World Heart Day 2021: दिल को स्वस्थ रखने में मददगार हैं ये सब्जियां

World Heart Day 2021: आज विश्वभर में हार्ट डे मनाया जा रहा है. इस खास दिन को मनाने की शुरुआत सबसे पहले साल 2000 में हुई थी. उस समय यह तय किया गया कि हर साल विश्व हार्ट दिवस सितंबर माह के आखिरी रविवार को मनाया जाएगा. लेकिन साल 2014 में इस खास दिन को मनाने के लिए 29 सितंबर की तारीख तय कर दी गई.

World Heart Day 2021: दिल को स्वस्थ रखने में मददगार हैं ये सब्जियां

World Heart Day: इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को हार्ट के बारे में जागरूक करना है.

खास बातें

  • आज छोटी उम्र से लेकर बुजर्ग तक हार्ट रोग से पीड़ित देखे जा सकते हैं.
  • पालक को डाइट में शामिल कर दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है.
  • गाजर को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.

World Heart Day 2021:  आज विश्वभर में हार्ट डे मनाया जा रहा है. 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे के नाम से जाना जाता है. इस खास दिन को मनाने की शुरुआत सबसे पहले साल 2000 में हुई थी. उस समय यह तय किया गया कि हर साल विश्व हार्ट दिवस  सितंबर माह के आखिरी रविवार को मनाया जाएगा. लेकिन साल 2014 में इस खास दिन को मनाने के लिए 29 सितंबर की तारीख तय कर दी गई. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को हार्ट के बारे में जागरूक करना है. आज छोटी उम्र से लेकर बुजर्ग तक हार्ट रोग से पीड़ित देखे जा सकते हैं. हार्ट के मरीजों की संख्या दुनियाभर में लगातार बढ़ती जा रही है. असल में आज के समय में हम अपने काम में इतने बीजी रहते हैं कि हम हेल्दी डाइट करना अवॉइड करते हैं, इसका एक कारण समय की कमी होती है. लेकिन हेल्दी चीजों से दूरी और अनहेल्दी चीजों का सेवन न केवल शरीर बल्कि दिल संबंधी खतरे को बढ़ाने का काम कर सकती हैं. लेकिन डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर आप हार्ट संबंधी खतरे को कम कर सकते हैं.

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए इन सब्जियों का करें सेवनः

1. पालकः

पालक को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है. इसमें आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और फोलेट जैसे तत्व होते हैं. जो खून और दिल की सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है. पालक को डाइट में शामिल कर दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है.

f5f88rlo

पालक को डाइट में शामिल कर दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है. 

2. लहसुनः

लहसुन दिल के लिए सबसे बेहतर है. यह संक्रमण व कैंसर के खतरे से भी बचाने का काम कर सकता है. इसमें मौजूद एलीसिन तत्व कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाकर रक्त के थक्के बनने से रोकने में मदद कर सकता है.

3. भिंडीः

भिंडी को दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. भिंडी में विटामिन ए, पोटेशियम, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और बीटा कैरोटीन भी भरपूर मात्रा पाए जाते हैं जो दिल को होने वाले खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं.

4. गाजरः

गाजर को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है ये विटामिन सी ही नहीं बल्कि आयरन, सोडियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेड, प्रोटीन, विटामिन ए, डी, बी6 का भी अच्छा सोर्स है. इसको डाइट में शामिल कर हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं. 

Covid-19 वैक्सीन के बाद क्यों लग रही है ठंड या बुखार? जानें टीके से पहले और बाद की सावधानियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.