विज्ञापन

वेट गेन से हैं परेशान? वजन कम करने का ढूंढ रहे हैं कोई आसान उपाय? ट्राई करें ये 7 जूस जो आपका वजन आसानी से करेंगे कम

7 Juices for weight loss: आज हम आपके लिए 7 ऐसे जूस लेके आए हैं, जो आपके वेट को कंट्रोल में रखने के साथ आपके शरीर में होने वाली समस्याओं को भी दूर रखेंगे .

वेट गेन से हैं परेशान? वजन कम करने का ढूंढ रहे हैं कोई आसान उपाय? ट्राई करें ये 7 जूस जो आपका वजन आसानी से करेंगे कम
वजन कम करने वाले जूस

7 Juices for weight loss: आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने लिए समय निकलना और एक प्रॉपर डाइट (Proper Diet) फॉलो करना थोड़ा मुश्किल होता जा रहा है. ऐसे में बिगड़ते लाइफस्टाइल (Lifestyle) और कम एक्सरसाइज (Exercise) के कारण लोग कई तरह की समस्याओं का सामना कर रहे हैं. जो सबसे आम समस्या है, वो है बढ़ता वजन,(Weight Gain) जी हां बढ़ता वजन अपने साथ कई तरह की बिमारियां लेकर आता है. इसलिए अपने वेट को कंट्रोल में रखना और स्वस्थ रहना काफी जरुरी है. वैसे तो ज्यादातर लोग ऑफिस (Office) में बिजी रहने या घर से दूर रहने के कारण हेल्दी लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle) फॉलो नहीं कर पाते. इसलिए आज हम आपके लिए 7 ऐसे जूस लेके आए हैं, जो आपके वेट को कंट्रोल में रखने के साथ आपके शरीर में होने वाली समस्याओं को भी दूर रखेगा.

ये 7 जूस वजन घटाने में है मददगार | 7 Juices for weight loss

गाजर का जूस (Carrot juice)

गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर और कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, जो पाचन को ठीक रखने के साथ वजन घटाने में भी मददगार है. बता दें सुबह के समय एक गिलास गाजर का जूस (Carrot juice) का सेवन आपके पेट को  दुपहर तक भरा रख सकता है. 

पत्ता गोभी का जूस (Cabbage juice)

अगर आपको थोड़े थोड़े समय में कुछ खाने की क्रेविंग होती है तो पत्ता गोभी का जूस  (Cabbage juice) आपके लिए उन क्रेविंग्स को दूर करने का एक अच्छा विकल्प हो सकता है इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाई जाती है जो आपको लंबे समय तक भरपूर रख सकती है. इतना ही नहीं इसका जूस पीने से वजन कम होने के साथ पेट से जुड़ी समस्या भी खत्म होती है.

खीरे का जूस (Cucumber juice)

खीरे में कैलोरी कम पाई जाती है इसलिए ये जूस आपका फैट काफी आसानी से बर्न करने के साथ आपका वजन कम समय में घटा सकता है. ऐसे में आप इस जूस को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

इसे भी पढ़े: क्या है स्ट्रैंथ ट्रेनिंग? जो एक हफ्ते में कम कर सकती है वजन, जानें इसके फायदे और 7 बेस्‍ट स्ट्रैंथ ट्रेन‍िंग एक्‍सरसाइज

आंवले का जूस (Amla juice)  

आंवले का जूस (Amla juice) आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को अच्छा और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है. ऐसे में अगर इस जूस का सेवन सुबह खाली पेट किया जाए तो आपका फैट बर्न तेजी से हो सकता है.

घीये का जूस (Lauki juice)

घीया फाइबर से भरपूर होने के साथ साथ आपको हाइड्रेटिड भी रखता है. घीये के जूस (Lauki juice) से पेट भरा रहता है. ऐसे में अगर इसके जूस को रोजाना पिया जाए तो वजन तेजी से घट सकता है. 

पालक का जूस (Palak juice)

आप मोटापे से परेशान हैं और जल्द ही पीछा छुड़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट (Diet) में पालक के जूस  (Palak juice) को शामिल करें. इसके सेवन से आप मोटापे के साथ कैंसर जैसी बिमारियों से भी राहत पा सकते हैं.

करेले का जूस (Karela juice)

करेले का जूस वजन कम करने में काफी लाभकारी हो सकता है. बता दें इसमें भी कैलोरी कम पाई जाती है. इसलिए एक गिलास करेले के जूस (Karela juice) का सेवन वजन कम करने में मददगार होता सकता है .
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Swaad Ka Safar: जलेबी का तरह उसका इतिहास भी है बेहद घुमावदार, जानिए कैसे बनी भारतीयों की पसंदीदा मिठाई | जलेबी का इतिहास
वेट गेन से हैं परेशान? वजन कम करने का ढूंढ रहे हैं कोई आसान उपाय? ट्राई करें ये 7 जूस जो आपका वजन आसानी से करेंगे कम
कॉफी, चाय से कम हो सकता है ल्यूपस रोगियों में दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा
Next Article
कॉफी, चाय से कम हो सकता है ल्यूपस रोगियों में दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com