5 कारण जिनकी वजह से आपको अपने नाश्ते में मूसली जरूर शामिल करनी चाहिए

दूध या दही के साथ सुबह एक कटोरी मूसली का सेवन आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है.

5 कारण जिनकी वजह से आपको अपने नाश्ते में मूसली जरूर शामिल करनी चाहिए

मूसली आपके डाइजेशन को बेहतर बना सकती है.

आपने एक कहावत तो सुनी ही होगी, "नाश्ता दिन का सबसे जरूरी खाना होता है." जिसने भी कहा वो बिल्कुल सही है. दिन की शुरुआत सही तरीके से करना बहुत जरूरी होता है, खासकर अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं. रात भर के "फास्ट" के बाद हेल्दी ब्रेकफास्ट आपने शरीर को एनर्जी देने में मदद करता है. आज के समय में कई हेल्दी नाश्ते के ऑप्शन मिलते हैं, जिनमें मूसली सबसे ऊपर आती है. पोषक तत्वों से भरपूर, सुबह एक कटोरा मूसली खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रह सकता है.

मूसली वास्तव में क्या है?

मूसली एक पसंदीदा नाश्ता है जिसमें मूसली रोल्ड ओट्स, सूखे मेवे, फल, बीज और दूसरे अनाजों को मिलाकर बनाई जाती है. इसको अक्सर दही, दूध या फलों के जूस के साथ खाया जाता है और यह हेल्दी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है. अगर आप हर रोज मूसली का सेवन करते हैं, तो यह आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हुए आपके डाइजेशन को बेहतर तौर पर काम करने में मदद करेगा.

ये भी पढ़ें: सुबह आंख खोलते ही पी लें ये चीज, 7 दिनों में कम होने लगेगा वजन, कमर और पेट में जमा चर्बी मक्खन की तरह जाएगी पिघल

Muesli is tasty and can keep you full for hours.

Photo Credit: iStock

यहां मूसली के स्वास्थ्य लाभ हैं

1. फाइबर से भरपूर

ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन के अनुसार, भूख को कंट्रोल करने और डाइजेशन में मदद के लिए एक वयस्क को हर दिन कम से कम 30 ग्राम फाइबर खाना चाहिए. मूसली अपने फल और जई घटक के कारण फाइबर का एक अच्छा स्रोत है. 2009 में पब्लिश हुए एक अध्ययन के अनुसार, फाइबर आपके पाचन तंत्र और मल त्याग के सुचारू नियमन के लिए महत्वपूर्ण है. मूसली का एक कटोरा खाने से आपके फाइबर सेवन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, मूसली प्रीबायोटिक्स से भी भरपूर होती है, जो आपके आंत में "अच्छे बैक्टीरिया" को बढ़ावा देने में मदद करता है.

2. वजन घटाना

वजन कम करने के लिए से जूझ रहे हैं? मूसली आपको ज्यादा वजन कम करने में मदद कर सकती है. मूसली का एक बाउल खाने से आपको लंबे समय तक पेट भरा रहने में मदद मिल सकती है. हाई फाइबर मूसली पेट भरने वाले नाश्ते का ऑप्शन बन सकता है जिसे पचने में समय लगता है. मूसली में पोषक तत्वों का बैलेंस रहता है जो आपके मेटाबॉलिज्म को तेज कर सकता है. इसका मतलब है कि आप कम समय में एक्सट्रा कैलोरी बर्न कर देंगे.

Muesli can help in weight loss.

Photo Credit: iStock

3. ऊर्जा को बढ़ाता है

मूसली में आपको एनर्जी बढ़ाने के अलावा और भी बहुत कुछ है. मूसली, जई, फल और सुपरफूड की सामग्री है जिसमें कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो शरीर को एनर्जी देते हैं. मूसली का एक कटोरा आपकी मांसपेशियों और मस्तिष्क को पोषण देने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, मूसली प्रोटीन और फैट से भरपूर होती है जो आपके ब्लड शुगर को बढ़ा सकती है.

4. दिल के लिए अच्छा है

अगर आपको दिल से जुड़ी परेशानिया हैं या आप उन्हें रोकना चाहते हैं, तो एक कटोरी मूसली का सेवन आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकता है. मूसली ओट ब्रान से भरपूर होती है, जिसमें बीटा-ग्लूकन होता है. 2012 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, बीटा-ग्लूकन कोलेस्ट्रॉल के लेवल को 10 प्रतिशत तक कम करने में मदद कर सकता है. मूसली के हर रोज सेवन से आपका हार्ट हेल्दी बना रह सकता है.

5. पोषक तत्वों से भरपूर

मूसली काजू, बादाम, अखरोट, अलसी के बीज, चिया बीज और भांग जैसे फैटी एसिड से भरपूर होते हैं. विटामिन और मिनरल्स के अलावा, मूसली का हर रोज सेवन आपके शरीर को मोनोसैचुरेटेड, पॉलीअनसेचुरेटेड और ओमेगा -3 जैसे कई विशिष्ट फैट देने में मदद कर सकता है. ये पोषक तत्व आपके कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बैलेंस करते हुए हार्ट और ब्रेन को हेल्दी रख सकता है.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)