विज्ञापन
This Article is From Mar 08, 2020

International Women's Day 2020: कैसे हुई अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत? 8 मार्च को मनाने का कारण, बेहतर स्वास्थ्य के लिए इन चीजों को खाना न भूलें!

International Women’s Day (महिला दिवस): आज जब पूरी दुनिया इंटरनेशनल विमेंस डे मना रही है, ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल आना लाजमी है कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) 8 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है. माना जाता है कि 1917 में पहले विश्व युद्ध के दौरान रूस की महिलाओं ने ब्रेड और पीस के लिए हड़ताल की थी. महिलाओं ने अपनी हड़ताल के दौरान अपने पतियों की मांग का समर्थन करने से भी मना कर दिया था और उन्हें युद्ध को छोड़ने के लिए राजी कराया था. 

International Women's Day 2020: कैसे हुई अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत? 8 मार्च को मनाने का कारण, बेहतर स्वास्थ्य के लिए इन चीजों को खाना न भूलें!
International Women’s Day: आज यानि 8 मार्च को पूरी दुनिया इंटरनेशनल विमेंस डे मना रही है.

International Women's Day 2020: हर साल की तरह तरह इस साल भी 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है. महिला दिवस को लेकर कई तरह के सवाल किए जाते हैं जैसे अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का उद्देश्य क्या है? अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस क्यों मनाया जाता है? (Why International Women's Day Is Celebrated) कैसे हुई अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत?  अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कब घोषित किया गया? इंटरनेशनल वीमेन्स डे क्यों मनाया जाता है? भारतीय महिला दिवस कब मनाय जाता है? तो यहां आपको मिलेगा हर सवाल का जवाब.  बता दें महिला दिवस की शुरुआत वैसे तो 1908 में हुई थी लेकिन संयुक्त राष्ट्र द्वारा 1975 में इसे मान्यता दी गई थी. इसके बाद से विश्वभर के कई देशों में 8 मार्च को महिला दिवस (Women's Day 2020) मनाया जाने लगा. महिलाओं के स्वास्थ्य को लेकर भी कई तरह की बातें की जाती हैं कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें महिलाओं को अपने दैनिक जीवन में शामिल करना चाहिए.  हर साल महिला दिवस (Women's Day) को अलग-अलग थीम के साथ मनाया जाता है. इस साल महिला दिवस की थीम ''I am Generation Equality: Realizing Women's Rights'' है. इसका मतलब महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना और जेंडर इक्वेलिटी पर बात करना है. यहां इंटरनेशनल वुमेंस डे के बारे में जानें हर सवाल का जवाब और महिलाओं को हमेशा हेल्दी रहने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए...

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जानें प्रेगनेंसी में Women's Health से जुड़ी ये जरूरी बात...

8 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है इंटरनेशनल विमेंस डे?

आज जब पूरी दुनिया इंटरनेशनल विमेंस डे मना रही है, ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल आना लाजमी है कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है. माना जाता है कि 1917 में पहले विश्व युद्ध के दौरान रूस की महिलाओं ने ब्रेड और पीस के लिए हड़ताल की थी. महिलाओं ने अपनी हड़ताल के दौरान अपने पतियों की मांग का समर्थन करने से भी मना कर दिया था और उन्हें युद्ध को छोड़ने के लिए राजी कराया था. इसके बाद वहां के सम्राट निकोलस को उसका पद छोड़ना पड़ा था और अंत में महिलाओं को मतदान का अधिकार भी दिया गया था. रूसी महिलाओं द्वारा यह विरोध 28 फरवरी को किया गया था. वहीं यूरोप में महिलाओं ने 8 मार्च को पीस ऐक्टिविस्ट्स को सपोर्ट करने के लिए रैलियां की थीं. इसके बाद से ही 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2020 पर जानें तनाव को दूर कर कैसे अपने दिल का रखें ख्याल

quu978p8International Women's Day: जानें 8 मार्च को ही क्यों मनाया जाता है विमेंस डे

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत कैसे हुई ?

इंटरनेशनल विमेंस डे की शुरुवातो को लेकर भी कई सवाव किए जाते हैं तो आपको बता दें कि 1908 में एक मजदूर आंदोलन के बाद अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत हुई थी. दरअसल, न्यूयॉर्क में कई सारी महिलाओं ने मार्च निकालकर नौकरी के घंटे कम करने और वेतनमान बढ़ाने की मांग की थी. महिलाओं को उनके आंदोलन में सफलता मिली और इसके एक साल बाद सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने इस दिन को राष्ट्रीय महिला दिवस घोषित कर दिया था. 

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का महत्व

दुनिया में महिलाएं हर क्षेत्र में अच्छा कर रही हैं और देश, दुनिया में अपना रोशन भी कर रही हैं. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाने के पीछे का कारण महिलाओं द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों में उनके योगदान के लिए मनाया जाता है. इसके अलावा महिलाओं को लेकर समाज के लोगों को जागरूक करने, महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने और उन्हें प्रेरित करने के लिए यह महिला दिवस का महत्व माना जाता है. 

खुद से करें सेहत का वादा, 20, 30, 40 या इससे ज्यादा उम्र की महिलाएं इन 6 फलों को न करें इग्नोर...

महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य के लिए इन चीजों का करना चाहिए सेवन

1. पालक

हरी सब्जियों की बात आते ही सबसे पहले नाम लिया जाता है पालक का. वैसे तो हरी सब्जियों को हर किसी को सेवन करना जरूरी है लेकिन आज महिलाओं को इससे ज्यादा लाभ हो सकता है. भले ही इसे बहुत ज्यादा लोग पसंद न करते हों लेकिन विटमिन्स, मिनरल्स, और मैग्नीशियम से भरपूर पालक सेहत के लिहाज से काफी हेल्दी होता है. पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों के लिए पालक काफी फायदेमंद हो सकता है.

Lose Weight Fast and Quickly: बस 2 हफ्ते में घटाएं 12 इंच, जानें क्या है फैट फ्लश डाइट!

d446ch7oInternational Women's Day: महलिलाओं को पालक का सेवन करना नहीं भूलना चाहिए!

2. दूध

ब्रेस्टफीडिंग करने के बाद कई महिलाओं में कैल्शियम की कमी हो सकती है जो उनके शिशु और खुद उनके लिए ठीक नहीं है. ऐसे में महिलाओं को दूध का सेवन करना जरूरी होता है. दूध कैल्शियम का तो बेहतरीन स्रोत होता है. अगर इसे विटमिन डी के साथ मिलाकर पिया जाए तो हड्डियों से जुड़ी समस्या ऑस्टिपोरोसिस से दूर रहने में भी मदद मिल सकती है. 

3. अखरोट

महिलाओं के लिए अखरोट काफी फायदेमंद माना जाता है. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड, एंटिऑक्सिडेंट और फाइटोस्टेरॉल पाया जाता है और ये तीनों ही चीजें ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम कर सकती हैं. ओमेगा-3 की अधिकता की वजह से अखरोट हड्डियों के लिए भी फायदेमंद माना जाती हैं. आर्थराइटिस और डिप्रेशन को दूर करने में भी मदद कर सकती हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

खाली पेट अंकुरित चने खाने से तंदरुस्त रहेगा शरीर, डायबिटीज और पाचन के लिए भी अचूक उपाय! जानें चने के फायदे और नुकसान

10 मिनट में घर पर ऐसे बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल वेज फ्राइड राइस! सबसे आसान है यह रेसिपी

क्या मीट न खाना कोरोना वायरस से कर सकता है बचाव? डॉक्टर ने क्या कहा, देखें Video

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आज क्या बनाऊं: बच्चों से लेकर बड़ों तक की है फेवरेट, ब्रेकफास्ट ही नहीं लंच में भी कर सकते हैं ट्राई, नोट करें आसान रेसिपी
International Women's Day 2020: कैसे हुई अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत? 8 मार्च को मनाने का कारण, बेहतर स्वास्थ्य के लिए इन चीजों को खाना न भूलें!
Karwa Chauth 2024 में किस दिन रखा जाएगा करना चौथ का व्रत, शुभ मुहूर्त और इस दिन बनने वाले खास पकवान
Next Article
Karwa Chauth 2024 में किस दिन रखा जाएगा करना चौथ का व्रत, शुभ मुहूर्त और इस दिन बनने वाले खास पकवान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com