Navratri 2021: नवरात्रि में रखने वाले हैं उपवास तो डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

Navratri 2021: इन नौ दिनों तक उपवास रखने वालों का डाइट रूटीन कुछ ऐसा होना चाहिए जो पोषण भी दे और एसिडिटी, इनडाइजेशन जैसी मुश्किलों से भी बचाए रखे.

Navratri 2021:  नवरात्रि में रखने वाले हैं उपवास तो डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

Navratri 2021: नवरात्रि उपवास में कुछ इस तरह का रखें अपना आहार

Shardiya Navratri 2021:  नवरात्र के मौके पर अपनी सेहत और अपने उपवास वाले आहार के बीच तालमेल बनाए रखना बेहद जरूरी होता है. खासतौर से उन लोगों को जो पूरे नौ दिन का कठिन व्रत रखते हैं. उपवास रखने वालों का डाइट रूटीन कुछ ऐसा होना चाहिए जो पोषण भी दे और एसिडिटी, इनडाइजेशन जैसी मुश्किलों से भी बचाए रखे. इसके लिए ऐसा आहार लें जो हर कसौटी पर खरा उतरे. देखिए ऐसे ही कुछ विकल्प जो नवरात्र में आपके व्रत को बनाएं आसान.

नवरात्रि में ऐसा रखें अपना आहारः 

1. रायताः

नवरात्र में कम से कम एक टाइम रायता खाने की आदत जरूर डालें. आप कद्दू, लौकी या खीरे का रायता बना सकते हैं. जिसमें सेंधा नमक डालकर खाएं. थोड़ा स्वाद बढ़ाना हो तो जीरे का तड़का भी लगा सकते हैं. रायता आपके शरीर को हाइड्रेट रखेगा और एनर्जी की कमी से भी बचा सकता है. 

c8fhnero

2. साबूदानाः

साबूदाना वैसे तो हर व्रत के मौके पर खाया जाता है. उसका कारण भी बड़ा है. साबूदाना खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती. वैसे ये कहा भी जाता है कि उपवास के दौरान बार-बार नहीं खाना चाहिए. ऐसे में साबूदाना सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है. 

3. फलः

जो भी फल मौजूद हों उनका सेवन जरूर करें. खासतौर से केला और सेब जरूर खाएं. इसके अलावा फलों का अलग अलग तरह से सेवन किया जा सकता है. कुछ फलों का शेक बनाकर या रायता बनाकर उनका सेवन कर सकते हैं. 

4. हरी चटनी और पनीरः

रात के वक्त पनीर का सेवन एक अच्छा तरीका हो सकता है. भूख पर काबू पाने का और रात की डाइट को हल्का फुल्का रखने का. साथ में पुदीने की चटनी स्वाद के साथ सेहत का ख्याल भी रख सकती है. 

5. कुट्टू या सिंघाड़े का आटाः

दिन के समय फलाहारी आहार के साथ ये विकल्प आजमाए जा सकते हैं. आलू की सब्जी, रायते के साथ कुट्टू या सिंघाड़े के आटे की पूड़ी या पराठा बनाया जा सकता है.

6. ड्राई फ्रूट्सः

ड्राईफ्रूट्स को भी डाइट का हिस्सा बना कर रखें. चाहें तो कुछ ड्राई फ्रूट्स रोस्ट करके रख लें. और अगर अलग से खाने का मौका न मिल सके तो खीर या लौकी या गाजर के हलुए में बारीक किए ड्राई फ्रूट्स डालकर खाएं. खासतौर से बादाम और अखरोट.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.