International Yoga Day: क्या खाली पेट करना चाहिए योग? जानें योग से पहले और बाद में क्या खाएं

योग का अभ्यास सही ढंग से और योगासन के लिए तय नियमों का पालन करते हुए ही करना चाहिए, वरना ये फायदे के बजाय नुकसान भी पहुंचा सकता है.  योग करने से पहले कई तरह के सवाल मन में उठते हैं. उन तमाम सवालों का आज हम जवाब लेकर आएं हैं.

International Yoga Day: क्या खाली पेट करना चाहिए योग? जानें योग से पहले और बाद में क्या खाएं

International Yoga Day: जिनके दिन की शुरुआत बिना चाय के नहीं होती वो चाय पीकर भी योग कर सकते हैं.

International Yoga Day 2021: हर साल 21 जून के दिन को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसमें कोई शक नहीं योग हमारी बॉडी को फिट रहने में मदद करता है. लेकिन ये भी सच है कि योग का अभ्यास सही ढंग से और योगासन के लिए तय नियमों का पालन करते हुए ही करना चाहिए, वरना ये फायदे के बजाय नुकसान भी पहुंचा सकता है.  योग करने से पहले कई तरह के सवाल मन में उठते हैं. उन तमाम सवालों का आज हम जवाब लेकर आएं हैं.

क्या खाली पेट करें योग करना चाहिए?

सुबह हो या शाम, खाने के तुरंत बाद कभी भी योग नहीं करना चाहिए. खाने के करीब 3 घंटे बाद ही योग करें. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर खाली पेट सुबह के वक्त योग किया जाए तो ये योगासन का सबसे अच्छा समय होता है. अगर आप किसी वजह से सुबह योग नहीं कर पाएं तो शाम या रात को खाना खाने के आधे घंटे पहले भी योग किया जा सकता है, पर इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आपका पेट भरा हुआ ना हो.केवल वज्रासन ही एक ऐसा आसन है जो भोजन करने के बाद भी किया जा सकता है.

योग से पहले क्या खाएं?


जिनके दिन की शुरुआत बिना चाय के नहीं होती वो चाय पीकर भी योग कर सकते हैं. कई लोग ऐसे होते हैं जो बिना कुछ खाए शारीरिक श्रम नहीं कर सकते.अगर आप उन लोगों में से हैं तो आप योगासन करने के 2 घंटे पहले ओट्स या दलिया खा सकते हैं. इसके अलावा योग की शुरुआत करने से आधे घंटे पहले ग्लूकोज़ या जूस भी पिया जा सकता है. योग के 1 घंटे पहले दही खाने से भी एनर्जी मिलती है.

Constipation! कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज


योग के बाद क्या खाएं?


अगर आप योग के आसनों का अभ्यास करते हैं तो जाहिर तौर पर उसमें काफी मेहनत करनी पड़ती है. योग के बाद आप हेल्दी ब्रेकफास्ट कर सकते हैं. नाश्ते में ओट्स ,दलिया, ब्रेड बटर, दही, दूध, जैसी पौष्टिक चीजें खा सकते हैं. योग के बाद ली जाने वाली खुराक में अनाज शामिल होना चाहिए. दूध और किसी अनाज का कॉन्बिनेशन सबसे अच्छा माना गया है. फल आप ब्रेकफास्ट और लंच के बीच कभी भी खा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com