Breakfast में खाली पेट खाएं Muesli, मिलेंगे 6 गजब के फायदे, आंखों, Heart और हड्डियों के लिए शानदार

Muesli Benefits In Hindi: मूसली विटामिन और खनिजों के साथ-साथ अन्य आवश्यक तत्वों का भंडार है क्योंकि यह कई प्रकार के अनाज, नट, बीज और सूखे मेवों से बनाया जाता है.

Breakfast में खाली पेट खाएं Muesli, मिलेंगे 6 गजब के फायदे, आंखों, Heart और हड्डियों के लिए शानदार

Muesli For Breakfast: मूसली फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है.

खास बातें

  • मूसली एक हाई फाइबर, हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट और ब्रंच का ऑप्शन है.
  • जो कच्चे ओट्स और कई प्रकार नट्स और ड्राई फ्रूट्स से बनती है.
  • इसे रात भर भिगोया और मैरीनेट किया जा सकता है.

Health Benefits Of Muesli: मूसली एक हाई फाइबर, हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट और ब्रंच का ऑप्शन है जो कच्चे ओट्स और कई प्रकार नट्स और ड्राई फ्रूट्स से बनती है. मुसली में ड्राई ग्रेन्स भी मिले होते हैं. मूसली को टोस्टेड ओट्स, नट्स, फ्रूट्स और गेहूं से बनाया जाता है. मूसली ब्रेकफास्ट ऑप्शन (Muesli Breakfast Option) के रूप में उभरा है. इसे रात भर भिगोया और मैरीनेट किया जा सकता है. आप इस विटामिन से भरपूर मिश्रण को दूध, दही, या फलों के साथ मिलाकर रात भर फ्रिज में रख सकते हैं. मूसली विटामिन और खनिजों के साथ-साथ अन्य आवश्यक तत्वों का भंडार है क्योंकि यह कई प्रकार के अनाज, नट, बीज और सूखे मेवों से बनाया जाता है.

नाश्ते में मूसली के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Muesli For Breakfast

1) फाइबर और साबुत अनाज

मूसली फाइबर से भरपूर होती है. मूसली में कई लाभकारी तत्व होते हैं. फाइबर सामग्री के पेट को भरा हुआ रखती है. पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए फाइबर और साबुत अनाज दोनों बेहतर फायदेमंद हैं.

बारिश के मौसम में खाने की इन चीज़ों से करें परहेज, जानें मानसून सीजन में क्या खाएं और क्या नहीं...

2) वजन घटाने के लिए अच्छा है

आमतौर पर वजन पर नजर रखने वालों को स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करनी होती है. वे कम खाने की कोशिश करते हैं और स्वाद के साथ समझौता भी करते हैं. मूसली ऐसे लोगों के लिए जबरदस्त विकल्प है. यह आपको लंबे समय तक भरा रखता है जिससे आप अनहेल्दी फूड्स लालसा से दूर रहते हैं.

3) प्रोटीन से भरपूर

मूसली खाने के सबसे प्रमुख लाभों में से एक यह है कि यह एक हाई प्रोटीन वाला भोजन है. आपको अपनी हड्डियों को मजबूत करने, अपने बालों को पोषण देने, अपने ब्लड प्रेशर को कम करने और बहुत कुछ करने के लिए मूसली का विकल्प चुनना चाहिए.

5 Wholesome Sabzis: रात के खाने में 30 मिनट से भी कम समय में बनाएं ये 5 स्वादिष्ट और क्विक सब्जी

muesli 625

4) आंखों के लिए बेहतरीन

मूसली में खनिज और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा ज्यादा होती है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. यह ओमेगा -3 फैटी एसिड में भी भरपूर है, जो आपकी आंखों के स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखता है.

Viral Video: दादी ने पहली बार खाया पेरी-पेरी फ्राई, फिर दिया ऐसा रिएक्शन, जिसे देख यूजर ने दिए ऐसे कमेंट...

5) विटामिन से भरपूर

मूसली की कटोरी में विटामिन ए, के, ई और सी शामिल हैं. कई विटामिन होना मूसली के लाभों को बढ़ाती है और इसे एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन बनाती है.

6) कोलेस्ट्रॉल और हार्ट के लिए फायदेमंद

मूसली में बीटा-ग्लूकन की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकती है. आपकी मूसली को और भी अधिक हेल्दी बनाने के लिए नींबू का रस (विटामिन सी) मिलाया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.