Giloy For Health: रोजाना करें गिलोय का सेवन, मिलेंगे अद्भुत फायदे

Giloy Health Benefits: गिलोय एक ऐसा पौधा है. जिसे औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. गिलोय की एक सबसे अच्छी खासियत यह मानी जाती है कि यह जिस भी पेड़ पर चढ़ जाती है, उसके गुण को अपने भीतर चढ़ा लेती है.

Giloy For Health: रोजाना करें गिलोय का सेवन, मिलेंगे अद्भुत फायदे

Benefits Of Giloy: गिलोय एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है, जो फ्री-रेडिकल्स से लड़ता है.

खास बातें

  • नीम पर चढ़ी हुई गिलोय सबसे अच्छी मानी जाती है.
  • संस्कृत में, गिलोय को 'अमृता' के नाम से जाना जाता है.
  • गिलोय में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-आर्थ्रिटिक गुण होते हैं.

Giloy Health Benefits In Hindi:  गिलोय एक ऐसा पौधा है. जिसे औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. गिलोय की एक सबसे अच्छी खासियत यह मानी जाती है कि यह जिस भी पेड़ पर चढ़ जाती है, उसके गुण को अपने भीतर चढ़ा लेती है. नीम पर चढ़ी हुई गिलोय (Benefits Of Giloy) सबसे अच्छी मानी जाती है. गिलोय को (टीनोस्पोरा कोर्डिफ़ोलिया) के नाम से भी जाना जाता है. संस्कृत में, गिलोय को 'अमृता' के नाम से जाना जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ है 'अमरता की जड़. गिलोय को इम्यूनिटी के लिए सबसे असरदार माना जाता है. इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने के लिए आप इसे कैप्सूल, जूस और पाउडर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं गिलोय से मिलने वाले फायदों के बारे में.

गिलोय से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभः (Amazing Health Benefits Of Giloy) 

1. पाचन-

गिलोय डाइजेशन की समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. गिलोय का नियमित रूप से सेवन करने से पाचन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. गिलोय को आंवला के साथ या गुड़ के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं.

foa4d6o8

गिलोय डाइजेशन की समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.Photo Credit: iStock

2. गठिया-

गिलोय में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-आर्थ्रिटिक गुण होते हैं. जो गठिया और इसके कई लक्षणों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं. जोड़ों के दर्द  की समस्या से छुटाका पाने के लिए गिलोय पाउडर को दूध के साथ सेवन करने से जोड़ों के दर्द से राहत पाई जा सकती है.  

3. डायबिटीज-

गिलोय एक हाइपोग्लाइकेमिक एजेंट के रूप में काम करता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज की समस्या में आराम दिलाने में मदद कर सकता है. 

4. इम्यूनिटी-

गिलोय को इम्यूनिटी के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. गिलोय एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है, जो फ्री-रेडिकल्स से लड़ता है, यह कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है, और बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है.

5. वायरल फ्लू-

गिलोय को वायरल फ्लू के लिए अच्छा माना जाता है. गिलोय नेचर में एंटी-पायरेटिक है, इसलिए यह डेंगू, स्वाइन फ़्लू और मलेरिया जैसी कई बीमारियों के खतरों को कम करने में मदद कर सकता है.

6. स्किन-

गिलोय को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. गिलोय के पौधे में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो डार्क स्पॉट, पिंपल्स, फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.