Benefits Of Parwal Vegetable: इम्यूनिटी, डायबिटीज और भूख बढ़ाने समेत इन 7 फायदों से भरपूर है परवल की सब्जी

Health Benefits Of Parwal Vegetable: गर्मियों का मौसम है इस मौसम में बहुत सी ऐसी सब्जियां आती हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. वैसे तो ज्यादातर सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन परवल एक ऐसी सब्जी है जिसे स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Parwal Vegetable: इम्यूनिटी, डायबिटीज और भूख बढ़ाने समेत इन 7 फायदों से भरपूर है परवल की सब्जी

Benefits Of Parwal: परवल एक ऐसी सब्जी है जिसे स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है परवल की सब्जी.
  • परवल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं.
  • परवल की सब्जी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Health Benefits Of Parwal Vegetable: गर्मियों का मौसम है इस मौसम में बहुत सी ऐसी सब्जियां आती हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. और आज हम आपको एक ऐसी ही सब्जी के बारे में बता रहे हैं जो सेहत के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है. वैसे तो ज्यादातर सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन परवल एक ऐसी सब्जी है जिसे स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. परवल का वैज्ञानिक नाम ट्राइकोसेन्थेस डायोइका रोक्सब है. परवल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. परवल में विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2 और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा ये कैल्शि‍यम का भी अच्छा स्त्रोत है. इसके छिलकों में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस भी भरपूर मात्रा में होता है. इसके सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. इतना ही नहीं परवल की सबसे बड़ी खूबी ये है कि इसे लंबे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है. परवल के सेवन से कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको परवल की सब्जी खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

परवल की सब्जी खाने के फायदेः (Parwal Ki Sabji Khane Ke Fayde)

1. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है परवल का सेवन. परवल में एंटीहाइपरग्लाइसेमिक गुण पाया जाता है. यह गुण रक्त में ग्लूकोज के स्तर को कम करने में फायदेमंद हो सकता है.

2. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में परवल की सब्जी को शामिल कर सकते हैं. परवल में विटामिन सी और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

ushst9a

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में परवल की सब्जी को शामिल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

3. भूख बढ़ानेः

जिन लोगों को कम भूख लगने की शिकायत है उन्हें अपनी डाइट में परवल को शामिल करना चाहिए. परवल पेट के कीड़ों को मारने और भूख को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

4. पाचनः

अगर आपको कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्या है तो आप अपनी डाइट में परवल को शामिल कर सकते हैं. परवल में एंटीअल्सर प्रभाव पाए जाता है, जो पेट को अल्सर से दूर रखने में मददगार साबित हो सकते हैं. 

Aspidosperma Q ऑक्सीजन लेवल बढ़ाती है? Doctor से जानें

5. कोलेस्ट्रॉलः

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है परवल का सेवन. दरअसल परवल में कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला एंटीहाइपरलिपिडेमिक गुण पाया जाता है. परवल का अर्क कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में लाभदायक हो सकता है.

6. त्वचाः

परवल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मददगार होते हैं. ये चेहरे की झांइयों और बारीक रेखाओं को दूर करने में भी मददगार हो सकता है. 

7. खून साफ करनेः

परवल रक्त को शुद्ध कर इससे संबंधित कई बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. इसमें ब्लड प्यूरिफायर गुण पाया जाता है, जो रक्त को शुद्ध करने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.