Mustard Oil: क्या सर्दियों में सरसों के तेल का इस्तेमाल है फायदेमंद, जानें सरसों तेल के औषधीय गुण

Mustard Oil Benefits: सरसों के तेल का नियमित इस्तेमाल आपको कई सारी बीमारियों से बचा सकता है. अब चलिए जान लें कि सरसों के तेल के कौन से गुण हैं जो मानव शरीर के लिए औषधि की तरह काम करते हैं. 

Mustard Oil: क्या सर्दियों में सरसों के तेल का इस्तेमाल है फायदेमंद, जानें सरसों तेल के औषधीय गुण

Mustard Oil: इन समस्याओं में औषधि की तरह काम करता है सरसों का तेल.

Mustard Oil Health Benefits:  हर घर में लोग खाना पकाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग करते हैं, इससे खाना लजीज बनता है और स्वाद भरपूर मिलता है लेकिन क्या आप इस बात से अवगत हैं कि सरसों के तेल में कई तरह के औषधीय गुण भी होते हैं. पहले के समय में बच्‍चों को संक्रमण से बचाने के लिए उनकी सरसों के तेल से मालिश की जाती थी. वहीं सर्दी-जुकाम होने पर बच्चे ही नहीं बड़ों के नाक में सरसों का तेल डाला जाता था. इस तेल का नियमित इस्तेमाल आपको कई सारी बीमारियों से बचा सकता है. अब चलिए जान लें कि सरसों के तेल के कौन से गुण हैं जो मानव शरीर के लिए औषधि की तरह काम करते हैं.

सरसों के तेल के फायदेः 

1. पाचन रहता है दुरुस्तः

पुराने समय से ही सरसों के तेल का इस्तेमाल होता आ रहा है और इसकी सबसे बड़ी वजह यही है कि इस तेल से पाचन शक्ति अच्छी रहती है. ये भूख बढ़ाने का भी काम करता है. इसमें थियामाइन और फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं. सरसों का तेल वजन घटाने के लिए भी मददगार साबित हो सकता है.

2. मसल्स होते हैं मजबूतः

बच्चों की सरसों तेल से मालिश भारतीय परंपरा का हिस्सा है, शायद इसका कारण यही है कि सरसों तेल की मालिश से हड्डियां और मांसपेशियां दोनों ही मजबूत होती हैं. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है. इसके अलावा शरीर के किसी हिस्से में दर्द हो तो भी गर्म तेल से मालिश की जाती है, इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है, गठिया रोग में भी इससे आराम मिलता है. 

rlsfpbp

सरसों तेल की मालिश से हड्डियां और मांसपेशियां दोनों ही मजबूत होती हैं. Photo Credit: iStock

3. सर्दी-जुकाम में फायदेमंदः

सर्दी-जुकाम हो जाए तो या फिर नाक बह रही हो या सर्दी के कारण बंद हो गई हो तो नाक में दो बूंद सरसों का तेल डाल लें ये बेहद फायदेमंद साबित होगा. नाक में खुजली हो रही हो या फिर सूखापन लग रहा तो भी सरसों का तेल आपकी मदद करेगा. इसके अलावा खांसी या गले में दर्द की समस्या से परेशान हैं तो जैसे सिरफ पीते हैं वैसे ही एक चम्मच सरसों का तेल पी लें, आराम महसूस करेंगे. 

4. स्किन होगी ग्लोइंगः

सरसों का तेल हमारी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. एंटी बैक्टीरियल क्वालिटी होने के कारण ये तेल त्वचा को संक्रमण से भी बचाता है. इसके अलावा सरसों और हल्दी के उबटन में सरसों का तेल मिला कर लगाने से स्किन नेचुरली ग्लो करने लगती है. उत्तर भारत में कोई भी शादी बिना दुल्हन को सरसों वाला उबटन लगाए पूरी नहीं होती. अगर होंठ रूखे हो रहे हो तो नाभि में सरसों का तेल डाल लेने से होंठ नर्म हो जाते हैं. 

5. दांतों की समस्याओं से देता है निजातः

सरसों का तेल स्किन के साथ ही साथ हमारे दांतों के लिए भी औषधि का काम करता है. दांत में दर्द हो या फिर पायरिया की समस्या हो तो भी सरसों का तेल उपकारी साबित होगा. सरसों के तेल में हल्दी और नमक मिला लें और इससे दांतों के साथ ही मसूड़ों की मसाज करें तो पायरिया में काफी फायदा हो सकता है. 

6. कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोलः

सरसों का तेल आपके दिल को भी हेल्दी रखता है. सरसों तेल से खाना बनाते हैं तो शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहता है. रिफाइंड ऑयल की तुलना में अगर सरसों के तेल में खाना पकाते हैं तो दिल की बीमारी का खतरा करीब 70 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.