World Student's Day 2021: स्टूडेंट्स की मेमोरी को बूस्ट करने में मददगार हैं ये फूड्स

World Student's Day 2021: आज दुनिया भर में वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे मनाया जा रहा है. हर साल 15 (October) अक्टूबर को वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे मनाया जाता है. इस दिन को पूर्व राष्ट्रपति ए.पी जे अब्दुल कलाम के जन्मदिन पर उनकी याद में मनाया जाता है.

World Student's Day 2021: स्टूडेंट्स की मेमोरी को बूस्ट करने में मददगार हैं ये फूड्स

World Student's Day: स्टूडेंट को अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

खास बातें

  • कलाम एक जाने माने प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे.
  • कलाम ने बच्चों की शिक्षा पर काफी जोर दिया था.
  • ए.पी जे अब्दुल कलाम को बच्चों से काफी लगाव था.

World Student's Day 2021:  आज दुनिया भर में वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे मनाया जा रहा है. हर साल 15 (October) अक्टूबर को वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे मनाया जाता है. इस दिन को पूर्व राष्ट्रपति ए.पी जे अब्दुल कलाम के जन्मदिन पर उनकी याद में मनाया जाता है. इस दिन को यूनाइटेड नेशन ने 2010 में वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे (World Students' Day) के रूप में घोषित किया था. कलाम ने बच्चों की शिक्षा पर काफी जोर दिया था और उन्हें बच्चों से काफी लगाव था. कलाम एक जाने माने प्रसिद्ध वैज्ञानिक थे. उनके मिसाइल रक्षा कार्यक्रम (Missile Defence Programme) ने पूरी दुनिया में भारत का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया. यही वजह है कि उन्हें भारत का मिसाइल मैन (Missile Man) भी कहा जाता है. लेकिन बच्चों को पढ़ाना उनका पसंदीदा काम था. संयुक्त राष्ट्र संगठन (UNO) ने ये माना कि कलाम एक महान वैज्ञानिक ही नहीं बल्कि एक शिक्षक भी थे, जो हमेशा युवाओं को प्रेरित किया करते थे. पढ़ाई के दौरान स्टूडेंट अपने खाने-पीने का ध्यान नहीं रख पाते जो न केवल उनके स्वास्थ्य बल्कि दिमाग में भी असर डाल सकता है. इसलिए स्टूडेंट को अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिनको स्टूडेंट्स अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

 

स्टूडेंट्स को सेहतमंद रखने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. ड्राई फ्रूट्सः 

ड्राई फ्रूटस सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. खासतौर पर बादाम और अखरोट का सेवन स्टूडेंट के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इनमें पाया जाने वाला फैटी एसिड ओमेगा-3 आयरन, सेलेनियम, कैल्शियम, जिंक विटामिन ई आदि दिमाग को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

ld1ojcug

संयुक्त राष्ट्र संगठन (UNO) ने ये माना कि कलाम एक महान वैज्ञानिक ही नहीं बल्कि एक शिक्षक भी थे 

2. अंडाः

एक स्टूडेंट को हेल्दी रखने और दिमाग को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन का सेवन बेहद जरूरी माना जाता है. अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे को आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

3. मूंग और चनाः

अगर आप अंडा खाना पसंद नहीं करते तो आप अपनी डाइट में चने या मूंग को शामिल कर सकते हैं. इनको प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. असल में मूंग को प्रोटीन ही नहीं बल्कि कैल्शियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है जो स्टूडेंट को सेहतमंद रखने में मदद कर सकते हैं. 

4. खट्टे फलः

खट्टे फलों को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार माने जाते हैं. इतना ही नहीं ये स्टूडेंट की मेमोरी को भी बूस्ट करने में मददगार माने जाते हैं.

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.