अगर आप भी हैं एसिडिटी से परेशान तो आजमाएं ये पांच घरेलू नुस्खे

भारतीयों के रूप में, जब भी हम भोजन कर रहे होते हैं या किसी दावत के लिए आमंत्रित किया जाता है, तो हम दिल भरकर स्वादिष्ट भोजन खा लेते है.

अगर आप भी हैं एसिडिटी से परेशान तो आजमाएं ये पांच घरेलू नुस्खे

खास बातें

  • कुछ लोगों को साधारण नाश्ते या घर के लंच के बाद भी एसिड रिफ्लक्स होता है.
  • कुछ घरेलू उपचार हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.
  • सौंफ को काफी फायदेमंद माना जाता है.

भारतीयों के रूप में, जब भी हम भोजन कर रहे होते हैं या किसी दावत के लिए आमंत्रित किया जाता है, तो हम दिल भरकर स्वादिष्ट भोजन खा लेते है. कई बार हम उन्हें ज्यादा भी खा लेते हैं. लेकिन कभी कभार ज्यादा खाने से हमें समस्या भी होती है - जैसे एसिडिटी. वास्तव में, एसिडिटी से संबंधित समस्याओं का सामना करने के लिए हमेशा ऑयली और चिकना भोजन ही जिम्मेदार नहीं होते. कई बार कुछ लोगों को साधारण नाश्ते या घर के लंच के बाद भी एसिड रिफ्लक्स होता है. तो, उन दिनों के लिए जब आप उन एसिड रिफ्लक्स की समस्या में तुरंत सुधार चाहते हैं, तो कुछ घरेलू उपचार हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

अगर आप अपने आप को सामान्य से ज्यादा एसिड रिफ्लक्स और जलन से पीड़ित पाते हैं तो कृपया इन घरेलू उपचारों को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें.

एसिडिटी से राहत के लिए यहां 5 घरेलू उपचार दिए गए हैं:

Breakfast Special Stuffed Idli: आपके ब्रेकफास्ट को बनाएंगी मजेदार यह स्वादिष्ट और हेल्दी स्टफड इडली

1. सौंफ : अगर आप लगातार एसिड रिफ्लक्स से पीड़ित हैं तो खाने के बाद जो मीठी सौंफ हमें परोसी जाती है, वास्तव में उसके बहुत सारे फायदे होते हैं. एक प्रसिद्ध स्वास्थ्य चिकित्सक और पोषण विशेषज्ञ शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, सौंफ में पाए जाने वाले तेल इंडाइजेशन और ब्लोटिंग में मदद करने के लिए उन्हें बेहद उपयोगी बनाते हैं. आप खाना खाने के बाद या तो एक चम्मच सौंफ खा सकते हैं या सौंफ की चाय बनाने के लिए पानी और सौंफ को उबाल लें.

2. गुड़ : हम अपने भोजन को मीठे नोट पर समाप्त करना पसंद करते हैं, लेकिन यह जानने से बेहतर क्या होगा कि यह आपको एसिड रिफ्लक्स और अपच की समस्याओं से भी लड़ने में मदद कर सकता है? फोर्टिस अस्पताल, नई दिल्ली के डॉ मनोज के. आहूजा का कहना है कि इसकी उच्च मैग्नीशियम सामग्री के कारण, गुड़ (गुड़) आपकी आंतों की ताकत को बढ़ावा देने में मदद करता है, जिससे आपको एसिड रिफ्लक्स और अन्य पाचन समस्याओं का खतरा कम हो जाता है.

3. ठंडा दूध: जो लोग कर सकते हैं, उनके लिए एक गिलास ठंडा दूध पीना एसिडिटी की समस्या के लिए बहुत अच्छा काम करता है. वास्तव में, पोषण विशेषज्ञ अंशुल जयभारत का कहना है कि अगली बार जब आप एसिडिटी से पीड़ित हों तो आपको बस इतना करना है कि एक लंबा गिलास ठंडा दूध पिएं और राहत मिलने का इंतजार करें.

tn8sj82g

Photo Credit: iStock

4. दही : एक और डेयरी उत्पाद जिसे एसिडिटी के लिए बहुत अच्छा माना जाता है वह है दही. पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता कहती हैं, 'दही एसिडिटी को नियंत्रित करने का एक और तरीका है. कैल्शियम के अलावा, यह एक प्राकृतिक प्रोबायोटिक भी है जो एक स्वस्थ आंत और बेहतर पाचन प्रदान करता है. यह याद रखें कि अगली बार जब आप बिरयानी खाएं, तो रायते को भी थोड़ा प्यार दिखाएं.

5. नारियल पानी : नारियल का पानी वैसे भी गर्मियों के लिए एक बेहतरीन कूलर माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह एसिडिटी से भी निपटने में आपकी मदद कर सकता है? फोर्टिस अस्पताल दिल्ली के डॉ. आहूजा कहते हैं - "जब आप नारियल पानी पीते हैं, तो आपके शरीर का पीएच एसिड लेवल ऐल्कलाइन हो जाता है", यानी यह एसिड रिफ्लक्स को आसानी से कम कर देगा.

Weight Loss: वजन कम करने हैं इच्छुक तो रोजाना सौंफ का पानी पीने से मिल सकती है मदद Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.