Olive Oil Benefits: गुणों का खजाना है जैतून का तेल, जानें 9 हैरान करने वाले फायदे!

Health Benefits Of Olive Oil: जैतून का तेल शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. जैतून के तेल को नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट भरपूर माना में पाया जाता है, जो कब्ज जैसी समस्या को दूर करने का काम कर सकता है.

Olive Oil Benefits: गुणों का खजाना है जैतून का तेल, जानें 9 हैरान करने वाले फायदे!

Olive Oil Benefits: जैतून के तेल को डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • जैतून के तेल में पॉलीफेनोल होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं.
  • जैतून के तेल को इम्यूनिटी के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है.
  • जैतून का तेल कब्‍ज में काफी फायदेमंद है.

Health Benefits Of Olive Oil: जैतून का तेल शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. जैतून तेल मॉइस्चराइजिंग गुण से भरपूर होता है. जैतून तेल को नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. जैतून के तेल में विटामिन-ई, विटामिन के, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. दरअसल जैतून का तेल ऐसा तेल है जिसको खाना पकाने से लेकर त्वचा में निखार लाने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जैतून तेल के नियमित सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है. इस तेल में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में मददगार साबित हो सकते हैं. जैतून के तेल को पाचन, गैस के लिए भी लाभदायक माना जाता है. जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट भरपूर माना में पाया जाता है, जो कब्ज जैसी समस्या को दूर करने का काम कर सकता है. जैतून के तेल को त्वचा और बलों पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि जैतून के तेल को डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. जैतून के तेल की मालिश करने से ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से भी बचा जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको जैतून के तेल से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं. 

जैतून के तेल के फायदेः (jaitun Tel Ke Fayde)

1. हाई ब्लड प्रेशरः

जैतून के तेल में पॉलीफेनोल और मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं. जैतून तेल के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है. 

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जैतून के तेल में पॉलीफेनोल और मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं 

2. याददाश्तः

जैतून का तेल सिर्फ सुंदरता को बढ़ाने का काम ही नहीं करता बल्कि ये आपकी याददाश्त को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. क्योंकि जैतून के तेल में पॉलीफेनोल होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं. जैतून के तेल के सेवन से अल्जाइमर, याददाश्त संबंधी परेशानी से बचा जा सकता है. 

3. कैंसरः

जैतून के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के और बी-कैरोटिन की मात्रा पाई जाती है. जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं.

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4.  इम्यूनिटीः

जैतून के तेल को इम्यूनिटी के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. जैतून के तेल से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. 

5. हड्डियोंः

हड्डियों के दर्द से राहत पाने के लिए आप जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. जैतून के तेल में कैल्शियम के अलाव ऐसे कई गुण पाए जाते हैं, जो ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

6.  त्वचाः

जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं. विटामिन ई त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है. त्वचा पर जैतून के तेल की मालिश करने से झुर्रियों, मुंहासों और रूखेपन से छुटकारा पाया जा सकता है. 

7. बालोंः

जैतून के तेल में विटामिन ई पाया जाता है जो बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. जैतून का तेल बालों को कंडीशन करता है, बालों को मजबूत रखता है और शाइन भी बनाने में मदद कर सकता है. 

8. कब्जः

जैतून का तेल कब्‍ज में काफी फायदेमंद है. इसमें प्रचुर मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है. जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट और पेट के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या में आराम मिल सकता है.

9. क्लीन्ज़रः


चेहरे के लिए जैतून का तेल सबसे अच्छा माना जाता है. क्योंकि ये मेकअप को अच्छे से साफ कर देता है. अगर आपके पास मेकअप हटाने का क्लीन्ज़र नहीं है तो आप जैतून के तेल को क्लीन्ज़र की तरह यूज कर सकते हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.