विज्ञापन
This Article is From May 11, 2022

Tomato For Health: सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है टमाटर, जानें ये चमत्कारिक फायदे

Tomato Health Benefits: टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना हम किचन में सब्जी बनाने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं. टमाटर लगभग हर घर में इस्तेमाल होने वाली सब्जी में से एक है. क्योंकि टमाटर को चटनी, सलाद, सब्जी, सूप और जूस के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

Tomato For Health:  सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है टमाटर, जानें ये चमत्कारिक फायदे
Benefits Of Tomato: टमाटर किसी भी सब्जी के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है.

Health Benefits Of Tomato: टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसके बिना हम किचन में सब्जी बनाने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं. टमाटर लगभग हर घर में इस्तेमाल होने वाली सब्जी में से एक है. क्योंकि टमाटर (Tomato Recipes) को चटनी, सलाद, सब्जी, सूप और जूस के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर (Tomato Health Benefits)किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-ए और विटामिन-सी, फाइबर, फोलेट और कैल्शियम कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. टमाटर के सेवन से वजन को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है, तो चलिए जानते हैं टमाटर से मिलने वाले लाभ.

टमाटर खाने के फायदे- Amazing Health Benefits Of Eating Tomato:

हाई ब्लड प्रेशर-

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो आप टमाटर का सेवन कर सकते हैं. टमाटर में लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन और विटामिन-ई जैसे कई कैरोटीनॉयड होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

t7f7utvo

वजन घटाने-

अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो टमाटर को डाइट में शामिल कर सकते हैं. टमाटर में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने और वजन को कम करने में मदद कर सकता है. 

हड्डियों-

टमाटर में मौजूद विटामिन के और कैल्शियम शरीर की हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. कमजोर हड्डियों से छुटकारा पाने के लिए आप टमाटर का सेवन कर सकते हैं. 

स्किन-

टमाटर में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. टमाटर के स्लाइस को चेहरे पर रगड़ने से चेहरे को चमकदार बना सकते हैं. 

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weigh

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Navratri Day 6th: नवरात्रि के छठे दिन करें मां कात्यायनी की पूजा, सुख-समृद्धि का आशीर्वाद पीने के लिए इन चीजों का लगाएं भोग
Tomato For Health:  सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है टमाटर, जानें ये चमत्कारिक फायदे
क्या आप भी हर रोज खाते हैं अंडे? क्या आपको पता है कि इसका आपके शरीर पर क्या असर होगा?
Next Article
क्या आप भी हर रोज खाते हैं अंडे? क्या आपको पता है कि इसका आपके शरीर पर क्या असर होगा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com