How To Boost Immune System: इम्यूनिटी बूस्टर टी से रिप्लेस करें चाय को, यहां हैं 2 काढ़ा चाय रेसिपी

How To Boost Immune System: इस समय इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय (Remedies For Increase Immunity) हर कोई जानना चाहता है. तो अगर आप भी घर पर ही बिना किसी बाहरी सामान का इस्तेमाल किए इम्यूनिटी को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो यहां हम आपको बताएंगे इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Increase Immunity).

How To Boost Immune System: इम्यूनिटी बूस्टर टी से रिप्लेस करें चाय को, यहां हैं 2 काढ़ा चाय रेसिपी

Immune Boosting Tea Recipes: इन रेसिपी से आप रिप्लेस कर सकते हैं अपनी चाय को.

Immune Boosting Tea: इम्यूनिटी बूस्टर को बूस्ट करना इस समय हर किसी का पहला लक्ष्य है. कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच बचाव का सबसे बेहतर और अच्छा तरीका मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी को कहा जा रहा है. बहुत से लोग इम्यूनिटी बूस्ट करने के तरीके  (Ways To Increase Immunity) तलाश रहे हैं. आयूष मंत्रालय ने भी इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आयुर्वेद‍िक काढ़ा रेसिपी साझा की थी और लोगों को समय समय पर गर्म पानी पीने की सलाह दी थी. इस समय इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय (Remedies For Increase Immunity) हर कोई जानना चाहता है. तो अगर आप भी घर पर ही बिना किसी बाहरी सामान का इस्तेमाल किए इम्यूनिटी को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो यहां हम आपको बताएंगे इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Increase Immunity).

Immune Boosting Tea Recipe: इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए बहुत सी सलाहें दी जा रही हैं जैसे स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी के लिए क्या खाएं और क्या नहीं. इम्यूनिटी को कमजोर (Weak Immune System) करने वाले भी बहुत से आहार हैं. जैसे तलाभुना ज्यादा खाने से इम्यूनिटी कमजोर होती है. इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत बनाने के लिए आपको सही आहार का चुनाव करना जरूरी है. इनमें आपकी चाय भी शामिल हो सकती है अगर आप ब्लड शुगर के मरीज हैं. तो क्यों न आपकी दूध, चीनी और चायपत्ती वाली चाय को बदला जाए इम्यूनिटी बूस्टर चाय के रूप में... हम यहां आपको बता रहे हैं ऐसी दो रेसिपी जिनसे आप रिप्लेस कर सकते हैं अपनी चाय को... 

1- काढ़ा चाय रेसिपी (Kadha Chai Recipe)

 
इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए काढ़ा भारत में पुराने समय इस्तेमाल किया जाता है. यहां हम बता रहे हैं काढ़ा चाय रेसिपी, जिसे आप घर पर तैयार कर सकते हैं.


काढ़ा चाय बनाने की वि​धि

- पानी गर्म करें और पानी उबलने पर चाय की पत्तियां, नींबू का रस और शहद डालें. 
- अब इसमें तेज पत्ता, कैरम बीज, काली मिर्च, 2 लौंग, हरी इलायची, 1 टेबल स्पून अदरक, 1 इंच कच्ची हल्दी जड़ डालकर उबाल लें. 
- जब अच्छी तरह उबल जाए तो छान कर पिएं. 

1djunkeg

How To Boost Immune System :  इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए काढ़ा भारत में पुराने समय इस्तेमाल किया जाता है.

2- अदरक और मुलेठी वाली चाय रेसिपी (Ginger And Mulethi Wali Chai Recipe)

यह एक अचूक इम्युनिटी बूस्टर चा रेसिपी है. यह चाय इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही फ्लू के लक्षणों को भी कम करेगी. एक कप चाय जो आपको सर्दी-जुकाम और खांसी से राहत दिलाएगी और इम्यूनिटी को भी करेगी स्ट्रॉन्ग. 

अदरक और मुलेठी वाली चाय बनाने की वि​धि

- पानी गर्म कर इसमें चायपत्ती, चीनी, मुलेठी और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें.

- इसे ढककर रख दें और 2 मिनट तक उबालें. सर्व करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नोट: क्योंकि इम्यूनिटी बूस्टर चाय की दोनों ही रेसिपी में गर्म तासीर की चीजों को शामिल किया गया है, तो इन्हें नियमित मात्रा में ही लें.