षण - Signs and symptoms of vitamin D deficiency

1. थकान महसूस करना. इसके अलावा  
2. हड्ड‍ियों में दर्द और कमजोरी महसूस होना. इसके अलावा शरीर के अलग-अलग हिस्सों की मांसपेशि‍यों में लगातार दर्द भी इसका एक लक्षण है.
3. तनाव में रहना भी विटामिन डी की कमी का एक लक्षण हो सकता है. आमतौर पर औरतों में विटामिन डी की कमी से डिप्रेशन या स्ट्रेस की समस्या ज्यादा होती है. 
4. बाल झड़ना. 
5. चोट लगने पर उसके भरने में काफी अधिक समय लगना. 
6. विटामिन डी की कमी का असर आपके मूड पर होता है. विटामिन डी की कमी का असर सेरोटोनिन हार्मोन पर पड़ता है. जो मूड स्विंग्स की समस्या पैदा करती है.
7. विटामिन डी की बहुत ज्यादा कमी होने पर जरा सी चोट लगने पर हड्डी टूटने, खास तौर पर जांघों, पेल्विस और हिप्स में दर्द होता है.

ओट्स खाने के हैं कई फायदे, होता है वजन कम...

Garam Masala Benefits: मसालों का यह लजीज मेल आपकी सेहत के लिए भी है फायदेमंद

विटामिन डी से भरपूर आहार- Vitamin D-Rich Foods

आप विटामिन डी सीधा सूरज की किरणों से ले सकते हैं. इसके साथ ही साथ आप खाने में विटामिन डी से भरपूर चीजें शामिल कर विटामिन डी की कमी दूर कर सकते हैं. तो आपकी मदद के लिए हम आपको बताते हैं विटामिन डी से भरपूर आहार- 
 

Vitamin D Rich Foods
फैटी फिश जैसे टूना, मेकरेल, सेलमॉन अंडे का सफेद भागसोया मिल्क
डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, दही वगैरहमशरूमअनाज
चीजसंतरे का जूसकोका

इस बात का ध्यान रखें कि आप विटामिन से भरपूर आहार जरूर लें. यह स्वस्थ जीवन के लिए बहुत जरूरी है. अगर आपको ऊपर बताए गए लक्षणों में से कुछ लक्षण खुद में दिखते हैं तो अपने डॉक्टर से बात जरूर करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.