इन 4 समस्याओं को दूर करने में मददगार है कीवी का जूस, जानें इसे पीने का सही समय

Kiwi Juice Benefits: गर्मियों के मौसम में बेहद फायदेमंद है कीवी जूस का सेवन. इसमें मौजूद गुण इन लोगों के लिए हैं लाभकारी.

इन 4 समस्याओं को दूर करने में मददगार है कीवी का जूस, जानें इसे पीने का सही समय

Kiwi Juice Benefits: गर्मियों में किन लोगों को करना चाहिए कीवी जूस का सेवन.

Kiwi Juice Benefits In Hindi: गर्मी के दिनों में जूस का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन किस चीज से बने जूस का सेवन करना है इस बात का खास ख्याल रखें. क्योंकि कई चीजें ऐसी भी हैं जिनका सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आज हम आपको एक ऐसे ही जूस के बारे में बता रहे हैं जिसका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. कीवी (Kiwi) एक स्वादिष्ट फल है ये स्वाद में हल्का खट्टा और मीठा होता है. गर्मियों के मौसम में कीवी के जूस के सेवन से शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. लेकिन इसे पीने का सबसे अच्छा समय सुबह का माना जाता है. आप सुबह कीवी जूस का सेवन कर सकते हैं. कीवी को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. भूरे रंग के छिलके वाला कीवी भीतर से मुलायम, हरे रंग का होता है. इसके भीतर काले रंग के छोटे-छोटे बीज मौजूद होते हैं. असल में कीवी दूसरे फलों की तुलना में थोड़ा महंगा होता है. कीवी में मौजूद विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट, पोटैशियम शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं.

कीवी जूस पीने के फायदे- (Kiwi Juice Pine Ke Fayde)

1. पाचन-

अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं है तो आप कीवी के जूस का सेवन करें. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कब्ज की समस्या में राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.  

ये भी पढ़ें- आपको फैट से फिट बना सकता है किचन में रखा ये मसाला, स्वाद ही नहीं सेहतमंद बनाने में भी है मददगार, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

Latest and Breaking News on NDTV

2. वजन घटाने-

कीवी के जूस में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-हाइपरटेंसिव के गुण पाए जाते हैं. जो मोटापे को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

3. ब्लड प्रेशर-

कीवी के जूस में मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

4. आंखों-

गर्मी के मौसम में आंखों से जुड़ी समस्याएं काफी देखी जाती है. क्योंकि धूल-धूप के कारण आंखों में खुजली व कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं. आंखों को हेल्दी रखने के लिए कीवी के जूस का सेवन कर सकते हैं.

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)