गर्मी में इन पांच लाइट और हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपीज को आप भी करना चाहेंगे ट्राई

हर मौसम की अपनी डिमांड होती है, सर्दी में जहां हम ब्रेकफास्ट के साथ खाना शुरू करते हैं पूरा दिन कुछ न कुछ खाते रहते हैं.

गर्मी में इन पांच लाइट और हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपीज को आप भी करना चाहेंगे ट्राई

खास बातें

  • हर मौसम की अपनी डिमांड होती है.
  • सर्दी में पूरा दिन कुछ न कुछ खाते रहते हैं.
  • गर्मी के मौसम में हम लाइट और ठंडे, मील तलाश करते हैं

हर मौसम की अपनी डिमांड होती है, सर्दी में जहां हम ब्रेकफास्ट के साथ खाना शुरू करते हैं पूरा दिन कुछ न कुछ खाते रहते हैं. वही गर्मी के मौसम में हम लाइट और ठंडे, मील तलाश करते हैं जिसे खाकर हम संतुष्ट भी महसूस करें. हमने ऐसे ही कुछ ब्रेकफास्ट आइट्मस की एक लिस्ट तैयार की है, जो इन दिनों हमारे काम आ सकती हैं. यह सभी रेसिपीज ऐसी हैं जिनमें हमने ताजी और मौसमी चीजों का इस्तेमाल किया है. इनमें से कुछ सामग्री ऐसी भी हैं जो सदाबाहर रहती हैं. खास बात यह है कि ये सभी रेसिपीज इंडियन है जिनके हम हमेशा से फैन रहते हैं. तो देर किस बात की चलिए डालते हैं एक नजर इन खास रेसिपीज परः

यहां देखें पांच लाइट इंडियन समर ब्रेकफास्ट रेसिपी हैं जिन्हें आप निश्चित रूप से गर्मी में बनाना चाहेंगेः

1. बॉम्बे टोस्टी

यह सिर्फ बनाने में आसान ही नहीं है बल्कि यह आपके घर में भी सब के बीच हिट होने वाला है. आपको  इसके लिए ब्रेड चाहिए वाइट या ब्राउन, थोड़ी सी चटनी ;इसके बिना आप किसी भी भारतीय सैंडविच की कल्पना नहीं कर सकते हैं. आपकी पसंद की सब्जियां, चाट मसाला, पनीर और आप इसमें कुछ भी अपनी पसंद का डाल सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए क्लिक करें.

csghjcoo

2. मूंग दाल चीला

भारत में इसे खूब पसंद किया जाता है, जिसे कई तरह से बनाया जा सकता है.  इसे ज्यादातर नाश्ते के दौरान खाया जाता है.  क्योंकि यह हमारी अपनी देसी क्रेप है, आप इसे अपने मनचाहे तरीके से सजा सकते हैं. इसमें आप चटनी, पनीर और सब्जी डाल सकते हैं. आप इस पौष्टिक भोजन को दही या रायता के साथ जोड़ सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. दही उपमा

उपमा एक दक्षिण भारतीय नाश्ता नुस्खा है जो दलिया की तरह दिखाई देता है. मूंग दाल चीला की तरह, यह स्वास्थ्य लाभ से भरपूर है और आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है. अगर आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं तो आपको कुछ नमकीन या वसायुक्त खाने का मन नहीं करता है. यह उपमा दही की अच्छाई से भरपूर यह उपमा गर्मियों के लिए एकदम परफेक्ट है. यह ठंडा है और आंत के लिए अच्छा है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

37hi8sl

4. दड़पे पोहा

यह आसानी से तैयार होने वाली ब्रेकफास्ट रेसिपी महाराष्ट्र काफी लोकप्रिया है. कुरकुरे मूंगफली, सरसों, जीरा, कसा हुआ नारियल और ताजे धनिये को चिड़वे में मिलाकर तैयार किया जाता है. यह पोहा आपके पेट पर हल्का है और पचाने में भी आसान है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5. नीर डोसा

नीर का मतलब होता है पानी. इस डोसा को इसकी अनोखी, पतली और खस्ता बनावट के कारण इसे यह नाम मिला है. इसे बनाने के लिए बहुत ही पतले बैटर का इस्तेमाल किया जाता है.  यह डोसा सांबर से लेकर चटनी या अचार तक किसी भी चीज़ के साथ अच्छा जाता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

neer dosa recipe

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

नवरात्रि में इस बार बनाएं व्रत स्पेशल इडली और नारियल की चटनी- Recipe Video Inside

Navratri Vrat Diet: नवरात्रि व्रत के दौरान हेल्दी रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें!

Navratri Prasad For Nine Days 2021: नवरात्रि में मां दुर्गा को नौ दिन चढ़ाएं नौ अलग-अलग प्रसाद, यहां जानें पूरी लिस्ट!

Vrat-Special Breakfast: इस नवरात्रि एक बूंद तेल के साथ बनाएं ये व्रत स्पेशल ब्रेकफास्ट रेसिपी

Chaitra Navratri 2021: इस बार नवरात्रि में अपने फेवरेट फलों से बनाएं ये चार मजेदार लस्सी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com