Gujarati Dish: शेफ सारांश गोइला से जानिए कैसे बनती है गुजरात की पारंपरिक डिश उंबाडीयु

Traditional Gujarati Dish: गुजरात की पारंपरिक डिश बनाने का अंदाज और बनाने की सामग्री एकदम अलग है. आमतौर पर कुछ बनाते समय गैस जलाई जाती है या भट्टी सुलगाई जाती है. लेकिन ये डिश न भट्टी में बनती है न गैस पर. गुजरात की इस डिश का नाम है उबाडीयु.

Gujarati Dish: शेफ सारांश गोइला से जानिए कैसे बनती है गुजरात की पारंपरिक डिश उंबाडीयु

Gujarati Dish: जमीन में धसे मटके में बनती है गुजरात की ये पॉपुलर डिश

Traditional Gujarati Dish:  गुजरात की ये डिश है बेहद खास. खास इसलिए क्योंकि इसे बनाने का अंदाज और बनाने की सामग्री एकदम अलग है. आमतौर पर कुछ बनाते समय गैस जलाई जाती है या भट्टी सुलगाई जाती है. लेकिन ये डिश न भट्टी में बनती है न गैस पर. गुजरात (Gujarati Dish) की इस डिश का नाम है उंबाडीयु, जिसकी रेसिपी साझा की शेफ सारांश गोइला ने. जिन्होंने गुजरात जाकर वहीं के पारंपरिक तरीके से उंबाडीयु बनाने का वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया है. इस डिश को बनाने का तरीका तो दिलचस्प नजर आ ही रहा है. अगर आप भई उंबाडीयु ट्राई करना चाहते हैं तो शेफ ने अलग से रेसिपी भी साझा की है.

क्यों खास है उंबाडीयु?

इसकी सबसे खास बात ये है कि ये गैस पर नहीं पकती. इसे पकाने के लिए अलग किस्म की रसोई तैयार की जाती है. पारंपरिक तरीके में एक मटके में उबाडीयु बनाने की सारी सामग्री रखी जाती है. जमीन में गड्ढा खोदकर उसमें सूखे पत्ते, कंडे और लकड़ियां रखी जाती हैं. जिसमें सामग्री से भरा मटका रखा जाता है. और उसे पकाया जाता है. हालांकि इसमें थोड़ा बदलाव करते हुए अब इसे जमीन से बाहर ही पकाया जाता है. मटके में सारा सामान भरकर उसे जमीन पर उल्टा कर दिया जाता है. ऊपर से कंडे, सूखी पत्तियां और लकड़ियां रख कर उन्हें जलाया जाता है. इस तरह गुजरात के घरों में तैयार होता है उबाडीयु.

ये है रेसिपी:

शेफ सारांश गोइला ने सूरत के एक घर में इसे पारंपरिक तरीके से पकाया है. उबाडीयु पकाने के लिए उन्होंने ये सामग्री ली है-

सूरत बीन्स, आलू, छोटे बैंगन, शकरकंद और बैंगनी रतालू.

चटनी के लिए- हरा लहसुन, धनिया, हरी मिर्च, हल्दी, नमक और नींबू का रस

विधि:

सबसे पहले चटनी की सारी सामग्री को मिलाकर उसे पीस लें. चटनी तैयार होने के बाद सारी सब्जियों को धोएं. सब्जियों को पूरा नहीं काटना है. आलू, शकरकंद, बैंगन, बैंगनी रतालू में कट लगाएं और उसमें चटनी की फिलिंग करें. सभी सब्जियों को एक जगह रख कर उसमें थोड़ा और नमक डालें, कुटी हुई मूंगफली डालें. सबको अच्छे से मिक्स कर लें. पकाने के लिए एक मटका लें. उसके बेस में कालरा और कम्बोई की पत्तियां डालें. तैयार की हुई सब्जियां पॉट में डालें. ऊपर से फिर पत्तियों से मटके को सील करें. इसी तरह कम से कम चालीस मिनट तक उन्हें पत्तों और कंडो के बीच रख कर रोस्ट करें.

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.