विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 29, 2022

Summer Diet Tips: गर्मी की हीट को मात देने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स

Water Rich Summer Foods: गर्मियों के दिनों में शरीर में पानी की कमी का होना एक आम समस्या में से एक है. शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आपको अपनी डाइट में वाटर रिच फूड्स को शामिल करना चाहिए.

Read Time: 3 mins
Summer Diet Tips: गर्मी की हीट को मात देने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स

Water Rich Summer Foods: गर्मियों के दिनों में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. खासतौर पर खान-पान का. खानपान में जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत को बिगाड़ सकती है. गर्मियों (Summer Diet Tips) के दिनों में शरीर में पानी की कमी का होना एक आम समस्या में से एक है. शरीर को डिहाइड्रेशन (Summer Foods) से बचाने के लिए आपको अपनी डाइट में वाटर रिच फूड्स को शामिल करना चाहिए. शरीर में पानी की कमी के चलते कई समस्याएं हो सकती हैं. अब सवाल ये है कि किन फूड्स में सबसे ज्यादा पानी पाया जाता है, तो हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो पानी की कमी को दूर करने के साथ शरीर को पोषण भी प्रदान करने में मदद कर सकते हैं.

पानी की कमी को दूर और शरीर को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये फलः

1. तरबूज-

तरबूज एक गर्मियों के मौसम में आने वाला मौसमी फल है. तरबूज़ में लगभग 92 प्रतिशत पानी होता है जो हीट स्ट्रोक से लड़ने, और शरीर को हाइड्रेशन से बचाने में मदद कर सकता है. 

qulks5h8

Summer Diet Tips: शरीर में पानी की कमी के चलते कई समस्याएं हो सकती हैं. Photo Credit: iStock

2. सेब-

सेब एक बहुत ही गुणकारी फल है. सेब को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. सेब में लगभग 86 प्रतिशत पानी होता है, जो शरीर को गर्मी से बचाने और पानी की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है. 

3. स्ट्रॉबेरीज़-

स्ट्रॉबेरीज़ में लगभग 91 प्रतिशत पानी होता है. यह एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, विटामिन-सी, फोलेट और मैंग्नीज़ जैसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

4. खीरा-

गर्मियों के मौसम में खीरे को खूब खाया और पसंद किया जाता है. खीरा पोटैशियम से भरपूर होता है, जो हीट स्ट्रोक से बचाता है. खीरे को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं.

5. पालक-

पालक एक हरी पत्तेदार सब्जी है. पालक में लगभग 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है. गर्मियों से बचने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आप पालक के जूस का सेवन कर सकते हैं. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डिनर में बनाना है कुछ लाइट और टेस्टी तो ट्राई करें पोहा इडली, खाने में स्वादिष्ट और बनाने मे है बेहद आसान
Summer Diet Tips: गर्मी की हीट को मात देने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स
गर्मियों में खुद को रिफ्रेश रखने के लिए कुकुंबर और कीवी ड्रिंक का करें सेवन, नोट करें रेसिपी
Next Article
गर्मियों में खुद को रिफ्रेश रखने के लिए कुकुंबर और कीवी ड्रिंक का करें सेवन, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;