Weight Loss: 5 ऐसे तरीके जिनसे सब्जियों से भी बनेगा यमी लंच

चाहे आपका दिन कितना भी अच्छा या बुरा क्यों न हो दोपहर का खाना किसी को भी खुश कर सकता है.

Weight Loss: 5 ऐसे तरीके जिनसे सब्जियों से भी बनेगा यमी लंच

आयुर्वेद के मुताबिक आपका दोपहर का खाना बेहद खास और हैवी होना चाहिए

खास बातें

  • लंच या डिनर के लिए ग्रिल्ड वेजीज़ अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता
  • इस मौसम में वजन को कम करने में रायता आपके काम आएगा
  • दोपहर का खाना किसी को भी खुश कर सकता है

चाहे आपका दिन कितना भी अच्छा या बुरा क्यों न हो दोपहर का खाना किसी को भी खुश कर सकता है. आयुर्वेद के मुताबिक आपका दोपहर का खाना बेहद खास और हैवी होना चाहिए. अब ये जानना जरूरी है कि कैसे इसे पौष्टिक के साथ ही लजीज बनाया जा सकता है. दुनिया भर में ज्यादातर डायटीशियन इस बात पर जोर देते हैं कि लंच में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए. सब्जियों में फाइबर की मात्रा खूब होती है जो आपके पाचन में मदद करती है. इसके साथ ही ये वजन घटाने और दिल के स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मदद करता है. फाइबर से एक ओर आपका पेट भरा रहता है, इसलिए ये आपको ज्यादा खाने से भी रोकता है. कहा जाता है कि मौसमी सब्जिया एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और विटामिन का अच्छा स्त्रोत होती हैं, जो कि आपकी हैल्दी लाइफस्टाइल के लिए बेहद जरूरी है.

जानें वजन घटाने, स्किन प्रोब्लम और डायबिटीज के मरीजों के लिए क्यों फायदेमंद है हल्दी की चाय

वेजिटेबल पास्ता
दोपहर के खाने में पास्ता? ये आपको थोड़ा अजीब लग सकता है. लेकिन आपको करना सिर्फ इतना है कि इसे ऑर्डर न करके घर में बनाएं. इसमें सब्जियों का इस्तेमाल करें, जैसे चैरी, टमाटर, ब्लैक ऑलिव्स, ब्रोकली, मक्का, हरी मिर्च. आप अपने मन के मुताबिक पास्ता को ड्राई और ग्रेवी के रूप में बना सकते हैं. इसके अलावा नूडल्स बनाने में भी सब्जी का उपयोग  किया जा सकता है. ये बेहद हेल्दी और स्वादिष्ट होगा.

वजन घटाने में मदद करती है पुदीने की चाय, बनाने के लिए इन तरीकों को अपनाएं

3ovlgbl

पास्ता में सब्जियों का इस्तेमाल करें, जैसे चैरी, टमाटर, ब्लैक ऑलिव्स, ब्रोकली.

ग्रिल्ड वेजीज
लंच या डिनर के लिए ग्रिल्ड वेजीज़ खाना हमेशा एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. चाहें आप दाल चावल खा रहे हों या फिर चिकन, इनके साथ आप फ्राइड या ग्रिल्ड वेजीज को शामिल कर सकते हैं.  एंटीऑक्सीडेंट्स के लिए इनका इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य के नजरिए से बेहतर होता है. 

jen9h58o

लंच या डिनर के लिए ग्रिल्ड वेजीज़ खाना हमेशा फायदेमंद होता है

सूप
सूप वजन घटाने के आहार के लिए बेहद सही ऑप्शन है. आप इसमें सभी सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में सब्जियों में मौजूद फाइबर के साथ उनके पौष्टिक तत्व भी आपके लंच में शामिल हो जाते हैं. इसके साथ ही इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होने की वजह से ये आपका पेट भरता है साथ ही आपके कैलोरी काउंट को ज्यादा नहीं बढ़ाता. मिक्स वेज सूप आपके वजन कम करने की चाहत को पूरा करने में आपकी मदद करेगा.

9hoatgoसूप वजन घटाने के आहार के लिए बेहद सही ऑप्शन है. 

रायता
इस मौसम में वजन को कम करने में रायता आपके काम आएगा. जहां ये आपके शरीर को ठंडा रखेगा, वहीं आपका वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है. बस करना आपको सिर्फ इतना है कि इसमें बूंदी की जगह हरी सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे सब्जियों के पोषक तत्व आपको मिल सकें.

Diabetes Diet: ये पांच समर टिप्स जो डायबिटीज को करेंगे कंट्रोल

b0bvmopइस मौसम में वजन को कम करने में रायता आपके काम आएगा.


वेज पुलाव
वेज पुलाव भी वजन घटाने में और लंच को स्वादिष्ट बनाने में आपके काम आ सकता है. गरमा गर्म पुलाव ग्रेवी के साथ किसको पसंद नहीं होता. इसमें सब्जियों का फाइबर का गुण इसे और पौष्टिक बनाता है. इसके लिए इसमें गाजर, मक्का, तोरई को शामिल किया जा सकता है.

veg pulao

वेज पुलाव भी वजन घटाने में और लंच को स्वादिष्ट बनाने में आपके काम आ सकता है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)