Raksha Bandhan 2021: इस रक्षा बंधन घर पर बनाएं बाजार जैसे काजू-पिस्ता रोल, यहां है रेसिपी

Raksha Bandhan: काजू और पिस्ता की बेहतरीन मिठाइयों में से के है काजू-पिस्ता रोल, जो अक्सर सबके मनपसंद होते हैं. इसलिए आज हम आपको घर में काजू-पिस्ता रोल बनाने की विधि बता रहे हैं, जिससे आप रक्षा बंधन पर इसे बाजार से लाने से अच्छा अपने घर पर खुद से बना सकते हैं.

Raksha Bandhan 2021: इस रक्षा बंधन घर पर बनाएं बाजार जैसे काजू-पिस्ता रोल, यहां है रेसिपी

काजू और पिस्ता से बनी बेहतरीन मिठाइयों में से एक है काजू-पिस्ता रोल.

Kaju Pista Roll Recipe: भाई-बहन के खूबसूरत रिश्ते को समर्पित त्योहार रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) इस बार 22 अगस्त यानी रविवार को मनाया जाएगा. रक्षा बंधन पर कई तरह के पकवान और मिठाइयां बनाई जाती हैं. वहीं इस खास मौके पर काजू और पिस्ता की मिठाई की डिमांड कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती है. जी हां, काजू-पिस्ते जितने खाने में अच्छे लगते हैं, उतनी ही अच्छी लगती है इससे बनने वाली मिठाई . काजू और पिस्ता से बनी बेहतरीन मिठाइयों में से एक है काजू-पिस्ता रोल, जो अक्सर सबके मनपसंद होते हैं.  इसलिए आज हम आपको घर में काजू-पिस्ता रोल बनाने की विधि बता रहे हैं, जिससे आप रक्षा बंधन पर इसे बाजार से लाने से अच्छा अपने घर पर खुद से बना सकते हैं. तो चलिए काजू-पिस्ता रोल बनाने के बारे में जानते हैं.

काजू-पिस्ता रोल आसानी से बनकर तैयार हो जाते हैं. इसकी तैयारी में सिर्फ 15 से 20 मिनट तक समय लगता है. वहीं, करीब 40 मिनट का समय इसे पकाने में लगता है. यानि ये रेसिपी 1 घंटे में पूरी तरह बनकर तैयार हो सकती है.


काजू-पिस्ता रोल के लिए सामग्री

750 ग्राम काजू
300 ग्राम पिस्ता
800 ग्राम पिसी शुगर 
05 ग्राम इलायची पाउडर
सिल्वर लीफ

otkufk48

काजू-पिस्ता रोल बनाने की विधि

सबसे पहले काजू को भिगो दें. इसके बाद पिस्ता दानों का छिलका उतार लें. अब काजू और पिस्ता अलग-अलग पीसकर पेस्ट बना लें. इसके बाद काजू के पेस्ट में 650 ग्राम और पिस्ता पेस्ट में 150 ग्राम चीनी मिला लें. अब दोनों के पेस्ट को अलग-अलग से थोड़े समय के लिए पकाएं. इसके बाद इस पेस्ट में इलायची पाउडर डाल दें. इसके बाद इसे कड़ाही में से एक थाली में निकाल लें. थोड़ा ठंडा होने पर इसकी शीट बनाएं पहले काजू की लेयर बनाकर उसके उपर पिस्ता लेयर लगाएं. अब इन्हें रोल कर लें और अपने मनपसंद साइज में कट कर ले. गार्निश के लिए इसके ऊपर सिल्वर लीफ लगा दें. इसके बाद काजू-पिस्ता रोल सर्व करने और खाने के लिए तैयार हैं.

इस रेयर कैंसर के अब तक आएं हैं सिर्फ 81 केस! रोंगटे खड़े कर देगी सरवाइवर की कहानी...


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com