दूध-पनीर से भी ज्यादा इन 5 चीजों में पाया जाता है कैल्शियम, आज से ही डाइट में करें शामिल 60 की उम्र तक हड्डियां रहेंगी एकदम कड़क

5 Calcium Rich Foods: कैल्शियम और विटामिन डी दो सबसे महत्वपूर्ण मिनरल्स हैं, जो हड्डियों में फ्रैक्चर और अन्य बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं.

दूध-पनीर से भी ज्यादा इन 5 चीजों में पाया जाता है कैल्शियम, आज से ही डाइट में करें शामिल 60 की उम्र तक हड्डियां रहेंगी एकदम कड़क

High Calcium Foods: दूध से भी ज्यादा इन चीजों में पाया जाता है कैल्शियम.

शरीर को सेहतमंद रखने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम अहम माना जाता है. कैल्शियम को हड्डियों के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. क्योंकि अगर शरीर में कैल्शियम और पोषक तत्वों की कमी है तो हड्डियां कमजोर पड़ जाती है. दूध और दूध से बनी चीजों को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन सिर्फ ये ही चीजें नहीं हैं जिनमें कैल्शियम पाया जाता है. अगर आप दूध-डेरी प्रोड्क्ट का सेवन नहीं करते हैं तो आप इन चीजों को डाइट में शामिल कर कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में.

यहां है कैल्शियम से भरपूर फूड्स- Here Are 5 Calcium Rich Foods:

1. सोया और टोफू-

दूध से भी ज्यादा इन दो चीजों में पाया जाता है कैल्शियम. आपको बता दें कि आधा कप सोयाबीन खाने से आपको लगभग 225 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है, जबकि आधा कप टोफू खाने से आपको लगभग 250 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है. सोया और टोफू के सेवन से कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें-  Viral News: शख्स ने उगाया दुनिया का सबसे बड़ा प्याज, वजन जानकर उड़ गए सुनने वालों के...

Latest and Breaking News on NDTV

2. सैल्मन फिश-

सैल्मन फिश विटामिन डी का मुख्य स्रोत है जिसमें आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के बेहतरीन गुण मौजूद हैं. सैल्मन को कैल्शियम से भरपूर माना जाता है. इसे डाइट में शामिल कर हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.  

ये भी पढ़ें-  Viral News: शख्स ने उगाया दुनिया का सबसे बड़ा प्याज, वजन जानकर उड़ गए सुनने वालों के...

3. संतरा-

संतरे को विटामिन सी ही नहीं बल्कि कैल्शियम का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरे को डाइट में शामिल कर कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है. संतरे के सेवन से हड्डियों और इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

4. सफेद तिल-

तिल दो तरह के आते हैं सफेद और काले. दोनों को ही सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. तिल को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. तिल के लड्डू खाने से कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है.

5. हरी सब्जियां-

हरी सब्जियों को डाइट में शामिल कर शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाया जा सकता है. हरी पत्तेदार सब्जियां में फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शि‍यम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके हेल्थ और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकती हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)