Vegetarian विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए खाएं ये चीजें, नहीं होगी इन Vitamin की भी कमी

Vitamin B12 Sources: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी डाइट और पोषण बहुत जरूरी माना जाता है. शरीर को कई तरह के विटामिन्स, मिनरल की आवश्यकता होती है और उन्हीं में से एक है विटामिन बी12.

Vegetarian विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए खाएं ये चीजें, नहीं होगी इन Vitamin की भी कमी

Health Tips: शरीर को कई तरह के विटामिन्स, मिनरल की आवश्यकता होती है.

Vitamin B12 Sources:  शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी डाइट और पोषण बहुत जरूरी माना जाता है. शरीर को कई तरह के विटामिन्स, मिनरल की आवश्यकता होती है और उन्हीं में से एक है विटामिन बी12. आपको बता दें कि विटामिन बी12 (Vitamin B12) की कमी से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे शरीर में कमजोरी, नींद न आना, पाचन का गड़बड़ रहना आदि. असल में नॉनवेजिटेरियन के लिए न्यूट्रिएंट की पूर्ति करना इतना मुश्किल नहीं है, जितना की वेजिटेरयन के लिए है. क्योंकि वेजिटेरयन के लिए सीमित सोर्स हैं. तो अगर आप भी विटामिन बी12 की कमी को दूर करने के लिए वेजिटेरियन सोर्स (Vitamin B12 Benefits) की तलाश में हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे सोर्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आसानी से डाइट में शामिल कर विटामिन बी12 की कमी को दूर कर सकते हैं. 

इन चीजों को डाइट में करें शामिल नहीं होगी विटामिन बी12 की कमी-

1. फोर्टिफाइड फूड्स-

फोर्टिफाइड फूड्स विटामिन बी12 की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है. फोर्टिफाइड फूड (Fortified food) में चावल, दलिया आदि को शामिल कर सकते हैं. 

Hypertension Control Drinks: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये आयुर्वेदिक ड्रिंक, बस डेली रूटीन में ऐसे करें शामिल

fortified foods

फोर्टिफाइड फूड (Fortified food) में चावल, दलिया आदि को शामिल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. न्यूट्रिशनल यीस्ट-

यीस्ट का इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है. आप विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए न्यूट्रिशनल यीस्ट (Nutritional yeast) को स्नैक्स, सॉस, मिर्च या करी के साथ खा सकते हैं. 

Monsoon Diet: मानसून में इन चार चीजों को डाइट में शामिल कर लिया तो आसपास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां

3. डेयरी प्रोडक्ट-
 
डेयरी प्रोडक्ट यानि दूध, दही, पनीर, बटर आदि से बनी चीजें. डेयरी प्रोडक्ट  (Dairy Products) को पोषण का भंडार कहा जाता है. इसके सेवन से शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाया जा सकता है. विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए आप दूध, दही, पनीर, छाछ, बटर का सेवन कर सकते हैं. 

4. सोयाबीन-

सोयाबीन (soybean) को न्यूट्रिएंट से भरपूर माना जाता है. अगर आप वेजिटेरियन हैं और विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने चाहते हैं, तो आप सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं. 

Food For Immunity: बढ़ रहे कोरोना के केस, इन 5 चीजों को डाइट में शामिल कर तेजी से बढ़ाएं इम्यूनिटी

स्ट्रीट फूड्स खाने के शौकीन हैं? ट्राई करें ये टेस्टी वेज मोमोज़ रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.