Chhath Puja 2021: छठ का महापर्व आज से शुरू, जानें नहाय-खाय पर बनने वाला प्रसाद

Nahay Khay Chhath Puja 2021: छठ की शुरूआत आज नहाय-खाय (Nahay Khay) के साथ हो गई है. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से छठ का महापर्व शुरू हो जाता है. चार दिनों के महापर्व छठ की शुरुआत नहाय-खाय से होती है.

Chhath Puja 2021: छठ का महापर्व आज से शुरू, जानें नहाय-खाय पर बनने वाला प्रसाद

Chhath Puja 2021: चार दिनों के महापर्व छठ की शुरुआत नहाय-खाय से होती है.

खास बातें

  • छठ का महापर्व पूरे देश में बड़े धूम-धाम के साथ मनाया जाता है.
  • छठ के पर्व का हिंदू धर्म में विशेष महत्व बताया गया है.
  • छठ के दौरान महिलाएं और पुरष लगभग 36 घंटे का व्रत रखते हैं.

Nahay Khay Chhath Puja 2021:  छठ की शुरूआत आज नहाय-खाय (Nahay Khay) के साथ हो गई है. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी  तिथि से छठ का महापर्व शुरू हो जाता है. चार दिनों के महापर्व छठ की शुरुआत नहाय-खाय से होती है. छठ का महापर्व पूरे देश में बड़े धूम-धाम के साथ मनाया जाता है. यह पर्व खासतौर पर बिहार, पूर्वी उत्तर प्रेदश और झारखंड में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. छठ (Chhath Puja 2021) के पर्व का हिंदू धर्म में विशेष महत्व बताया गया है. छठ के दौरान महिलाएं और पुरष लगभग 36 घंटे का व्रत रखते हैं. माना जाता है कि ये व्रत संतान प्राप्ति और संतान की मंगलकामना के लिए रखा जाता है. छठ (Nahay Khay Chhath Puja 2021)  की शुरुआत नहाय-खाय से होती है. इस दिन व्रत करने वाले स्नान करके नए कपड़े धारण करती हैं और पूजा के बाद चना दाल, कद्दू की सब्जी और चावल को प्रसाद के तौर पर ग्रहण करती हैं. इस दिन सबसे पहले व्रत रखने वाले भोजन करते हैं. उसके बाद परिवार के बाकी सदस्य भोजन करते हैं. 

नहाय-खाय रेसिपीः (Nahay Khay Recipe)

छठ की शुरूआत आज नहाय-खाय (Nahay Khay) के साथ हो गई है. 8 नवंबर 2021 को नहाय- खाय के दिन पूरे घर की साफ- सफाई की जाती है और स्नान करने के बाद व्रत का संकल्प लिया जाता है. इस दिन चना दाल, कद्दू की सब्जी और चावल का प्रसाद ग्रहण किया जाता है. अगले दिन खरना से व्रत की शुरुआत होती है. 

eqbecc6

छठ की शुरूआत आज नहाय-खाय (Nahay Khay) के साथ हो गई है. 

कद्दू की सब्जीः (Kaddu Ki Sabji Recipe)

कद्दू यानि के सीताफल एक बहुत ही बढ़िया सब्जी है जो बनाने में काफी आसान है. छठ पूजा की शुरूआत में कद्दू की सब्जी खाई जाती है. इस सब्जी को बनाते वक्त मेथी दाना, सौंफ, हींग, अदरक, हल्दी, लाल मिर्च और साबुत लाल का तड़का दिया जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

चना दाल रेसिपीः (Chana Dal Recipe)

दाल को भारतीय खाने का अहम हिस्सा माना जाता है. रोटी हो या फिर किसी भी सूखी सब्जी के साथ दाल जरूर परोसी जाती है. लेकिन छठ पूजा के नहाय खाय वाले दिन खासतौर पर चने की दल बनाई जाती है. इस दाल को बनाना काफी आसान है. चने की दाल को जीरा, हरी मिर्च, गरम मसाला और टमाटर का छौंक देकर बना सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.