डायबिटीज और वजन घटाने के अलावा महिलाओं की इस समस्या को दूर करती है यह एक चीज

अदरक डायबिटीज को कंट्रोल (Diabetes Control) करने, वजन घटाने (Weight Loss) में अदरक मददगार होती है. इसके साथ ही साथ अदरक सर्दियों में जोड़ें के दर्द (Joint Pain) को कम करने में मददगार है. अदरक आर्थराइटिस (Arthritis) में भी फायदेमंद है. सर्दियां आते ही घरों में खट्टा मीठा अचार बनता है, जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है.

डायबिटीज और वजन घटाने के अलावा महिलाओं की इस समस्या को दूर करती है यह एक चीज

Period Pain Relief Food: अदरक दर्द को कम करने में मददगार है.

खास बातें

  • वजन घटाने (Weight Loss) में अदरक मददगार होती है
  • अदरक डायबिटीज को कंट्रोल (Diabetes Control) करने में मददगार है.
  • अदरक सर्दियों में जोड़ें के दर्द (Joint Pain) को कम करने में मददगार है

Powerful Winter Super-Food: सर्दियों में अदरक के फायदों के बारे में तो आप जानते ही हैं कि यह शरीर को ठंड से बचाने में मददगार होती है. लेकिन इसके और भी कई फायदे होते हैं. अदरक डायबिटीज को कंट्रोल (Diabetes Control) करने, वजन घटाने (Weight Loss) में अदरक मददगार होती है. इसके साथ ही साथ अदरक सर्दियों में जोड़ें के दर्द (Joint Pain) को कम करने में मददगार है. अदरक आर्थराइटिस (Arthritis) में भी फायदेमंद है. सर्दियां आते ही घरों में खट्टा मीठा अचार बनता है, जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है. इस अचार में नींबू, गोभी, लहसुन और अदरक का इस्तेमाल किया जाता है. सभी चीजों के साथ अदरक का अपना अलग ही महत्व है. अदरक मॉर्निंग सिकनेस, कमजोरी को दूर करने में मददगार होती है. इसके साथ ही साथ यह गठिया दर्द (Arthritis) में राहत दिलती है. असल में अदरक में एंटी-इन्फ्लॉमेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं. जो जोड़ों के दर्द को खत्म (Joint Pain Relief) करने का काम करती है. एक नजर देखते हैं अदरक के दूसरे फायदों पर-

खाएं ये चीज, तेजी से कम होगा वजन और कोलेस्ट्रॉल लेवल, स्किन करेगी ग्लो और घटेगा कैंसर का खतरा

सर्दियों में डायबिटीज, गठिया, जोड़ें के दर्द, सर्दी- जुकाम या फ्लू और माइग्रेन के अलावा पीरियड्स के दर्द में राहत दिलाएगी अदरक

1. अदरक का रोज सेवन करने से श्वास संबंधी रोगों में कमी लाई जा सकती है. वहीं अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इसे एलर्जी और संक्रमण से भी बचाते हैं.

2. इसके साथ ही साथ यह  सर्दी- जुकाम या फ्लू से बचाव में भी फायदेमंद है. अदरक के अचार में आप लौंग और लहसुन का इस्तेमाल कर इसे सेहत के लिए और फायदेमंद बना सकते हैं. यह सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम या फ्लू होने की संभावना को कम करता है.

Bollywood Songs: बीते दशक के वो 5 बॉलीवुड गीत, जिन्होंने बार-बार बढ़ाई आपकी भूख और क्रेविंग...

3. माइग्रेन में भी अदरक कमाल कर सकता है. अदरक आपकी माइग्रेन की समस्या को भी दूर कर सकता है. माइग्रेन का अटैक आए तो अदरक के अचार की छोटी कली खाने पर आप माइग्रेन के लक्षणों जैसे दर्द और उल्टी में राहत पा सकते हैं.

4. अदरक कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार होता है. इतना ही नहीं यह ब्लड प्रेशर को ठीक रखने, खून को जमने से रोकने का काम करता है. तो कुल मिलाकर यह आपके दि‍ल के लि‍ए बहुत फायदेमंद है.

5. अदरक एक कम ग्लाइसेमिक फूड है, इसलिए डायबिटीज रोगी इसे आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

573l9mdg

Period Pain Relief Food: अदरक के सेवन से मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलती है. 

महिलाओं की सेहत से जुड़ी इस समस्या को दूर करता है अदरक का अचार- 

हर महीने होने वाली इस क्रिया के दौरान कई बार महिलाओं को बहुत परेशानी छेलनी पड़ सकती है. हर किसी के मासि‍क धर्म एक समान नहीं होते. कुछ महिलाओं को इस दौरान बहुत दर्द होता है और इसके साथ ही चटपटा और खट्टा खाने की क्रेविंग भी होती है. ऐसे में अदरक का अचार आपकी दोनों बातों का जवाब हो सकता है. अचार होने के चलते यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है तो वहीं अदरक होने की वजह से यह दर्द में राहत दिलाता है.

अदरक का अचार रेसिपी (Adrak ka achaar Recipe)

अदरक का अचार बनाने में काफी आसान है. अदरक का अचार स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिये भी अच्छा होता है. अदरक के अचार खाने से पाचन क्रिया अच्छी होती है.

अदरक का अचार बनाने के लिए सामग्री: 

इस अचार को सिर्फ चार सामग्री, नींबू, अदरक, नमक और सिरके से तैयार किया जाता है. अदरक को ​छिलने के बाद उसको काट लिया जाता है और उसमें सिरका और नींबू का रस डालकर छोड़ दिया जाता है. 

1/2 kg अदरक
13-15 नींबू
2-3 टी स्पून सिरका
स्वादानुसार नमक

कैसे बनाएं अदरक का अचार (Adrak ka achaar Recipe)

1. अदरक को छीलकर काट लें.
2. एक डब्बे में अदरक, नमक, सिरका और नींबू का रस मिलाएं. अच्छी तरह मिक्स करें.
3. एक घंटे के लिए अचार को साइड रख दें.
4. जब अदरक हल्के गुलाबी रंग की हो जाए, तो इसे सर्व करें.

#weightloss से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.
 

Roti Vs Rice: रोटी या चावल? क्‍या है सेहत के लिए बेहतर और क्यों...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com