Winter Super Foods: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और बीमारियों से बचने के लिए डिनर में खाएं ये चीजें

बाहर से ऊनी कपड़े जितना ठंडक से बचाते हैं ,अंदर से खाने की ये चीजें कड़कड़ाती ठंड से लड़ने में शरीर को ताकत देती हैं. चलिए जानते हैं कौन से हैं वो सुपरफूड्स जो आपके डिनर को सेहत की थाली में बदलते हैं.

Winter Super Foods: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने और बीमारियों से बचने के लिए डिनर में खाएं ये चीजें

सुपरफूड्स जो आपके डिनर को सेहत की थाली में बदलते हैं.

खास बातें

  • सर्दियों में बॉडी को अंदर से स्ट्रांग रखना बेहद जरूरी है.
  • सर्दियों में ऐसी चीजें खाने की सलाह दी जाती हैं, जिनकी तासीर गर्म हो.
  • सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए डिनर में खाएं ये चीजें.

Winter Super Foods: सर्दियों में खुद को सिर्फ बाहर से प्रोटेक्ट करना काफी नहीं है. अंदर से स्ट्रांग होना जरूरी है. इसलिए सर्दियों में हमेशा ऐसी चीजें खाने की सलाह दी जाती हैं, जिनकी तासीर गर्म मानी जाती है. इनके सेवन के पीछे तर्क ये होता है कि इससे शरीर को अंदर से भी गर्माहट मिलती है. जिसकी वजह से शरीर सर्दी की ठंडक झेलने में सक्षम होता है. बाहर से ऊनी कपड़े जितना ठंडक से बचाते हैं अंदर से खाने की ये चीजें कड़कड़ाती ठंड से लड़ने में शरीर को ताकत देती हैं. ऐसे सुपरफूड्स के जानकार खासतौर से अपने डिनर में इन चीजों को जरूर शामिल करते हैं. चलिए जानते हैं कौन से हैं वो सुपरफूड्स जो आपके डिनर को सेहत की थाली में बदलते हैं.

सर्दियों में गर्म रहने के लिए डिनर में खाएं ये चीजें | Eat these things in dinner to stay warm in winter

374eacq8

बाजरा

डिनर में आप गेहूं की रोटी की जगह बाजरे की रोटी खाएं. बाजरा प्रोटीन और फाइबर से भरपूर तो है ही इसमें गुड फैट भी अच्छी मात्रा में होता है. यही वजह है कि सर्दियों में लोग अक्सर मिट्टी के तवे पर बाजरे की रोटी बनाकर खाते हैं. जिसके स्वाद में सौंधापन भी शामिल होता है. अगर आप डिनर में रोटी नहीं खा सकते तो बाजरे का लड्डू भी एक ऑप्शन हो

sh71ilm8

सकता है.

रागी

राई के दाने जैसी दिखने वाली रागी भी पोषण का खजाना है. ये प्रोटीन से भरपूर है और कैल्शियम की कमी भी पूरी करती है. इसके अलावा एंजाइटी और डिप्रेशन जैसी मानसिक बीमारियों में भी रागी दवा की तरह काम करती है. रागी को पीस कर इसका आटा बनाया जाता है. इसे आप गेहूं के आटे में मिलाकर रोटी बनाकर खा सकते हैं. सत्तू खाने के शौकीन हैं तो रागी का आटा उसमें भी मिक्स कर रात के खाने में खाया जा सकता है.

c9j6faq

अलसी

अलसी भी तासीर में गर्म होती है और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी सहायक होती है. अलसी को रोस्ट कर उसे लहसुन, लाल मिर्च और नमक के साथ पीस लें. इसकी सूखी चटनी से खाने का स्वाद भी बढ़ता है और सर्दियों में सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. रात के खाने में अलसी की चटनी खाने का जायका भी बढ़ाएगी और बीमारियों से भी बचाएगी.

tp4badp8

खजूर

खजूर में भी शरीर की गर्मी बरकरार रखने की ताकत होती है. इसे अलग अलग तरह से खाया जा सकता है. आप चाहें तो खजूर को दूध के साथ उबालकर रात में दूध पिएं. खजूर की बर्फी बनाकर इसे खाने के बाद   मीठे की तरह खा सकते हैं. खजूर की चटनी भी बहुत जायकेदार होती है. जिसके आप अपने रात के खाने का हिस्सा बना सकते हैं.

c3bi9d08

Photo Credit: iStock

गुड़

गुड़ के गुण तो सभी जानते हैं. गुड़ की खासियत ये है कि ये डाइजेशन को भी अच्छा रखता है. साथ ही गर्म तासीर का होने की वजह से ये शरीर को सर्दी से भी बचाता है. खाने के बाद गुड़ की छोटी सी डली खाने की आदत पेट से जुड़ी कई तकलीफों से भी राहत दिलाती है. स्वीट डिश के तौर पर गुड और घी में बना आटे का हलवा भी डिनर में खाया जा सकता है.

Periods में यौन संबंध ठीक या गलत... एक्सपर्ट से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.