Honey Health Benefits: रोजाना ऐसे करें शहद का सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे

Health Benefits Of Honey: शहद को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकाने में मदद मिल सकती है.

Honey Health Benefits: रोजाना ऐसे करें शहद का सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे

Honey Health Benefits: शहद को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • शहद को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • शहद में नैचुरल शुगर पाया जाता है.
  • शहद को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.

Health Benefits Of Eating Honey:  शहद को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकाने में मदद मिल सकती है. शहद में नैचुरल शुगर पाया जाता है. शहद (Honey Health Benefits) को डाइट में शामिल कर वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है. असल में शहद को केवल सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. शहद को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. शहद में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरिन, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा शहद में ऐसे विटामिन, मिनरल्स और एंजाइंम्स के गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं शहद से मिलने वाले फायदे.

शहद से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Eating Honey)

1. वेट लॉसः

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद को मिलाकर पीने से वजन को कम किया जा सकता है. गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से बॉडी डीटॉक्स होती है. इससे पसीने के द्वारा खराब फैट बाहर निकालने में मदद मिल सकती है. 

jgo9qns8

2. हार्टः

दिल की सेहत के लिए शहद को बहुत गुणकारी माना जाता है. शहद के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है.

3. स्किनः

शहद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो धाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. इसे चेहरे पर नियमित लगाने से चेहरे को चमकदार बनाया जा सकता है.  

4. पाचनः

शहद को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. जिन लोगों को एसिडिटी, कब्ज, गैस की शिकायत है उन्हें शहद का इस्तेमाल करना चाहिए. ये आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. 

5. खांसीः

सर्दियों में शहद को खांसी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ये सिर्फ खांसी ही नहीं बल्कि, गले की खराश को भी कम करने में मददगार है. सोने से पहले अदरक के रस की कुछ बूंदे एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर खाने से खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है.

6. कोलेस्ट्रॉलः

शहद को कोलेस्ट्रॉल के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है. दालचीनी और शहद की चाय का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. इसके सेवन से इंफेक्शन के अलावा कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.