World No Tobacco Day 2021: धूम्रपान की लत को छुड़ाने में मददगार हैं ये 6 चीजें

World No Tobacco Day 2021: हर साल देशभर में 31 मई को नो टोबैको डे यानी विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. इस दिन, लोगों को तंबाकू के बुरे प्रभावों के बारे में शिक्षित करने के लिए कई अभियान, कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की जाती हैं.

World No Tobacco Day 2021: धूम्रपान की लत को छुड़ाने में मददगार हैं ये 6 चीजें

World No Tobacco Day: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के द्वारा इस दिन की शुरुआत साल 1987 में की गई थी.

खास बातें

  • धूम्रपान करने से फेफड़ों को भारी नुकसान पहुंचता है.
  • तंबाकू सेहत के लिए हानिकारक है.
  • धूम्रपान की लत को छुड़ाने में मददगार है अजवाइन.

World No Tobacco Day 2021: हर साल देशभर में 31 मई को नो टोबैको डे यानी विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. इस दिन, लोगों को तंबाकू के बुरे प्रभावों के बारे में शिक्षित करने के लिए कई अभियान, कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की जाती हैं. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के द्वारा इस दिन की शुरुआत साल 1987 में की गई थी. बाद में 1988 में, संगठन ने एक और प्रस्ताव पारित किया कि 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाएगा. आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ)  के अनुसार, तंबाकू के सेवन से दुनिया भर में हर साल 8 मिलियन से अधिक लोगों की मौत होती है. हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस को एक अलग थीम के साथ मनाया जाता है. इस साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम "तंबाकू छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध" रखी गई है. तंबाकू या फिर बीड़ी, सिगरेट का नशा करने से फेफड़ों को भारी नुकसान पहुंचता है. तंबाकू सेहत के लिए काफी हानिकारक है. विश्व तंबाकू निषेध दिवस का उद्देश्य लोगों को धूम्रपान से होने वाले नुकसान को लेकर जागरूक करना है. धूम्रपान की लत को छुड़ाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं. 

धूम्रपान की लत को छुड़ाने में मददगार हैं ये चीजें:

1. अजवाइनः

धूम्रपान की लत को छुड़ाने में मददगार है अजवाइन. अगर आप अजवाइन को मुंह में रखते हैं तो आपकी तंबाकू की आदत धीरे-धीरे छूट जाएगी. ऐसे में जब भी आपको स्मोकिंग करने का मन करे तो आप अजवाइन को मुंह में रख सकते हैं.

2. शहदः

शहद को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अगर आप भी धूम्रपान की आदत छोड़ना चाहते हैं तो शहद का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें विटामिन, एंजाइम और प्रोटीन होते हैं, जो स्मोकिंग छोड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं.

26b4kpc

3. खट्टे फलः

खट्टे फलों को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता हैं इनके सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. इतना ही नहीं इन फलों में पाए जाने वाले तत्व धूम्रपान की लत को कम करने में मदद कर सकते हैं.

4. दालचीनीः

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो सिर्फ खाने के स्वाद को ही बढ़ाने का काम नहीं करता, बल्कि तंबाकू की लत को छुड़ाने में भी मददगार है. जब भी आपको धूम्रपान या तम्बाकू या संबंधित चीजों का मन करें तब आप दालचीनी का एक टुकड़ा लें और थोड़ी देर के लिए चूसते रहें. इससे तंबाकू की लत को कम किया जा सकता है. 

5. त्रिफलाः

त्रिफला विषाक्त तत्वों को साफ़ करता है और विषैले धूम्रपान और तंबाकू के इस्तेमाल की लत को भी कम करता है. हर रात त्रिफला का एक बड़ा चम्मच पानी के साथ लेकर सोने से शरीर को आराम मिलता है और तंबाकू की लत से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

6. तुलसी पत्तियांः

तुलसी को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. तुलसी एक ऐसा पौधा जो लगभग हर हिन्दू घर में आसानी से आपको मिल जाएगा. तुलसी की पत्तियों को चबाने से धूम्रपान या तंबाकू की लत को कम किया जा सकता है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.