Side Effects Of Jamun: जामुन खाने पांच हैरान करने वाले नुकसान

Side Effects Of Eating Jamun: जामुन एक मौसमी फल है. जामुन का खट्टा मिठा स्वाद हर किसी को पसंद होता है. आयुर्वेद में जामुन को बेहद गुणकारी माना जाता है. लेकिन जामुन के इतने फायदे होने के बावजूद इसके कुछ नुकसान भी हैं.

Side Effects Of Jamun: जामुन खाने पांच हैरान करने वाले नुकसान

Side Effects Of Jamun: जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं हैं उन्हें जामुन का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

खास बातें

  • जामुन एक मौसमी फल है.
  • जामुन को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • जामुन का खट्टा मिठा स्वाद हर किसी को पसंद होता है.

Side Effects Of Eating Jamun:  जामुन एक मौसमी फल है. जामुन का खट्टा मिठा स्वाद हर किसी को पसंद होता है. आयुर्वेद में जामुन को बेहद गुणकारी माना जाता है. आपको बता दें कि जामुन में एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड, विटामिन सी, जिंक, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. जामुन में एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है, जो डायबिटीज के खतरे से बचाने में मदद कर सकता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि जामुन के इतने फायदे होने के बावजूद इसके कुछ नुकसान भी हैं. जामुन का अधिक मात्रा में सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. खासतौर पर जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं हैं उन्हें जामुन का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. तो चलिए आज हम आपको जामुन से होने वाले नुकसान बताते हैं.

जामुन खाने के नुकसानः (Jamun Khane Ke Nuksan)

1. पाचनः

अगर आपको गैस, कब्ज की समस्या है तो आप जामुन का ज्यादा सेवन न करें. जामुन को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है और विटामिन सी का अधिक सेवन करने से पाचन संबंधी समस्या हो सकती है.

idrnj9so

अगर आपको गैस, कब्ज की समस्या है तो आप जामुन का ज्यादा सेवन न करें. Photo Credit: iStock

2. उल्टीः

कुछ लोगों को जामुन खाने से उल्टी की समस्या हो सकती है. अगर आपको जामुन खाने के बाद कुछ ऐसा ही हो रहा है तो आप जामुन का सेवन ना करें. इससे आपको एलर्जी हो सकती है.

3. स्किनः

वैसे को जामुन में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, तो स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन किसी-किसी को जामुन का ज्यादा सेवन करने से मुंहासे की शिकायत हो सकती है.

4. खून के थक्के जमनाः

अगर आपको एथेरोस्क्लेरोसिस और खून के थक्के जमने की समस्या रहती है तो भूलकर भी जामुन का सेवन ना करें. जामुन का सेवन करने से ये समस्या और बढ़ सकती है.

5. ब्लड शुगरः

बहुत से लोग ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए जामुन की गुठलियों से बने पाउडर का ज्यादा इस्तेमाल कर लेते हैं जो फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचा सकता है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.