World Blood Donor Day 2021: ब्लड डोनेट करने के बाद इन चीजों को डाइट में करें शामिल

World Blood Donor Day 2021: हर साल 14 जून को 'विश्व रक्तदान दिवस यानि वर्ल्ड ब्लड डोनर डे मनाया जाता है. वर्ल्ड ब्लड डोनर डे का उद्देश्य रक्तदान को बढ़ावा देना है. आपको बता दें कि इस दिन का मुख्य उद्देश्य है खून की कमी से लोगों की जान न जाए.

World Blood Donor Day 2021: ब्लड डोनेट करने के बाद इन चीजों को डाइट में करें शामिल

World Blood Donor Day: सबसे पहले वर्ल्ड ब्लड डोनर डे 14 जून, 2005 को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मनाया गया था.

खास बातें

  • सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • ब्लड डोनेट करने के बाद आप अपनी डाइट में फलों को शामिल करें.
  • ब्लड डोनेट करने के बाद ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं.

World Blood Donor Day 2021:  हर साल 14 जून को 'विश्व रक्तदान दिवस यानि वर्ल्ड ब्लड डोनर डे मनाया जाता है. वर्ल्ड ब्लड डोनर डे का उद्देश्य रक्तदान को बढ़ावा देना है. आपको बता दें कि इस दिन का मुख्य उद्देश्य है खून की कमी से लोगों की जान न जाए. सभी रक्त दाताओं की सराहना करना और रक्त दान के लिए प्रेरित करना. सबसे पहले वर्ल्ड ब्लड डोनर डे 14 जून, 2005 को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा रेड क्रॉस सोसाइटी के सहयोग से मनाया गया था. जिसके बाद सभी देश ने इस अभियान को अपनाया. हर साल वर्ल्ड ब्लड डोनर डे पर एक थीम रखी जाती है. इस साल इस वर्ल्ड ब्लड डोनर डे की थीम, 'खून दो और दुनिया को धड़काते रहो'. दरअसल इस दिन को लैंडस्टीनर के जन्मदिन के रूप में भी मनाया जाता है. क्योंकि उन्होंने ही ए,बी,ओ ब्लड ग्रुप सिस्टम खोजने का काम किया था. और उन्हें इसके लिए सन 1930 में नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. असल में ब्लड डोनेट करने से किसी की जान बचाई जा सकती है. इतना ही नहीं ब्लड डोनेट करने से खुद को भी सेहतमंद रखा जा सकता है.

ब्लड डोनेट करने के बाद डाइट में शामिल करें ये चीजेंः

1. हरी सब्जियांः

ब्लड डोनेट करने के बाद आपको हेल्दी डाइट की जरूरत होती है. इसलिए आप अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा सब्जियों को शामिल करें. सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. ये आपके शरीर को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकती हैं.

mosohmmo

ब्लड डोनेट करने के बाद आपको हेल्दी डाइट की जरूरत होती है.  

2. फलः

फलों को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. ब्लड डोनेट करने के बाद आप अपनी डाइट में फलों को शामिल करें. जूस की मात्रा का अधिक सेवन करें. इससे आपको एनर्जी मिलेगी और कमजोरी से भी राहत मिल सकती है.

3. मछलीः

मछली को ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. ब्लड डोनेट करने के बाद मछली को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

4. ड्राई फ्रू्ट्सः

ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं. ड्राई फ्रूट्स के सेवन से प्रोटीन, आयरन और पोषक तत्वों की कमी को दूर किया जा सकता है. ब्लड डोनेट करने के बाद ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.