Navratri 1st Day 2024: आज है चैत्र नवरात्रि का पहला दिन, जानें मां शैलपुत्री की पूजा विधि, मंत्र और भोग रेसिपी

Chaitra Navratri 1st Day: नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. मां दुर्गा के शैलपुत्री रूप को गाय के घी और दूध से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है.

Navratri 1st Day 2024: आज है चैत्र नवरात्रि का पहला दिन, जानें मां शैलपुत्री की पूजा विधि, मंत्र और भोग रेसिपी

Navratri 1st Day: नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है.

Chaitra Navratri 1st Day: कल है नवरात्रि का पहला दिन, नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की उपासना की जाती है. हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है. नवरात्रि के पहले दिन शुभ मुहूर्त में घटस्थापना करते हैं. जिसे कलश स्थापना (Kalash Sthapana) भी कहा जाता है. जौ बोने के साथ-साथ कई लोग अखंड ज्योति भी जलाते हैं. इस बार चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) 09 अप्रैल 2024, मंगलवार से शुरू होकर 17 अप्रैल 2024, तक है. भक्त मां दुर्गा के नौ रूपों की 9 दिनों तक भक्ति भाव से पूजा करते हैं. माना जाता है जो भक्त मां कि भक्ति और श्रद्धा से आराधना करते हैं, मां दुर्गा 9 दिनों तक उनके घरों में विराजमान रहकर उनपर अपनी कृपा बरसाती हैं. माना जाता है कि देवी दुर्गा ने 9 अलग-अलग अवतार लेकर राक्षसों का अंत किया था. और भक्त उन्हें इन्हीं 9 रूपों (Mata Shailputri) में पूजते हैं. नवरात्रि के नौ दिनों को बेहद ही पावन माना जाता है. नौ दिनों तक मास, शराब आदि का सेवन नहीं किया जाता. कई लोग इन नौ दिनों तक प्याज, लहसुन का भी सेवन नहीं करते हैं. तो चलिए जानते हैं नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की कैसे करें पूजा और क्या है भोग रेसिपी.

नवरात्रि 2024 माता शैलपुत्री भोग- (Mata Shailputri Bhog)

नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. मां दुर्गा के शैलपुत्री रूप को गाय के घी और दूध से बनी चीजों का भोग लगाया जाता है. आप माता को गाय के दूध से बनी बर्फी, खीर या घी से बने हलवे का भोग लगा सकते हैं. गाय के दूध से बनी बर्फी को आप व्रत के दौरान भी खा सकते हैं. बर्फी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

ये भी पढ़ें- Kalashsthapana 2024: कल इस शुभ योग में करें कलश स्थापना, जानें शुभ मुहूर्त, विधि और रेसिपी

मां शैलपुत्री मंत्रः (Mata Shailputri Mantra)

या देवी सर्वभूतेषु शैलपुत्री रूपेण संस्थिता
नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नम:

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)