Mulberry For Health: न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताए शहतूत खाने के एक नहीं अनेक फायदे

Mulberry For Health: गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने और गर्मी को मात देने के लिए न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर बता रही हैं समर फ्रूट शहतूत खाने के फायदे.

Mulberry For Health: न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताए शहतूत खाने के एक नहीं अनेक फायदे

गर्मी के मौसम में बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है. इसी के साथ उन फलों और सब्जियों का सेवन करने के लिए कहा जाता है, जो इस भीषण गर्मी में आपको डिहाइड्रेशन से बचा सकते हैं. ऐसा ही एक स्वादिष्ट और आमतौर पर पाया जाने वाला समर फ्रूट है. मलबेरी जिसे शहतूत भी कहते हैं. सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर के मुताबिक शहतूत दुनिया के हर हिस्से में आसानी से मिलने वाला फल है. उनके मुताबिक शहतूत के ऐसे कई फायदे हैं जिनसे लोग अनजान हैं पर वो ये नहीं जानते कि ये सुपर हेल्दी और प्राइसलेस फ्रूट है. तो चलिए जानते हैं न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर के मुताबिक मलबेरी यानी शहतूत को गर्मी में खाने के क्या फायदे हो सकते हैं.

 

शहतूत से होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स-

आंखों के लिए फायदेमंद-

आज के समय में ज्यादातर लोग स्क्रीन के सामने काफी समय बिताते हैं. इससे आंखों में थकान और ड्राइनेस हो सकती है. ऐसे में गर्मी ले शहतूत खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. दरअसल शहतूत में आंखों के स्वास्थ्य के लिए कैरोटीन और ज़ेक्सैन्थिन होता है.

इम्युनिटी स्ट्रांग करने में शहतूत है फायदेमंद-

 न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर के मुताबिक शहतूत सबसे अच्छा विटामिन रिच फ्रूट है जिसे आप इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ले सकते हैं. इसके साथ ही शहतूत आपको इस मौसम में फ्लू और कंजेशन फ्री रखने में भी मदद करता है. तो गर्मी के मौसम में अगर आप अपनी इम्युनिटी को मजबूत करने के साथ ही सीज़नल फ़्लू से बचना चाहते हैं तो शहतूत की मदद ले सकते हैं.

बेहतर डाइजेशन में मददगार-

बहुत से लोग लगातार सूजन से जूझते हैं. अगर आप उनमें से एक हैं तो शहतूत का सेवन कर सकते हैं क्योंकि ये पाचन में सुधार करता है और इसमें कई एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं. क्योंकि शहतूत विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, साथ ही ये विटामिन के, सी और पोटैशियम का एक अच्छा स्रोत हैं. इसलिए शहतूत डायबिटीज को कंट्रोल करने हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने और मसूड़ों की बीमारी को रोकने में भी मदद कर सकता है. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.