7 Healthy Indian Breakfast Recipes: अपनी सुबह की शुरुआत इन सात हेल्दी इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज के साथ करें

जैसे हल्का, पौष्टिक और स्वस्थ रात का खाना सुनिश्चित करता है कि आपका पाचन स्वास्थ्य ठीक रहे, उसी तरह, एक हेल्दी और फीलिंग ब्रेकफास्ट दिन की शुरुआत प्रदान करने की क्षमता रखता है.

7 Healthy Indian Breakfast Recipes: अपनी सुबह की शुरुआत इन सात हेल्दी इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज के साथ करें

खास बातें

  • ब्रेकफास्ट दिन का पहला भोजन होता है.
  • यह हमें दिन भर एनर्जी बनाएं रखने में मदद करता है.
  • इन सात हेल्दी रेसिपीज को आप भी ट्राई करें.

जैसे हल्का, पौष्टिक और स्वस्थ रात का खाना सुनिश्चित करता है कि आपका पाचन स्वास्थ्य ठीक रहे, उसी तरह, एक हेल्दी और फीलिंग ब्रेकफास्ट दिन की शुरुआत प्रदान करने की क्षमता रखता है. यह आपके शरीर को दिन भर चलने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है. भारतीय व्यंजन न सिर्फ स्वादिष्ट क्षेत्रीय व्यंजनों से भरे हुए हैं, बल्कि पौष्टिक और स्वस्थ व्यंजनों के मामले में भी बहुत लोकप्रिय हैं. दक्षिण भारत के लो​कप्रिय उपमा, उत्तपम और इडली से लेकर उत्तर भारत के प्रसिद्ध पोहा, परांठे और चीले तक, बहुत सारे स्वस्थ भारतीय व्यंजन हैं जो आपकी सुबह को पहले से कहीं ज्यादा मजेदार बना सकते हैं. क्योंकि अगर आपके पास समय की कमी है, तो भी आप सुबह सबसे पहले भरपेट स्वादिष्ट मील को कुछ ही मिनटों में तैयार कर सकते हैं.

यहां हमने 7 रेसिपीज बनाई हैं जो न सिर्फ स्वादिष्ट हैं बल्कि बनाने में भी बहुत आसान हैं और वो भी बिना किसी झंझट के. जानने के लिए पढ़ें.

अपनी सुबह की शुरुआत करने के लिए बनाएं इन सात हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपीज को:

1. पोहा

तो चलिए शुरूआत करते है सबकी फेवरेट पोहा रेसिपी से. यह खाने में हल्का, फीलिंग और बनाने में आसान होता है. पोहा एक लोकप्रिय ब्रेकफास्ट है जो देश में लगभग हर जगह खाया जाता है. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कई तरह से बनाया जा सकता है. कांदा पोहा, सोया पोहा, इंदौरी पोहा, नागपुर तहरी पोहा इसके कुछ उदाहरण हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

qoktebq8

2. उपमा

यह एक फेमस साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट है! प्रोटीन से भरपूर उड़द की दाल और सूजी के साथ क्रंची सब्जियों और दही के साथ बनाया गई, यह रेसिपी सुबह के ब्रेकफास्ट के लिए एकदम परफेक्ट है. ऊपर से कसा हुआ नारियल डालकर इसे परोसे. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. मूंग दाल चीला

भारतीय घरों में मुख्य रूप से मूंग दाल का उपयोग कई भारतीय व्यंजनों में व्यापक रूप से किया जाता है. ऐसी ही एक डिश है मूंग दाल चीला. आप इस रेसिपी में पनीर को भी शामिल कर सकते हैं ताकि पोषक तत्व बढ़े और इसे और भी ज्यादा प्रोटीन बनाया जा सके. व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें.

crhdlpg8

4. इडली

इडली हल्का, पौष्टिक और फीलिंग है, इसलिए यह दिन की शुरुआत करने के लिए एक लोकप्रिय नाश्ता भोजन है. इडली को नारियल की चटनी, सांबर के साथ पेयर करें- और आपको कुछ ही समय में स्वादिष्ट नाश्ता मिल जाता है. इडली, सांबर और नारियल की चटनी की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. नोट: समय बचाने के लिए आप नाश्ते से एक दिन पहले इडली बैटर और सांभर भी बना सकते हैं.

5. मिक्स वेज पराठा

यह वेजिटेबल पराठा रेसिपी निश्चित रूप से आपको पोषण और स्वाद का संतुलन एक साथ देगी! इसे दही, चटनी या आचार के साथ पेयर करके कुछ ही समय में पौष्टिक नाश्ते का मजा लें. यहां रेसिपी देखें.

6. उग्गनी

उग्गनी को वागनी, बुगनी या बुरुगुला उपमा के नाम से भी जाना जाता है और यह बनाने में सबसे आसान चीजों में से एक है. स्वस्थ और स्वादिष्ट उग्गनी बनाने के लिए, आपको पफ चावल, एक कटोरी पानी, भुनी हुई चने की दाल के साथ तीखे मसालों की जरूरत होगी. इसे छाछ और फिल्टर कॉफी के साथ मिलाएं, यहां देखें पूरी रेसिपी.

7. मेथी मुठिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

यह एक गुजराती व्यंजन, यह कुरकुरे और नरम होते हैं और इसमें ताजी मेथी के पत्ते, मसाले और बेसन की अच्छाई शामिल होती है. हम मुठिया को तलने के बजाय भाप में पकाने की सलाह देते हैं ताकि आप एक स्वस्थ और भरपेट नाश्ते का मजा ले सकें. रेसिपी देखें.