Ganesh Chaturthi 2021: गणपति को क्यों प्रिय हैं मोदक, जानें मोदक बनाने की टेस्टी और हेल्दी रेसिपी

Ganesh Chaturthi 2021: बप्पा को मोदक बहुत पसंद है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन आखिर गणपति बप्पा को मोदक ही क्यों इतने पसंद है इसके पीछे एक काफी दिलचस्प कहानी पुराणों में बताई गई है.

Ganesh Chaturthi 2021:  गणपति को क्यों प्रिय हैं मोदक, जानें मोदक बनाने की टेस्टी और हेल्दी रेसिपी

बप्पा का सबसे पसंदीदा भोग मोदक है.

Ganesh Chaturthi 2021:  किसी भी शुभ काम की शुरुआत गणपति बप्पा की पूजा से होती है. हर साल गणेश चतुर्थी धूमधाम से पूरे देश में मनाई जाती है. इस साल 10 सितंबर को गणेश चतुर्थी मनाई जा रही है जिसमें हर बार की तरह गणपति बप्पा को मोदक का भोग लगाया जाएगा. कहते हैं कि बप्पा का सबसे पसंदीदा भोग मोदक है. यही वजह है कि लंबोदर को प्रसन्न करने के लिए भक्त उन्हें मोदक का ही भोग लगाते हैं. गणेश जी को आखिर मोदक ही क्यों सबसे ज्यादा प्रिय है इसके पीछे पुराणों में काफी रोचक कहानियां बताई गई हैं. उनमें से एक कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं.

क्यों बप्पा को सबसे प्रिय है मोदक?

बप्पा को मोदक बहुत पसंद है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन आखिर गणपति बप्पा को मोदक ही क्यों इतने पसंद है इसके पीछे एक काफी दिलचस्प कहानी पुराणों में बताई गई है. कहानी में बताया गया है कि एक बार परशुराम जी और भगवान श्री गणेश के बीच युद्ध हुआ, उस युद्ध के दौरान परशुराम जी के शस्त्र वार से बप्पा का एक दांत टूट गया था. दांत टूटने से उन्हें बहुत दर्द हुआ इसकी वजह से वह कुछ भी खा नहीं पा रहे थे, इसलिए कुछ ऐसा बनाने को कहा गया जो बिना चबाए वो आसानी से खा सकें और फिर मोदक बनाए गए, जिसे खाकर गणेश जी अपना दर्द भूल गए. मोदक बहुत मुलायम होते हैं जो मुंह में जाते ही घुल जाते हैं. इसे खाकर बप्पा के दांत का भी दर्द मिट गया और तभी से मोदक उनका प्रिय हो गया.

b2srns1
हर साल गणेश चतुर्थी धूमधाम से पूरे देश में मनाई जाती है.

मोदक बनाने की हेल्दी रेसिपी:

मोदक बनाने की सामग्री-

नारियल- 1 कप (कद्दूकस किया हुआ)

गुड़ – 1 कप

पिस्ता, काजू, बादाम, खरबूज के बीज- 1 कप कटे हुए

दूध- 1/2 कप

इलायची पाउडर

किशमिश

केसर

कवर की सामग्री

आधा कप -मैदा

1 कप- चावल का आटा

2 टेबल स्पून- घी

चुटकी भर नमक

मोदक बनाने की वि​धि: (Modak Recipe)

मोदक बनाने के लिए सबसे पहले एक नॉन स्टिक पैन को गैस पर चढ़ाएं उसमें थोड़ा सा घी डालकर गर्म होने दें. घी गर्म होने के बाद पैन में कद्दूकस किया हुआ नारियल, दूध, गुड़ और सभी ड्राई फ्रूट्स डाल दें. इन्हें अच्छे से भूनें, अब इसमें किशमिश, इलायची पाउडर और केसर भी डाल दें. थोड़ी देर भूनकर गैस से उतार लें और ठंडा होने दें. अब मोदक की कवर वाली पूरी चीजों को एक साथ मिलाकर हल्का पानी डालते हुए गूंथ लें और छोटी-छोटी लोई बनाकर पूरी की तरह बेलें और फिर उसमें तैयार की गई भरावन की सामग्री को भरकर मोदक का आकार दें. आप मोदक को दो तरह से पका सकते हैं. आप चाहें तो तेल में तलकर या फिर भाप से भी इसे पकाया जा सकता है. अगर आप स्टीम्ड मोदक बना रहे हैं तो इसे मलमल के कपड़े पर रखें. लगभग 10 से 15 मिनट के लिए भाप से पकाएं. बस तैयार हैं स्वाद और सेहत से भरपूर स्पेशल मोदक.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.