Skincare: सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें? ये 8 चीजें खाएं और स्किन को सुपर स्मूद बनाएं, दूर होगी ड्राई स्किन की समस्या

Skincare: हम अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करते हैं ताकि स्किन सॉफ्ट बनें, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम अपने खान-पान में कुछ बदलाव कर अपनी स्किन की हालत सुधार सकते हैं.

Skincare: सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें? ये 8 चीजें खाएं और स्किन को सुपर स्मूद बनाएं, दूर होगी ड्राई स्किन की समस्या

Winter Foods for Glowing Skin: सर्दियों में ग्लोइंग स्किन के लिए क्या खाएं.

Winter Skin Care: सर्दियों में शुष्क हवाएं स्किन के फटने और रूखेपन का कारण बनती हैं. ऐसे में सर्दियों में हमारी स्किन फटी-फटी और बिल्कुल बेजान हो जाती है. अपनी स्किन को सॉफ्ट बनाने और इसमें पहले जैसी ग्लो लाने के लिए हम न जानें क्या-क्या उपाय करते हैं. हम अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करते हैं ताकि स्किन सॉफ्ट बनें, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम अपने खान-पान में कुछ बदलाव कर अपनी स्किन की हालत सुधार सकते हैं. जी हां, हम खाने-पीने में ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं जिनसे सर्दियों में रूखी त्वचा से छुटकारा पाया जा सकता है, तो चलिए इनके बारे में जान लें.

Foods to Avoid with Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को रखना है कंट्रोल, तो नाश्ते में न खाएं ये 6 चीजें

इन 8 चीजों के सेवन से सर्दियों में भी सॉफ्ट रहेगी स्किन | Winter Diet for Glowing Skin

1. केले : केला हमारी स्किन के लिए काफी लाभकारी होता है. केले में विटामिन ए, बी, सी, डी के साथ ही आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, फास्फोरस, कॉपर जैसे कई अन्य पोषक तत्व होते हैं. ये स्किन को मॉइस्चराइज करने के साथ ही स्किन को यंग बनाने का भी काम करता है. फाइबर हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करता है, जिससे त्वचा निखरी हुई दिखती है.

2. सोया : सोया में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता, साथ ही सोया में आइसोफ्लेवोंस की मात्रा अधिक होती है, जो कोलेजन को बेहतर बनाकर झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकता है, ये स्किन को सॉफ्ट बनाता है. 

3. ड्राई फ्रूट्स: ड्राई फ्रूट्स मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट के साथ ही फाइटोन्यूट्रिएंट्स में उच्च होते हैं. आप हर सुबह एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाते हैं तो आपकी त्वचा हेल्दी और सॉफ्ट होती है.

Best Baking Tips and Tricks: टॉप बेकिंग टिप्स, जो केक और कुकीज़ बनाना करें आसान, बचाएं टाइम

4. टमाटर: टमाटर में अच्छी मात्रा में विटामिन सी और लाइकोपीन मिलता है, जो कि एंटीऑक्सीडेंट हैं. ये स्किन को हेल्दी और यंग बनाए रखता है. ठंड के दिनों में आप टमाटर का सेवन भी नियमित रूप से किया करें.
 
5. गाजर: गाजर को बीटा कैरोटीन और विटामिन ए का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. ये दोनों त्वचा को यंग बनाने का काम करते हैं. ऐसे में गाजर का सेवन स्किन को हेल्दी और सॉफ्ट बनाता है. 

6. एलोवेरा जूस: एलोवेरा में भरपूर पानी के साथ ही विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी 12 होता है. एलोवेरा शरीर में कोलाजेन का उत्पादन करता है, बढ़ती एज के कारण हो रही स्किन प्रॉब्लम को कम करता है. साथ ही ये स्किन को मॉइस्चराइज करने और उसे सॉफ्ट रखने का काम करता है. एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, ऐसे में एलोवेरा जूस पीते हैं तो ये स्किन को हेल्दी बनाता है.  

7. नारियल तेल: नारियल तेल बालों में लगाने से ये मुलायम और चमकदार बनते हैं. हमारी स्किन के लिए भी नारियल तेल बेहद फायदेमंद है, इसे लगाने से ही नहीं बल्कि इसका इस्तेमाल खाना पकाने में करते हैं तो ये स्किन को सॉफ्ट बनाता है. नारियल तेल में विटामिन के, विटामिन ई के साथ ही मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट और प्रोटीन होते हैं, जो स्किन को मुलायम बनाने में मदद करते हैं.

Fruits For Diabetics: डायबिटीज के हैं मरीज तो रोज करें इन 6 फलों का सेवन, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

8. पर्याप्त पानी पीएं: ठंड में भी आपके शरीर को पर्याप्त पानी की जरूरत पड़ती है. ये स्किन को भी हाइड्रेट करता है. पानी शरीर की हर कोशिका को सक्रिय और कार्यशील बना कर रखता है. कम पानी पीते हैं तो स्किन से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं, स्किन बेहद ड्राई हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.