30 का होते ही डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें, 40 की उम्र में भी दिखेंगी 20 की, कोलेजन को करेंगे बूस्ट

Jawan Bane Rehne ke liye Foods: कोलेजन स्किन को इलास्टिसिटी देता है. जिसके स्किन टाइट और यंग नजर आती है. लेकिन इसकी कमी होने से स्किन लूज और डल होने लगती है. इसको बूस्ट करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं.

30 का होते ही डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें, 40 की उम्र में भी दिखेंगी 20 की, कोलेजन को करेंगे बूस्ट

उम्र से छोटे दिखेंगे आप बस खाना शुरू कर दें ये चीजें.

Anti Aging Foods: कोलेजन आपकी स्किन को हेल्दी, यंग और टाइट बनाए रखने में एक अहम रोल प्ले करता है. उम्र बढ़ने के साथ ही बॉडी में कोलेजन कम होने लगता है और जिसका असर सीधे फेस पर दिखाई देता है. कोलेजन स्किन को इलास्टिसिटी देता है. जिसके स्किन टाइट और यंग नजर आती है. लेकिन इसकी कमी होने से स्किन लूज और डल होने लगती है. जिससे चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स दिखने लग जाते हैं. बता दें कि इस लक्षणों को रोकने और बॉडी में कोलेजन को बू्स्ट करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं.  जो आपकी ज्यादा उम्र में भी यंग बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

कोलेजन को बूस्ट करने के लिए खाएं ये फूड्स (Collagen Rich Foods)

ये भी पढ़ें: रात को सोने से पहले कच्चे दूध में ये दो चीज मिलाकर चेहरे पर लगा लें, 7 दिनों में चेहरे से गायब हो जाएंगी झु्र्रियां, चांदी जैसी चमकेगी त्वचा

अंडा

अंडे के सफेद पार्ट में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कोलेजन को बूस्ट करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही इसमें बायोटिन भी पाया जाता है जो स्किन और बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. 

बोन सूप

अगर आप नॉनवेजिटेरियन हैं तो आप अपनी डाइट में बोन सूप को भी शामिल कर सकते हैं. ये सूप कोलेजन और एमिनो एसिड से भरपूर होता है जो स्किन पर ग्लो लाने में मदद करता है. 

खट्टे फल

खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं. आप अपनी डाइट में संतरा, नींबू, अंगूर को शामिल कर सकते हैं. यह स्किन को हेल्दी बनाने और रिपेयर करने में भी मदद कर सकते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी और पत्तेदार सब्जियां भी कोलेजन का अच्छा सोर्स होती हैं. आप इनको अपनी डाइट में शामिल करके खुद को यंग और हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. 

नट्स और बीज 

अखरोट, बादाम, चीया सीड्स और अलसी ऐसे नट्स हैं जो शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण देने में मदद करता हैं. वहीं इनका सेवन स्किन को हेल्दी बनाने में भी मदद करता है.
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)