World Brain Tumor Day 2021: जानिए विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस का इतिहास, महत्व और ब्रेन के लिए हेल्दी डाइट

World Brain Tumor Day 2021: हर साल 8 जून को विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाया जाता है. इस दिन को पहली बार जर्मनी में जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन (ड्यूश हिरनटूमोरहिल्फ़ ई.वी.) द्वारा आयोजित किया गया था. यह संगठन लोगों को ब्रेन ट्यूमर के बारे में जागरूक और शिक्षित करता है.

World Brain Tumor Day 2021:  जानिए विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस का इतिहास, महत्व और ब्रेन के लिए हेल्दी डाइट

World Brain Tumor Day: इस दिन को पहली बार जर्मनी में जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन द्वारा आयोजित किया गया था.

खास बातें

  • अखरोट को दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • कोको में एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट होता है.
  • मछली दिमाग को तेज और स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है.

World Brain Tumor Day 2021:  हर साल 8 जून यानि आज के दिन विश्व भर में विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करना. ब्रेन ट्यूमर जैसी समस्या दिन-ब-दिन विश्व में बढ़ती ही जा रही है. विभिन्न देशों में कैंप लगाकर, रैलियां निकालकर लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक किया जाता था, जो लोग इस बीमारी से जूझ रहे होते हैं और इलाज कराने में असक्षम होते हैं उनकी सहायता की जाती है. लेकिन पिछले साल कोरोना महामारी के कारण ऑनलाइन ही कार्यक्रम किए गए थे और इस बार भी ऐसी ही उम्मीद की जा रही है. ब्रेन ट्यूमर एक ऐसी बीमारी है जिसमें दिमाग में मौजूद कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं. जो बहुत खतरनाक स्थिति पैदा कर देती हैं. इसमें धीरे-धीरे मस्तिष्क में टिश्यूज़ की एक गांठ बन जाती है जिसे ब्रेन ट्यूमर कहा जाता हैं. इसमें धीरे- धीरे सिरदर्द का बढ़ना, घबराहट या उल्टी, रोजमर्रा के मामलों में उलझन, व्यवहार में बदलाव, और सुनने में कठिनाई आदि लक्षण आम हैं. आपको बता दें कि ब्रेन ट्यूमर लाइलाज बीमारी नहीं है लेकिन सही समय पर इसकी जानकारी होना बहुत आवश्यक है. 

ब्रेन ट्यूमर डे का इतिहासः

पिछले 20 सालों से पूरी दुनिया में 8 जून को विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को पहली बार जर्मनी में जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन (ड्यूश हिरनटूमोरहिल्फ़ ई.वी.) द्वारा आयोजित किया गया था. यह संगठन लोगों को ब्रेन ट्यूमर के बारे में जागरूक और शिक्षित करता है.

ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजेंः

1. अखरोटः

अखरोट को दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसमें विटामिन ई, कॉपर, मैंगनीज और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. अखरोट को डाइट में शामिल कर ब्रेन को हेल्दी रखा जा सकता है. 

world brain tumor day

अखरोट को डाइट में शामिल कर ब्रेन को हेल्दी रखा जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. डार्क चॉकलेटः

डार्क चॉकलेट में कोको होता है. कोको में एक प्रकार का एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जिसे फ्लेवोनॉयड्स कहते हैं. एंटीऑक्सिडेंट दिमाग के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. डार्क चॉकलेट के सेवन से ब्रेन को हेल्दी और याददाश्त को कमजोर होने से बचा सकते हैं. 

3. मछलीः

मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड और पौष्टिक फैट से भरपूर है. मछली के सेवन से मस्तिष्क की कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. मछली दिमाग को तेज और स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है. 

4. साबुत अनाजः

साबुत अनाज स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. गेहूं, ज्वार, बाजरा, ब्राउन राइस में जरूरी विटामिन और फाइबर होते हैं, जो दिमाग को हेल्दी रखने के साथ तेज भी बनाने में मदद कर सकते हैं.

5. ग्रीन टीः

ग्रीन टी में  एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एमिनो एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं. जो हमें शांत रखने के साथ-साथ एनर्जी और मेमोरी को स्ट्रॉन्ग बनाने का काम करते हैं. ग्रीन टी पीने से दिमाग को शांत और हेल्दी रख सकते हैं. 

6. अनारः

अनार को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अनार का जूस पीने से खून की कमी को दूर किया जा सकता है. अनार में एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो हमारे दिमाग तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं. अनार हमारी मेमोरी को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद कर सकता है.

7. चुकंदरः

चुकंदर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन, फाइबर के तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे खून के बहाव को बेहतर बनाने में मददगार हो सकते हैं. चुकंदर इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के अलावा हमारे दिमाग को हेल्दी रखने में भी मदद कर सकती है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.