विज्ञापन

डायबिटीज ने कर रखा है परेशान? टेंशन छोड़ें और ब्रेकफास्ट में शामिल करें 4 आइटम, हेल्थ के साथ टेस्ट में भी हैं बेस्ट

Breakfast For Diabetes Patients: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें मरीज को खाने-पीने की चीजों का विशेष ध्यान देना पड़ता है.

डायबिटीज ने कर रखा है परेशान? टेंशन छोड़ें और ब्रेकफास्ट में शामिल करें 4 आइटम, हेल्थ के साथ टेस्ट में भी हैं बेस्ट
Diabetes Patients Diet: डायबिटीज के मरीज नाश्ते में खा सकते हैं चीजें.

Best Breakfast For Diabetes Patients: डायबिटीज, मधुमेह में पेशेंट के ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है, जिसके कारण उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस बीमारी में मरीज को अपने खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. डायबिटीज के पेशेंट को अपने खाने का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. डॉक्टर के अनुसार शुगर के मरीज को अपने खाने में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे उनके ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा अधिक ना बढ़ जाए. आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे 4 तरह के नाश्ते के बारे में जो मधुमेह के मरीजों को हेल्थ के साथ-साथ स्वाद भी दे.

शुगर के मरीज के लिए बेस्ट हैं 4 नाश्ते (Best Breakfast For Diabetes Patient)

1. ओट्स-
अगर आप भी डायबिटिक हैं तो आपको अपनी डाइट में उन चीज़ों को शामिल करना चाहिए जिसमें हाई प्रोटीन, हाई फाइबर और लो कैलोरी हो. इसके लिए आप अपने नाश्ते में ओट्स शामिल कर सकते हैं. जो आपके ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. जिसका आप चिल्ला, डोसा या फिर इडली बनाकर खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कृष्ण जन्माष्टमी पर बनाएं ये पारंपरिक व्यंजन, स्वाद के साथ सेहत के लिए भी हैं कमाल

Latest and Breaking News on NDTV

2. पोहा-
डायबिटीज के मरीज को नाश्ते में पोहा ज़रूर शामिल करना चाहिए. इसमें मौजूद आयरन, प्रोटीन और फाइबर आपके ब्लड में शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है साथ ही आपको एनर्जेटिक बनाए रखता है.

3. स्प्राउट्स-
मधुमेह के मरीज को नियमित रूप से अपने ब्रेकफास्ट में स्प्राउट्स को शामिल करना चाहिए. जिसमें आप अंकुरित चना, मूंगफली, मूंग आदि शामिल कर सकते हैं.  अंकुरित अनाज के साथ आप टमाटर, प्याज और नींबू का रस डाल कर इसका सेवन कर सकते हैं. अंकुरित अनाज में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और फाइबर मौजूद होता है जो शुगर के पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

4. उपमा-
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप सुबह के नाश्ते में सूजी का उपमा शामिल कर सकते हैं. इसमें आप गाजर, टमाटर या अपनी पसंद की सब्ज़ियां डालकर नारियल की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं. ये नाश्ता आपके ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मेमोरी और खून बढ़ाता है ये एक लाल फल, वजन घटाने में भी कारगर, बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी कोई जवाब नहीं
डायबिटीज ने कर रखा है परेशान? टेंशन छोड़ें और ब्रेकफास्ट में शामिल करें 4 आइटम, हेल्थ के साथ टेस्ट में भी हैं बेस्ट
बप्पा को लगाना है उनका प्रिय भोग, घर पर बनाएं बाजार जैसे मोदक, जानें आसान रेसिपी
Next Article
बप्पा को लगाना है उनका प्रिय भोग, घर पर बनाएं बाजार जैसे मोदक, जानें आसान रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com