Navratri 2022: वजन को रखना है कंट्रोल तो नवरात्रि व्रत में खाएं ये चीजें

Navratri Weight Loss Diet: अगर आप अपने व्रत के 9 दिनों की डाइट में इन चीजों को खाने में शामिल करते हैं, तो न सिर्फ आपकी बॉडी डिटॉक्स रहेगी बल्कि, तेजी से वजन भी कम कर सकते हैं.

Navratri 2022: वजन को रखना है कंट्रोल तो नवरात्रि व्रत में खाएं ये चीजें

Navratri 2022: नवरात्रि के 9 दिनों में घटाना है वजन तो डाइट में शामिल करें ये फ़ूड.

Navratri 2022 Weight Loss Diet: बॉडी को डिटॉक्स करने और वेट कम करने के लिए नवरात्रि के 9 दिन उपवास का समय है. हालांकि अगर व्रत में सही खाने की चीजों का चुनाव न किया जाए तो वजन घटने की जगह इन 9 दिनों में बढ़ भी जाता है. साबूदाना हो या फिर जरूरत से ज्यादा घी, ये चीजें व्रत के दिनों में वजन बढ़ाने का काम करती हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं नवरात्रि का परफेक्ट डाइट प्लान. अगर आप अपने व्रत की 9 दिनों की डाइट में इन चीजों को खाने में शामिल करते हैं, तो न सिर्फ आपकी बॉडी डिटॉक्स हो जाएगी बल्कि तेजी से आप अपना बढ़ा हुआ वजन भी कम कर पाएंगे.

नवरात्रि व्रत के दौरान इन चीजों को करें डाइट में शामिल, तेजी से घटेगा वजनः 

लौकी:

लौकी विटामिन सी, आयरन और मैग्नीशियम के साथ ही फाइबर का भी रिच सोर्स होते हैं. यही वजह है की  इसे कम से कम तेल में पकाया जा सकता है और दोपहर या रात की मील में शामिल किया जा सकता है. इसमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है जो हाइड्रेशन के लिए अच्छा होता है. तो अगर आप अपने व्रत के दौरान लौकी खाएंगे तो तेजी से अपना वजन कम कर पाएंगे.

58jithbg

मखाना:

व्रत के दौरान जब खाने की कम चीजों का सेवन करना होता है तब ना अक्सर जंक फूड खाने की इच्छा होना स्वाभाविक है. ऐसे में मखाने आपका पर्फेक्ट स्नेक्स बन सकते हैं. ये लो-कैलोरी स्नैक्स हैं जिनका सेवन ऑफिस में या घर पर रेडी-टू-गो स्नैक के रूप में किया जा सकता है. मखाना कैल्शियम का एक रिच सोर्स हैं. आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं या सिर्फ सेंधा नमक के साथ भून कर किसी कन्टेनर में रख सकते हैं.

फल:

ये आपके वजन को कंट्रोल में रखने के लिए और पेट भरने के लिए सबसे जरूरी और फायदेमंद खाद्य पदार्थ है. फल हाई न्यूट्रिएंट्स के कारण कच्चे भी खाए जा सकते हैं. या फ्रूटी ट्रीट के लिए स्मूदी में ऐड किया जा सकता है. व्रत के दौरान यह फल खाने से आपको एनर्जी मिलती है पेट भरा हुआ महसूस होता है और वजन कम भी किया जा सकता है. गर्मी आ चुकी है ऐसे में आप संतरा, सेब, अनार, पपीता, खरबूज, तरबूज जैसे मौसमी फल अपनी फ़ास्ट की डाइट में शामिल कर सकते हैं.

कुट्टू:

कुट्टू, जिसे उपवास के दिनों में काफी लोग खाना पसंद करते हैं. क्योंकि व्रत के दिनों में गेहूं के आटे से बनी रोटी का सेवन करना संभव नहीं है, इसलिए इसे कुट्टू के आटे से बदला जा सकता है. नवरात्रि के दौरान गेहूं की चपाती के लिए कुट्टू आटा रोटियां सबसे अच्छा विकल्प हो सकती हैं. आप इसे फ्राई कर सकते हैं या सिर्फ एक पैन में स्मियर कर सकते हैं. इसमें फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है.

सिंघाड़ा:

अगर आप कुट्टू नहीं खाना चाहते तो आप आसानी से सिंघाड़े को चुन सकते हैं, जिसे वाटर चेस्टनट भी कहा जाता है. सिंघाड़ा विटामिन और मिनरल्स का एक समृद्ध स्रोत है.  नवरात्रि के 9 दिन आप सिंघाड़े की पूड़ी, पराठा सिंघाड़े का चीला, सिंघाड़े का डोसा बनाकर खा सकते हैं. इससे आपको 9 दिनों में अपने वजन को कम करने साथ ही वेट कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.