विज्ञापन
Story ProgressBack

सुबह आंख खोलते ही पी लें ये चीज, 7 दिनों में कम होने लगेगा वजन, कमर और पेट में जमा चर्बी मक्खन की तरह जाएगी पिघल

Methi Tea for Weight Loss: पेट और कमर के पास जमा चर्बी को करना है हमेशा के लिए दूर तो सुबह उठते ही पी लें इस चीज से बनी चाय. मिलेगी छरहरी काया.

Read Time: 4 mins
सुबह आंख खोलते ही पी लें ये चीज, 7 दिनों में कम होने लगेगा वजन, कमर और पेट में जमा चर्बी मक्खन की तरह जाएगी पिघल
Weight Loss Tea: मेथी वजन कम करने के साथ सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद.

Weight Loss Drink: क्या आप भी उन लोगों में है जो अपने बढ़े हुए वजन को कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं. वेट लॉस के लिए आप कई तरह की डाइटिंग करने के साथ ही एक्सरसाइज भी कर रहे हैं. लेकिन इन सबके बावजूद भी आपको वो रिजल्ट नहीं मिल पा रहा है जो आपको चाहिए? अगर हां तो आज हम आपको एक ऐसे ड्रिंक के बारे में बताएंगे जो आपके वजन को कम करने के साथ ही कई दूसरे स्वास्थय लाभ भी दे सकता है. हम बात कर रहे हैं आपके किचन में मौजूद मसालों में से एक मेथी के बीजों की. मेथी के बीज कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक औषधि हैं, और जब आप उन्हें चाय में बनाते हैं, तो यह आपके वजन को कम करने के साथ ही ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है और पीरियड्स की समस्या को भी कम कर सकता है. मेथी की चाय एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-रोधी गुणों से भरपूर है, जो हार्ट को हेल्दी रखने के साथ ही सूजन को कम करने में भी मदद करती है. आइए जानते हैं वेट लॉस के साथ ही इस चाय को पीने के फायदों के बारे में. 

मेथी दानों की चाय पीने के फायदे (Weight Loss Drink Methi Tea)

ये भी पढ़ें: ठंड लगने से पेट में होने वाले दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए पानी में मिलाकर पी लें ये चीज, तुरंत दूर होगी ऐंठन मिलेगी राहत

वेट लॉस

क्या आप जानते हैं कि स्वस्थ व्यक्तियों में, मेथी के बीज का अर्क फैट के लेवल को उल्टा कर सकता है, यह फैट को जमा होने से रोक सकता है और फैट की खपत को कम कर सकता है? इसके साथ ही सुबह खाली पेट इससे बनी चाय का सेवन आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है जो आपके वेट लॉस में बेहद मददगार साबित होता है.

पाचन को बढ़ाता है

मेथी अल्सरेटिव कोलाइटिस और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम के लिए एक अच्छा उपचार साबित हो सकती है. क्योंकि इसमें पानी में सॉल्यूबल फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए इसका सेवन करने से कब्ज से राहत मिलती है और अल्सर-रोधी गुण भी प्राप्त होते हैं.

हेल्दी ब्रेन

मेथी में बड़ी मात्रा में ट्राइगोनेलिन नाम का केमिकल पाया जाता है जो ब्रेन के लिए लाभकारी हो सकता है. बढ़ती उम्र के साथ कम होती याददाश्त की प्रोसेस को स्लो करने में भी ये मदद कर सकती है. इसके साथ ही यह पार्किंसंस और अल्जाइमर जैसी न्यूरोलॉजिकल स्थितियों की संभावना को कम कर सकता है.

हेल्दी लीवर

मेथी अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक, एंटीऑक्सिडेंट और हेपेटोप्रोटेक्टिव गुणों के कारण नॉनअल्कोहलिक फैटी लीवर रोग के इलाज में मदद कर सकती है.
 

Chemical Hair Straightener & Cancer Risk (in Hindi) | क्या बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में जल्दी खराब हो जाता है अचार तो अपनाएं ये आसान तरीके
सुबह आंख खोलते ही पी लें ये चीज, 7 दिनों में कम होने लगेगा वजन, कमर और पेट में जमा चर्बी मक्खन की तरह जाएगी पिघल
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Next Article
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;