Fruits For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो इन फलों का करें सेवन, कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल

Fruits For Diabetes Patient: फलों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, खासतौर पर मौसमी फलों को. मौसमी फल कई बीमारियों से बचाने में मददगार माने जाते हैं. कुछ फल ऐसे भी हैं जो डायबिटीज में काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

Fruits For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो इन फलों का करें सेवन, कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल

Fruits For Diabetes: डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है.

खास बातें

  • डायबिटीज मरीजों को बहुत सी खाने-पीने की चीजें मना होती हैं.
  • संतरा एक मौसमी फल है.
  • सेब के सेवन से टाइप -2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है.

Fruits For Diabetes Patient:  फलों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, खासतौर पर मौसमी फलों को. मौसमी फल कई बीमारियों से बचाने में मददगार माने जाते हैं. कुछ फल ऐसे भी हैं जो डायबिटीज में काफी फायदेमंद माने जाते हैं. क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाया जाता है. असल में डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. देश और विदेश में लाखों लोग इस बीमारी से परेशान हैं. इसका एक कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान भी है. लेकिन आपको बता दे कि इसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके ही कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज मरीजों को बहुत सी खाने-पीने की चीजें मना होती हैं. लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं जो स्वाद के साथ आपकी सेहत और डायबिटीज में मददगार हो सकती हैं. तो चलिए आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताते हैं जो शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

इन फलों का सेवन कर डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैंः

1. संतराः

संतरा एक मौसमी फल है जिसे सेहत और डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. संतरे में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मददगार माना जाता है. संतरे के सेवन से डायबिटीज को कम किया जा सकता है.

h1j4ecgo

संतरा एक मौसमी फल है जिसे सेहत और डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है.Photo Credit: iStock

2. सेबः

सेब को न्यूट्रिएंट का भंडार कहा जाता है. सेब में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. सेब को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. सेब के सेवन से टाइप -2 डायबिटीज के खतरे को भी कम किया जा सकता है. 

3. बैरिजः

बैरिज स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर होती हैं. ब्लैकबैरिज, ब्लू बैरिज, स्ट्रॉबेरीज में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है. इनके सेवन से डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है.

4. नाशपातीः

नाशपाती में विटामिन सी, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, के, खनिज, पोटेशियम, फेनोलिक यौगिक, फोलेट, फाइबर, के साथ ही साथ कार्बनिक यौगिक भी पाए जाते हैं. जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. नाशपाती के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कम किया जा सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.