विज्ञापन
This Article is From Feb 26, 2021

Health Benefits Of Coconut: गुणों का खजाना है नारियल, फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

Health And Nutrition Benefits Of Coconut: नारियल एक ऐसा फल है जिसे कच्चा सूखा, तेल और नारियल पानी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. नारियल को आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना जाता है, नारियल को डाइट में शामिल कर आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रह सकते हैं.

Health Benefits Of Coconut: गुणों का खजाना है नारियल, फायदे जान हो जाएंगे हैरान!
Benefits Of Coconut: कच्चे नारियल को इम्यूनिटी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

Health And Nutrition Benefits Of Coconut: नारियल पोषक तत्वों का खजाना है. अक्सर आपने नारियल के गुणों के बारे में सुना होगा. नारियल को खाने से लेकर, पूजा-पाठ और सुंदरता तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. नारियल एक ऐसा फल है जिसे कच्चा सूखा, तेल और नारियल पानी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. नारियल तेल को सबसे ज्यादा चंपी के लिए इस्तेमाल किया जाता है. नारियल को आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना जाता है. असल में नारियल का तेल अमृत समान है. वर्षों से आपने यह भी सुना होगा कि त्वचा पर नारियल का तेल लगाने से चमक आती है, और नेचुरल पोषण भी मिलता है. नारियल को स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. नारियल में कॉपर, सेलेनियम, आयरन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भरपूर होता है. कच्चा नारियल खाने से हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सकता है. कच्चे नारियल में हेल्दी फैट पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं. कच्चे नारियल को डाइट में शामिल कर आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रह सकते हैं. कच्चे नारियल को इम्यूनिटी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं नारियल में पाए जाने वाले गुण शरीर को एनर्जेटिक रखने में भी मदद करते हैं. तो चलिए आज हम आपको नारियल से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

नारियल खाने के फायदेः (Nariyal Khane Ke Fayde)

1. वजन घटाने के लिएः

नारियल में मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स तेजी से शरीर में वसा को जलाने और भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है. कच्चे नारियल को डाइट में शामिल कर वजन को तेजी से कम कर सकते हैं.

k9rhbn7

नारियल में मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स तेजी से शरीर में वसा को जलाने और भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है Photo Credit: iStock

2. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिएः

नारियल के साथ साथ नारियल तेल के फायदे  भी है. यह तेल शरीर में बड़े कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है साथ ही एचडीएल को बढ़ाता है, नारियल तेल के सेवन से हार्ट को भी हेल्दी रखा जा सकता है. 

3. याददाश्त बढ़ाने के लिएः

नारियल को डाइट में शामिल कर याददाश्त को बढ़ा सकते हैं. जिन लोगों की कमजोर याददाश्त है उनको नारियल की गिरी बादाम, अखरोट और मिश्री मिलाकर खाना चाहिए, इससे याददाश्त को बढ़ाया जा सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. मतली की समस्या के लिएः

गर्मियों के मौसम में नारियल का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. जिन लोगों को मतली और उल्टी कि समस्या होती है. उनके लिए गरी का सेवन लाभदायक हो सकता है. आपको बता दें कि नारियल का एक टुकड़ा मुंह मे रखकर थोड़ी देर तक चबाने से उल्टी की समस्या से बचा जा सकता है. 

5. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिएः

नारियल के सेवन से इम्‍यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है. दरअसल, नारियल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचा सकते हैं. 

6. एनर्जी बूस्ट करने के लिएः

नारियल के तेल में एमटीसी (मीडियम-चैन ट्राइग्लिसराइड्स) की अच्छी मात्रा होती है जो कि अन्य फैटी खाने की तुलना में अधिक मात्रा में शरीर को एनर्जी देने का काम कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बवासीर में औषधि से कम नहीं है जमीन के अंदर उगने वाली ये सब्जी, एक्सपर्ट भी देते हैं खाने की सलाह
Health Benefits Of Coconut: गुणों का खजाना है नारियल, फायदे जान हो जाएंगे हैरान!
Leftover Dal Recipe: रात को बची हुई दाल से बनाएं टेस्टी कचौड़ी, खाने के बाद हर कोई करेगी तारीफ
Next Article
Leftover Dal Recipe: रात को बची हुई दाल से बनाएं टेस्टी कचौड़ी, खाने के बाद हर कोई करेगी तारीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com