10 Popular Bhog: गणेश चतुर्थी के दस दिनों में बप्पा को लगाएं इन 10 चीजों का भोग

10 Ganesh Chaturthi Recipes Idea: हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व है. पूरे देश में गणेश चतुर्थी को बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है. गणेश जी का पूजन करते समय दूब, घास, गन्ना और तरह-तरह के पकवानों का भोग लगाया जाता है खासतौर पर मोदक का.

10 Popular Bhog: गणेश चतुर्थी के दस दिनों में बप्पा को लगाएं इन 10 चीजों का भोग

10 Popular Bhog: 10 व्यंजन जिन्हें गणेश चतुर्थी पर भगवान को अर्पित कर सकते हैं.

खास बातें

  • मोदक पकवान गणेश का प्रिय भोग है.
  • हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व है.
  • श्रीखंड एक इंडियन स्वीट है.

10 Ganesh Chaturthi Recipes Idea:   हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व है. पूरे देश में गणेश चतुर्थी को बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है. सभी देवों में प्रथम आराध्य देव श्री गणेश की पूजा करने और उन्हें प्रसन्न करने का त्योहार इस साल 10 सितंबर से शुरू हो रहा है. इस दिन भगवान गणेश विराजेंगे और 19 सितंबर यानी अनंत चतुर्दशी के दिन उन्हें विदा किया जाएगा. गणेश चतुर्थी पर भगवान की भव्य मूर्तियों के साथ पंडाल भी स्थापित किए जाते हैं. मिठाई की दुकानों पे काउंटरों पर विभिन्न प्रकार के मोदक, बर्फी और लड्डू रखे जाते हैं. माना जाता है कि भगवान गणेश की कृपा से सुख-शांति और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. गणेश जी का पूजन करते समय दूब, घास, गन्ना और तरह-तरह के पकवानों का भोग लगाया जाता है खासतौर पर मोदक का. मोदक पकवान गणेश का प्रिय भोग है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे 10 व्यंजन के बारे में बताते हैं जिन्हें गणेश चतुर्थी पर भगवान को अर्पित कर सकते हैं.

गणेश चतुर्थी पर बनाएं जाने वाले व्यंजनों की लिस्टः

1. मोदकः

मोदक गणपति की सबसे पसंदीदा मिठाइयों में से एक है. मोदक को कई तरह से बना सकता है. इसे मेवे, खोया और चावल के आटे भी बनाया जा सकता है. मोदक को गणेश चतुर्थी के अवसर पर बनाया जाता है. नारियल, गुड़, केसर, जायफल, पानी, घी, चावल का आटा आदि का इस्तेमाल कर मोदक बनाए जा सकते हैं. 

23qiq5u8

मोदक को कई तरह से बना सकता है.  

2. सतोरीः

सतोरी एक महाराष्ट्रीयन मीठी चपटी रोटी है, और महाराष्ट्र के सबसे पसंदीदा सेलिब्रेश रेसिपीज में से एक है. इसे खोया या मावा, घी, बेसन और दूध से बना बनाया जाता है. आप इसे गणेश चतुर्थी के मौके पर बना सकते हैं. 

3. श्रीखंडः

श्रीखंड एक इंडियन स्वीट है जिसे दही से बनाया जाता है, और ये महाराष्ट्र और गुजरात में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. यह चंकी नट्स और किशमिश के साथ सबसे ऊपर है. इसे गणेश चतुर्थी पर बना सकते हैं. 

4. केला शीराः

केले का शीरा बनाने में आसान और टेस्टी स्वीट डिश है, जो भगवान गणेश को प्रसाद में चढ़ाई जाती है. इसे मैश किए हुए केले, सूजी और चीनी से बने शीरे से बनाया जाता है. यह हलवा जैसा होता है. 

5. मोतीचूर लड्डूः

भगवान गणेश को मोदक के अलावा लड्डू भी बहुत पसंद हैं. मोतीचूर के लड्डू उनके भोग में उन्हें चढ़ाए जाने वाले लड्डू के सबसे आम रूपों में से एक है. जिसे आप गणेश चतुर्थी के मोके पर बना सकते हैं. 

d4bkvgro

भगवान गणेश को मोदक के अलावा लड्डू भी बहुत पसंद हैं. Photo Credit: iStock

6. नारियल की बर्फीः

नारियल से तैयार की गई भारतीय मशहूर स्वीट डिश है नारियल की बर्फी. इसको बनाने के लिए नारियल, चाश्नी, खोया, बादाम, पिस्ता, घी की आवश्यकता होती है इसे कम समय में आसानी से बना सकते हैं.

7. बादाम की बर्फीः

बादाम की बर्फी बनाना काफी आसान होता है. इसको बनाने के लिए बादाम, चीनी और दूध जैसी साधारण सामग्री की आवश्यकता होती है. इसे आप गणेश चतुर्थी पर बना के भोग में चढ़ा सकते हैं. 

9. पाथौली रेसिपीः

पाथौली एक स्टीम्ड स्वीट डिश है जो त्योहारों के दौरान बनाई जाती है, खासकर गणेश चतुर्थी के दौरान. इसको बनाने के लिए हल्दी की पत्ते, डोसा चावल, मुट्ठी भर चपटा चावल, नारियल बूरादा, गुड़, इलायची पाउडर, की आवश्यकता होती है.

sc2j69qg

पाथौली एक स्टीम्ड स्वीट डिश है जो त्योहारों के दौरान बनाई जाती है, 

10. बेसन के लड्डूः

बेसन के लड्डू भारत में बहुत ही लोकप्रिय हैं. इन्हें आप किसी त्योहार या फिर शुभ अवसर भी बना सकते हैं. बेसन के लड्डू सदाबहार हैं. जिन्हें बेहद ही कम सामग्री से बनाया जा सकता है. इनको बनाने के लिए घी, चीनी, इलायची पाउडर, बादाम, चांदी का वर्क, पिस्ता आदि की आवश्यकता होती है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Burnt Garlic Fried Rice: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं चिकन बंर्ट गार्लिक फ्राइड राइस रेसिपी
Weight Loss Drink: तेजी से वजन कम करने के लिए लेमनग्रास टी का करें सेवन, ये हैं अन्य लाभ
Food To Increase Blood: डाइट में इन चीजों को शामिल कर आयरन की कमी को कर सकते हैं दूर
Hypertension Drinks: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से हैं परेशान तो इन ड्रिंक्स का करें सेवन
Tandoori Chaat: घर पर आसानी से बनाएं स्मोकी और स्पाइसी तंदूर चाट रेसिपी