Heat Stroke: गर्मी में हीट स्ट्रोक से बचना है तो डाइट में शामिल कर दें ये 5 फूड्स एंड ड्रिंक्स

Summer Diet Tips: गर्मी ने कहर बरसाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए लू की चेतावनी जारी कर दी है. ऐसे में हीट स्ट्रोक जैसी समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि हम अपने आहार को अच्छा रखें. 

Heat Stroke: गर्मी में हीट स्ट्रोक से बचना है तो डाइट में शामिल कर दें ये 5 फूड्स एंड ड्रिंक्स

Heat Stroke: गर्मी में हीट स्ट्रोक से बचना है तो डाइट में शामिल कर दें ये 5 फूड्स एंड ड्रिंक्स

नई दिल्ली:

Summer Diet Tips: गर्मी ने कहर बरसाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए लू की चेतावनी जारी कर दी है, हालांकि अभी अप्रैल का ही महीना चल रहा है. मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, बिहार और ओडिशा सहित कई राज्यों के लिए लू की चेतावनी जारी कर दी है. देशभर में तापमान तेजी से बढ़ रहा है और आने वाले महीनों में लू की चपेट में पूरा उत्तर भारत होगा. ऐसे में हीट स्ट्रोक से सभी को बचना होगा. हीट स्ट्रोक जैसी समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि हम अपने आहार को अच्छा रखें. 

Viral Pics: महिला ने Swiggy से मंगवाई बिरयानी, वेज बिरयानी में निकला चिकन, लोगों ने स्विगी की लगा दी क्लास

5 फूड एंड ड्रिंक्स जो हीट स्ट्रोक से बचाएंगे | 5 Foods And Drinks That Can Help Prevent Heat Stroke

तरबूज

तरबूज में पानी की भरपूर मात्रा होती है, जो आपको गर्मी की थकान और लू से बचने में मदद कर सकती है. तरबूज में शरीर के लिए महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. तरबूज में मौजूद पोटैशियम और अमीनो एसिड मांसपेशियों के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. तरबूज के जूस में सब्जा के बीज या पुदीना मिलाने से इसके कूलिंग गुणों को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

खीरा 

खीरा में लगभग 96% पानी होता है. इसलिए इसे गर्मियों में अच्छा माना जाता है. यह डिहाइड्रेशन से बचाता और थकान को दूर करता है. खीरा शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है और एनर्जी देता है. 

गर्मियों में प्लेन छाछ पीकर हो गए हैं बोर तो घर पर बनाएं ये 5 तरह की छाछ, पीने में आ जाएगा मजा, Chaas Recipes देखें

बटरमिल्क यानी छाछ

छाछ में हाइड्रेटिंग, डिटॉक्सीफाइंग, प्रोबायोटिक और इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुण होते हैं. यह विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है जो धूप में घंटों बाद रहने के बाद भी आपकी एनर्जी को बनाकर रखता है. 

सौंफ 

सौंफ (or badishep) में ठंडक होती है. सौंफ का पानी हाइड्रेटेड रखने और मतली से निपटने का एक आसान और प्रभावी तरीका है. सौंफ को पाचन के लिए सबसे अच्छे मसालों में से एक माना जाता है और यह आपके पेट को ठीक रखता है. यह शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है. सौंफ के पानी में भीगे हुए मेथी के कुछ बीज मिलाकर पीने से शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिलती है. 

Diabetes Diet: गेहूं की बजाया खाना शुरू कर दें इन अनाजों के आटे की रोटियां, तुरंत कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

सेब का सिरका 

गर्मी से होने वाली थकान आपके शरीर में सोडियम और पोटैशियम के स्तर को कम कर सकती है, ऐसे में सेब का सिरका उन्हें नियंत्रित करने में मदद करता है. इस सिरके की थोड़ी सी मात्रा को पानी में थोड़ी सी शहद मिलाकर पीने से फायदा मिलता है. इस ड्रिंक से शरीर को जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स भी मिलता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com