Low Fat Chicken Recipe: वजन है घटाना, पर नॉनवेज भी है खाना तो ये 7 चिकन रेसिपी जरूर आजमाना

Low Fat Chicken Recipe: अगर आप भी चिकन लवर्स हैं और सिर्फ आप इस वजह से चिकन नहीं खा रहे कि कहीं आपका वजन न बढ़ जाए, तो परेशान न हो हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसी लो फैट चिकन रेसिपी जो स्वाद के साथ सेहत और आपके वजन को भी कम करने में मदद कर सकती हैं.

Low Fat Chicken Recipe: वजन है घटाना, पर नॉनवेज भी है खाना तो ये 7 चिकन रेसिपी जरूर आजमाना

Combination With Milk: दूध के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस से बचा जा सकता है.

Low Fat Chicken Recipe:  अगर आप भी चिकन लवर्स हैं और सिर्फ आप इस वजह से चिकन नहीं खा रहे कि कहीं आपका वजन न बढ़ जाए, तो परेशान न हो हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसी लो फैट चिकन रेसिपी जो स्वाद के साथ सेहत और आपके वजन को भी कम करने में मदद कर सकती हैं. दरअसल चिकन को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. लो फैट चिकन के सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं ये कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद कर सकता है, तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही रेसिपीज के बारे में बताते हैं जिन्हें आप अपने डिनर और लंच के लिए बना सकते हैं.

लो फैट चिकन रेसिपीजः

1. चिकन सूप:

चिकन का मजा लेने का ये सबसे हल्का फुल्का तरीका है. बस चिकन को थोड़ा बारीक रखें, बोन्स को अवॉइड करें. पानी में हल्का सा नमक डालें चिकन के छोटे छोटे पीस डालें. साथ में अगर स्प्रिंग अऩियन के हरे भरे लच्छे हों तो और मजा आ जाए. इसमें स्वाद के लिए थोड़ी सी काली मिर्च भी डाल सकते हैं. थोड़ी थिकनेस की चाहत हो तो जरा सा कॉर्न फ्लोर भी मिला लीजिए. तब तक उबालें जब तक चिकन के पीस खाने लायक सॉफ्ट न हो जाएं. गर्मा गर्म सूप तैयार है.

9v1ek81

चिकन का मजा लेने का ये सबसे हल्का फुल्का तरीका है.  

2. चिकन नूडल्स:

ये बनाने का तरीका बेहद आसान है. नूडल्स को ठीक वैसे ही तैयार कीजिए जैसे आम नूडल्स बनाने के लिए करते हैं. अब इसमें बोनलेस चिकन के बॉइल्ड पीसेस मिक्स करें. स्वाद अनुसार सॉसेज और दूसरे मसाले मिक्स करें. बस हो गए चिकन नूडल्स तैयार.

3. चिकन सलाद:

इस रेसिपी के लिए भी बोनलेस चिकन के छोटे छोटे पीसेस लेना है. इसके साथ ककड़ी, टमाटर और प्याज भी ले लें. इन सभी सामग्री को मेयोनीज डालकर मिक्स करें. स्वाद अनुसार नमक और मिर्च डालें. और इस सलाद का मजा लें.

4. ओवन फ्राइड चिकन:

नाम पढ़ कर चिंता मत कीजिए. सिर्फ नाम ही फ्राइड चिकन है. इसमें तेल का इस्तेमाल नाम मात्र का है. इस रेसिपी को आप ओवन में ट्राई कर सकते हैं या फिर ओटीजी में भी इसे बना सकते हैं. ओवन  या ओटीजी की ट्रे को तेल से हल्का ग्रीस कीजिए. उसमें चिकन के मैरिनेड पीसेज रखिए. और तब तक रोस्ट होने दीजिए जब तक चिकन खाने लायक न हो जाए. याद रखें मैरिनेशन जितना अच्छा होगा चिकन का फ्लेवर उतना ही शानदार हो सकता है.

5. ड्राई कढ़ाई चिकन:

इस रेसिपी को बनाने से पहले चिकन को थोड़ा मैरिनेड कर लें. मेरिनेशन के बहुत से तरीके हैं. चिकन के पीसेज धो कर उसमें नमक, हल्दी, अदरक लहसुन का पेस्ट और दही डालकर मैरिनेड करें या फिर हल्की शक्कर और नमक के पानी में लहसुन की कुछ कलियां डालकर उसमें चिकन रख कर बर्तन को अच्छे से कवर करके मैरिनेड करें. तरीका कोई सा भी हो चिकन का स्वाद बढ़ेगा ही. कम से कम दो घंटे के लिए चिकन को मैरिनेड जरूर करें. अब कढ़ाई में या किसी ऐसे बर्तन में जिसे आप अच्छे से ढक सकें, उसमें तेल डालें. इतना कि बर्तन ग्रीस हो जाए. इस बर्तन में मैरिनेड किए हुए चिकन के पीसेज डालें और ढक दें. कुछ ही मिनटों में चिकन बन कर तैयार होगा. इस पर ओरिगैनो, चाट मसाला डाल सकते हैं. 

6. चिकन कबाब:

जरा मेहनत वाली डिश है, पर है लाजवाब. सबसे पहले तो चिकन को बॉईल करके पीस लें. थोड़ी सी चने की दाल भी उबाल कर पीस लें. पिसे चिकन में उतनी ही चना दाल मिक्स करें कि कबाब का मटेरियल सही तरीके से तैयार हो सके. इसमें पिसे गर्म मसाले, अदरक-लहसुन का पेस्ट, नमक, मिर्च डालें और कबाब की छोटी छोटी बॉल्स बनाकर धीमी आंच पर सेक सकते हैं.

7. चिकन टिक्का:

बोनलेस चिकन के थोड़े से बड़े पीस लें. इन्हें मैरिनेड करें. मेरिनेशन के कुछ घंटे बाद इऩ पीसेज को तंदूर की सींख में फंसाकर तंदूर में सिकने रख दें. स्मोकी फ्लेवर के साथ बेहतरीन स्वाद वाले टिक्के कुछ ही मिनटों में तैयार हो सकते हैं. 

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Diet For Skin: त्वचा को चमकदार बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स
Diet For Skin: त्वचा को चमकदार बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स
Side Effects Of Almond: बादाम खाने के हैरान करने वाले नुकसान
Benefits Of Pumpkin: इम्यूनिटी और मोटापा समेत कद्दू खाने के 6 कमाल के फायदे