Avocado Diet: प्रोटीन से भरपूर और कोलेस्ट्रॉल फ्री एवोकाडो को खाने के 5 स्वादिष्ट तरीके

Ways To Eat Avocado: एवोकाडो के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जिसमें पाचन में सुधार, अवसाद के जोखिम को कम करना और कैंसर से बचाव शामिल है. इसे डाइट में शामिल करने के 5 स्वादिष्ट तरीके यहां दिए गए हैं.

Avocado Diet: प्रोटीन से भरपूर और कोलेस्ट्रॉल फ्री एवोकाडो को खाने के 5 स्वादिष्ट तरीके

Avocado Diet: आहार में शामिल करने के 5 स्वादिष्ट तरीके यहां दिए गए हैं.

खास बातें

  • एवोकाडो एक चमकीले हरे रंग का फल है और कई स्वास्थ्य लाभों से भरा है.
  • एवोकैडो पाचन में सुधार, अवसाद के जोखिम को कम करता है.
  • एवोकैडो को आहार में शामिल करने के 5 स्वादिष्ट तरीके यहां दिए गए हैं.

How To Add Avocado In Diet: अपने भोजन में पोषण एड करने के लिए कई व्यंजनों में एवोकैडो (Avocado) को शामिल कर सकते हैं. एवोकाडो एक चमकीले हरे रंग का फल है जिसमें एक बड़ा गड्ढा और एक गहरे रंग की स्किन होती है. एवोकाडो वास्तव में एक प्रकार का बेरी है. एवोकाडो के कई स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Avocado) हो सकते हैं, जिसमें पाचन में सुधार, अवसाद के जोखिम को कम करना और कैंसर से बचाव शामिल है. एवोकाडो को अपने आहार में शामिल करने के 5 स्वादिष्ट तरीके यहां दिए गए हैं.

एवोकैडो को डाइट में शामिल करने के तरीके | Ways To Add Avocado In Diet

1) फ्राइज के रूप में

एवोकैडो फ्राई को ऐपेटाइजर, साइड डिश या सामान्य आलू फ्राई की जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है. उन्हें डीप फ्राई किया जा सकता है या हेल्दी ऑप्शन के लिए बेक किया जा सकता है. एवोकैडो फ्राइज़ को केचप सहित कई तरह के डिपिंग सॉस के साथ परोसा जा सकता है.

मानसून में सात्विक आहार पर क्यों दिया जाता है ज़ोर, यहां जानें...

2) एवोकैडो स्प्रेड के रूप में

एक मखमली, कोलेस्ट्रॉल फ्री टॉपिंग के लिए एवोकैडो को टोस्ट पर भी फैलाया जा सकता है. एवोकैडो स्प्रेड हेल्दी फैट का एक स्वादिष्ट स्रोत और कोलेस्ट्रॉल फ्री विकल्प है. एवोकैडो स्प्रेड आपके टोस्ट और सैंडविच की विटामिन और खनिज सामग्री को बढ़ा सकता है.

9or3fov

3) स्मूदी के रूप में

फलों और सब्जियों की स्मूदी को स्मूद बनाने के लिए एवोकाडो एक बेहतरीन नॉन-डायरी इंग्रीडिएंट है. इनका उपयोग आपकी पसंदीदा फ्रूट स्मूदी रेसिपी को क्रीमी बनाने के लिए भी किया जा सकता है, जिन फलों को एवोकैडो के साथ मिलाया जाता है उनमें केला, संतरा, नीबू, अनानास और तरबूज शामिल हैं.

कब है हरतालिका तीज, जानें शुभ मुहूर्त, पूजन सामग्री, महत्व और रेसिपीज

4) आइसक्रीम के स्वाद के रूप में

एवोकैडो आइसक्रीम हेल्दी फैट और मीठी, मलाईदार गुडनेस से भरी होती है. सामान्य आइसक्रीम हमेशा एवोकैडो आइसक्रीम की तरह हेल्दी या पौष्टिक नहीं हो सकती है. एवोकैडो आइसक्रीम बनाने के लिए एवोकैडो, नींबू का रस, दूध, क्रीम और चीनी मिलाएं. आप दूध, क्रीम और चीनी को शहद, बादाम या नारियल के दूध से बदल सकते हैं.

5) सलाद के रूप में

अपने आहार में एवोकाडो को शामिल करने के लिए एक स्वादिष्ट और सरल एवोकैडो सलाद एक शानदार तरीका है. अपने पसंदीदा सलाद में कुछ एवोकैडो स्लाइस एड करें. एवोकैडो सलाद को नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने के रूप में खाया जा सकता है.

इस दिन रखा जाएगा अजा एकादशी का व्रत, जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और भोग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.